विज्ञापन

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई कब्ज की कुछ आम वजहें, कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां

खानपान से लेकर जीवनशैली की कुछ गलत आदतें कब्ज की वजह बन सकती हैं. ऐसे में अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो यहां जानिए किन चीजों से परहेज करना बेहद जरूरी है.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई कब्ज की कुछ आम वजहें, कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां
कुछ आम गलतियां बन सकती हैं कब्ज की वजह. 

कब्ज ऐसी पेट संबंधी दिक्कत है जिससे लोगों को कभी ना कभी दोचार होना पड़ जाता है. वहीं, ऐसे भी कुछ लोग हैं जो आयदिन कब्ज (Constipation) से परेशान रहते हैं. कब्ज होने पर व्यक्ति को मलत्याग करने में दिक्कत होती है. कब्ज में मल कड़ा हो जाता है और कई बार तो घंटों तक टॉयलेट सीट पर बैठे रहने के बाद भी कब्ज से छुटकारा नहीं मिल पाता. ऐसे में कब्ज दूर करने के साथ ही यह जानना जरूरी है कि कब्ज होने की वजह क्या है. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर करते हुए न्यूट्रिशनिस्ट साक्षी लालवानी ने उन आम गलतियों के बारे में बताया है जो कब्ज की वजह बनती हैं. 

बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 

कब्ज होने के कारण | Causes Of Constipation 

लो फाइबर डाइट  - खानपान में अगर फाइबर की कमी हो तो इससे पाचन धीमा पड़ जाता है और मल कड़ा होने लगता है जिससे कब्ज हो जाती है. 
डिहाड्रेशन - शरीर में पानी की कमी (Dehydration) से कब्ज हो सकती है. बहुत कम पानी पीने पर शरीर कॉलन से पानी खींचने लगता है. 
फिजिकल एक्टिविटी कम करना - अगर आप किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं तो इससे भी कब्ज हो सकती है. फिजिकल एक्टिविटी में चलना-फिरना, एक्सरसाइज, स्विमिंग, जुम्बा या कोई और एक्टिविटी की जा सकती है. 
स्ट्रेस और एंजाइटी - जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेना या एंजाइटी होने पर भी कब्ज हो सकती है. ऐसे में स्ट्रेस मैनेजमेंट पर ध्यान देना जरूरी है. 
हार्मोनल चेंसेज  - प्रेग्नेंसी, मेनोपोज, थायरॉइड और अन्य हार्मोनल चेंसेज की वजह से भी कब्ज हो सकती है. 

कब्ज से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स 
  • चिया सीड्स और अलसी के बीजों (Flaxseeds) में सोल्यूबल फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. सोल्यूबल फाइबर पानी में घुलनशील होता है और मल को पतला व मुलायम बनाने में असर दिखाता है. 
  • टमाटर और धनिये का जूस पीने पर भी कब्ज से राहत मिल सकती है. एक टमाटर लेकर उसमें कुछ धनिया के पत्ते डालें और पीस लें. इस जूस में हल्का चाट मसाला डालकर पिया जा सकता है. 
  • फाइबर से भरपूर सेब का सेवन कब्ज से राहत दिला सकता है. सेब खाने पर मल में भारीपन आता है जिससे कब्ज की दिक्कत दूर हो सकती है. 
  • रात के समय एक गिलास दूध (Milk) में एक चम्मच घी मिलाकर पिया जाए तो अगली सुबह पेट आसानी से साफ हो सकता है. यह दूध लैक्सेटिव की तरह काम करता है. 
  • सूखे अंजीर, नाशपाती और संतरे भी कब्ज से छुटकारा पाने की डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Diwali Rangoli 2024: दीवाली पर घर को सजाएं इस तरह, इन रंगोली डिजाइन से आंगन की बढ़ जाएगी शोभा
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई कब्ज की कुछ आम वजहें, कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Next Article
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com