डार्क सर्कल्स कम करने के लिए घी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, हट जाएंगे काले निशान

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को डार्क सर्कल्स कहते हैं. इन डार्क सर्कल्स को हल्का करने में घर की ही कुछ चीजें असरदार साबित होती हैं. 

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए घी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, हट जाएंगे काले निशान

How To Reduce Dark Circles: इस तरह कम होने लगेंगे डार्क सर्कल्स. 

Dark Circles: आंखों के आसपास की स्किन काफी पतली होती है जिस कारण स्किन डैमेज का खतरा भी ज्यादा रहता है. नींद की कमी या आंखों को रगड़ने पर, धूप के प्रभाव से, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के कारण या फिर नमी की कमी भी डार्क सर्कल्स की वजह बनती है. डार्क सर्कल्स होने पर आंखे चेहरे से एकदम अलग दिखने लगती हैं और आंखों के आसपास कालापन नजर आने लगता है. अगर आप भी इन डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इन गहरे धब्बों को हल्का करने के लिए घी (Ghee) का इस्तेमाल कर सकते हैं और कौन-कौनसे घरेलू नुस्खे असरदार साबित होते हैं. 

कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम कर देते हैं रसोई के ये 4 मसाले, जानिए कैसे करें इनका सेवन 

डार्क सर्कल्स हल्के करने के लिए घी | Ghee To Lighten Dark Circles

आंखों के नीचे नजर आने वाले काले धब्बों को हल्का करने में घी और हल्दी का कमाल का असर दिख सकता है. एक चम्मच घी में 2 चुटकी हल्दी (Turmeric) मिलाएं. इस मिश्रण को उंगलियों की मदद से डार्क सर्कल्स पर लगा लें. 20 से 25 मिनट घी और हल्दी लगाए रखने के बाद आंखों को धोकर साफ कर लें. घी और हल्दी के इस मिश्रण से स्किन हाइड्रेट होती है और डार्क सर्कल्स हल्के होने लगते हैं. 

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इन सब्जियों से बनाकर लगा लीजिए फेस मास्क, निखरी त्वचा देखती रह जाएंगी सहेलियां 

घी, हल्दी और मुल्तानी मिट्टी 

हल्दी और घी का इस्तेमाल करने का एक और तरीका है. इसके लिए आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच घी के साथ ही एक चम्मच गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी बनाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को डार्क सर्कल्स के आस-पास अच्छी तरह लगाए रखने के 20 मिनट बाद धो लें. डार्क सर्कल्स कम होने में असर दिखेगा. 
 

आलू का रस 

डार्क सर्कल्स को हल्का करने में आलू का भी अच्छा असर नजर आता है. इसके लिए आलू को घिसकर रस (Potato Juice) निकालें. इस रस में रूई का टुकड़ा डुबाकर आंखों के नीचे लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद आंखों को धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

हल्दी और दूध 

चुटकीभर हल्दी में दूध की कुछ बूंदे मिलाकर आंखों पर लगाएं. इस मिश्रण से आंखों के आस-पास की स्किन को नमी भी मिलती है और स्किन निखरती है सो अलग. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.