एक्सपर्ट ने बताया बच्चों के बेहतर ब्रेन डेवलपमेंट के लिए खिलाने चाहिए ये 5 सूपर फूड

Food for sharp brain : आज हम आपको ऐसे 5 सूपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें डीएचए, एआरए. विटामिन बी, आयरन, प्रोटीन, आयोडीन और कोलिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सारे न्यूट्रिएंट्स बच्चों के दिमाग को शार्प बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

एक्सपर्ट ने बताया बच्चों के बेहतर ब्रेन डेवलपमेंट के लिए खिलाने चाहिए ये 5 सूपर फूड

दूध बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम (calcium) पाया जाता है.

Super food for child development : हर माता-पिता अपने बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पोषण से भरपूर भोजन खिलाते हैं, ताकि उनका बेहतर विकास हो सके लेकिन कुछ अभिभावक की शिकायत होती है कि अच्छी डाइट के बावजूद उनका बच्चा कमजोर है. तो आपको बता दें कि ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि किस चीज को कितना खिलाना है इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे 5 सूपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें डीएचए, एआरए. विटामिन बी, आयरन, प्रोटीन, आयोडीन और कोलिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सारे न्यूट्रिएंट्स बच्चों के दिमाग को शार्प (Sharp brain) बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

Baldness reason : यहां जानिए किस Vitamin की कमी से हो सकता है गंजापन, ये रहा उसका नाम

बच्चों के शार्प ब्रेन के लिए सूपरफूड

वॉलनट और एवोकाडो -  दरअसल, एवोकाडो (avocado) में ल्यूटिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है, जो बुद्धि के विकास में अहम भूमिका निभा सकता है.  यही वजह है कि इसे बच्चों के दिमागी विकास (brain development) के लिए जरूरी माना जाता है. वहीं, अखरोट (walnut) मे फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, लोहा, कैल्शियम, जस्ता, पोटेशियम, विटामिन बी 6, फोलेट और थियामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेन को शार्प बनाने काम करते हैं.

k13j3jjg

Photo Credit: istock

दूध - यह डेयरी प्रोडक्ट बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. दूध बच्चे की हड्डियों (milk for strong bone) को मजबूत बनाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम (calcium) पाया जाता है. इसके अलावा दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज पाए जाते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां - बच्चों के ब्रेन को शार्प बनाने के लिए उनकी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों (green leafy vegetable) को शामिल करना है. क्योंकि हरी सब्जियां विटामिन बी (vitamin b) के अलावा आयरन (iron) से समृद्ध होती हैं. आप पालक, लौकी, भिंडी, करेला आदि सब्जियां बच्चों को जरूर दीजिए खाने के लिए.

ls4ib7qg

Photo Credit: istock

अंडे - इसको भी बच्चों के बेहतर ब्रेन डेवलपमेंट के लिए जरूर दीजिए खाने के लिए. क्योंकि इसमें सात प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चे के विकास में बेहतर भूमिका निभाते हैं. अंडे (nutrients in egg) में  विटामिन ए, फोलेट, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन बी2, फॉस्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम और जिंक भी होता है. 

v3qu4mv8

Photo Credit: Unsplash

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोल्ड वाटर फिश - ये सूपफूड भी बच्चों के दिमाग के बेहतर विकास के लिए बहुत जरूरी है. आप बच्चों को सलमन (salmon) और टूना मछली (tuna fish) दे सकते हैं खाने के लिए. तो अब से यहां बताए गए फूड (food) को शामिल कर लीजिए.