घुटनों के पुराने से पुराने दर्द को दूर करने का तरीका बता रही हैं नैचुरोपेथी स्पेशलिस्ट, रामबाण साबित होगा यह उपचार 

Knee Pain Remedies: यहां जानिए घुटने के दर्द का ऐसा घरेलू नुस्खा जिसे आजमाने पर दर्द से तेजी से छुटकारा मिल जाता है. इस नुस्खे को बनाना सिखा रही हैं खुद नैचुरोपेथी एक्सपर्ट. 

घुटनों के पुराने से पुराने दर्द को दूर करने का तरीका बता रही हैं नैचुरोपेथी स्पेशलिस्ट, रामबाण साबित होगा यह उपचार 

Knee Pain Ayurvedic Upay: घुटनों के पुराने और नए दर्द को दूर करेगा यह घरेलू उपाय. 

Home Remedies: उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होने लगती हैं. इन्हीं दिक्कतों में से एक है घुटनों के दर्द की दिक्कत. बहुत से लोगों को घुटनों में दर्द रहना शुरू हो जाता है और इससे समय रहते छुटकारा ना पाया जाए तो दिक्कत बढ़ने लगती है. लंबे समय तक रहने वाले जोड़ों के दर्द (Joint Pain) को ही पूराना दर्द कहते हैं. इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट पर नैचुरोपेथी एक्सपर्ट डॉ. निताशा ने ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे पुराने से पुराने घुटने के दर्द (Knee Pain) को दूर करने का तरीका बता रही हैं. निताशा के अनुसार उनका बताया नुस्खा रामबाण साबित होता है और घुटनों का दर्द जड़ से दूर कर देता है. 

गर्म खाने-पीने पर जल गई है जीभ तो दादी-नानी के कुछ नुस्खे आ सकते हैं आपके काम, मिल जाएगी राहत 

घुटनों के दर्द के घरेलू उपाय | Knee Pain Home Remedies 

डॉ. निताशा के अनुसार अगर आप घुटनों के दर्द के कारण चलने-फिरने में तकलीफ महसूस करते हैं या फिर बैठने में दिक्कत होती है तो यहां बताए नुस्खे को आजमाने पर घुटनों को मोड़कर बैठने लगेंगे. 
इस घरेलू नुस्खे को आजमाने के लिए सबसे पहले गुड़ का टुकड़ा लें और इसे कढ़ाई में डालकर आंच पर रखें. इसके बाद 9 से 10 लहसुन की कलियां छीलकर रख लें. आधा चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच अंबा हल्दी या सादी हल्दी (Haldi) और सरसों के तेल की भी जरूरत होगी. अंबा हल्दी दर्द को तेजी से खींच लेती है. सरसों के तेल के अलावा दर्द कम करने वाला कोई भी तेल लिया जा सकता है.

बालों को घना और मोटा बनाने के लिए लगाए जा सकते हैं ये 5 तेल, पतले Hair में भी आ जाएगा वॉल्यूम 

गुड़ को पिघलाएं. गुड़ पिघल जाने के बाद इसमें 2 चम्मच तेल डाल दें. अब अजवाइन, हल्दी और लहसुन को कूटकर डालें और पकाएं. जब यह पक जाए तो आंच बंद कर दें. इस तैयार लेप को रूई के टुकड़े या पट्टी में लगाकर अपने घुटनों पर बांध लें. ध्यान रहे कि आप ज्यादा गर्म लेप घुटनों पर ना बांधे. इसे हल्का गर्म ही रखें. 

अगले दिन जब आप लेप को लगाएं तो इसे हल्का गर्म करना ना भूलें. डॉ. निताशा के अनुसार इस लेप का कुछ दिन लगातार इस्तेमाल घुटनों के दर्द (Ghutne ke dard) को खत्म कर देता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पैपराजी ने सिद्धार्थ के साथ फोटो के लिए किया रिक्वेस्ट, अदिति ने कहा - "मुमकिन नहीं"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com