विज्ञापन
Story ProgressBack

बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 

लग्जरी क्रूज वेकेंशंस के साथ ही क्रूज पर शादियों का चलन चल पड़ा है. एक ही जगह पर हर तरह की सुविधाएं भी इन वेडिंग्स को खास बनाती हैं. 

Read Time: 3 mins
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
क्रूज वेडिंग्स की पॉपुलैरिटी बढ़ने की क्या है वजह. 
नई दिल्ली:

सोशल मीडिया के इस समय में शादी सिर्फ रस्मों और रीति-रिवाजों को निभाने के लिए ही नहीं होती बल्कि कपल्स शादी का अनुभव लेने के साथ-साथ उसे सभी से बांटना भी चाहते हैं. एक समय में इन-हाउस वेडिंग्स का चलन था, फिर लॉन वेडिंग्स, डेस्टिनेशन वेडिंग्स और अब क्रूज वेडिंग्स (Cruise Weddings) चलन में हैं. क्रूज पर यूं तो घूमने-फिरने और ट्रिप्स के लिए तो जाया ही जाता था, लेकिन अब पर्सनल स्पेस, लग्जरी, एक ही जगह पर सभी चीजों की सुविधा और आलीशान जगह पर नए अनुभव के लिए ज्यादा से ज्यादा कपल्स क्रूज वेडिंग्स की तरफ बढ़ रहे हैं. 

क्रूज पर शादी करने से डेस्टिनेशन वेडिंग्स का मजा तो मिलता ही है, साथ ही प्राइवेसी भी मिल जाती है. क्रूज वेडिंग्स बाकी सभी वेडिंग्स से अलग होती है. समुद्र की लहरों के बीच, अलग-अलग खूबसूरत नजारों का मजा लेते हुए क्रूज पर शादी की जा सकती है. कपल्स अपनी तरह से फंक्शंस होस्ट कर सकते हैं और बिना बुलाए कोई व्यक्ति आपकी शादी में नहीं आ सकता यह भी सहूलियत रहती है. 

आम डेस्टिनेशन वेडिंग्स से हटकर क्रूज पर पहले ही कई तरह की एक्टिविटीज और सुविधाएं उपलब्ध होती हैं जो आपके ट्रेवल चार्जेस का ही हिस्सा होती हैं. गेस्ट शादी के दौरान खुद को पैंपर कर सकते हैं और बोर होने का तो सवाल ही नहीं उठता. क्रूज की ट्रिप (Cruise Trip) 5 से 7 दिनों तक की हो सकती है जिसमें पूरी शादी का मजा आराम से लिया जा सकता है. वहीं, यहां कपल्स अपनी-अपनी बैचलर्स और बैचलरेट पार्टी भी आराम से कर सकते हैं. 

कपल्स को बीच आउटिंग्स, स्पा सेशन्स, एडवेंचर स्पोर्ट्स और कल्चरल टूर का मजा भी अपनी शादी के दौरान क्रूज पर मिल जाता है. वहीं, क्रूज अपने यात्रियों के मनोरंजन का पूरा ध्यान रखता है और आप अलग-अलग शोज का मजा उठा सकते हैं. आपको लाइव म्यूजिक, डीजे पार्टीज, कैरिओके और फिटनेस क्लासेस का मजा भी मिल सकता है. 

क्रूज वेडिंग्स के बजट की बात करें तो यह मेहमानों की संख्या, कितने दिन का क्रूज है, शादी की अलग सजावट, वेन्यू और अन्य सुविधाओं पर निर्भर करता है. ऐसे में प्रतिदिन के हिसाब से एक व्यक्ति का खर्च क्रूज पर 16,600 से 41,500 के बीच हो सकता है. ज्यादातर कपल्स क्रूज वेडिंग्स के लिए मेडिटेरियन सर्किट, सिंगापुर, बार्सेलोना को चुनते हैं. ऐसे में पूरी शादी का बजट 200 से 300 लोगों के लिए 3.5 करोड़ तक हो सकता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hair care ayurvedic tips : गंजेपन की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई कब्ज की कुछ आम वजहें, कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई कब्ज की कुछ आम वजहें, कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;