कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम कर देते हैं रसोई के ये 4 मसाले, जानिए कैसे करें इनका सेवन 

High Cholesterol: गंदा कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. इस बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए रसोई के कुछ मसाले काम आ सकते हैं. 

कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम कर देते हैं रसोई के ये 4 मसाले, जानिए कैसे करें इनका सेवन 

Spices That Reduce Cholesterol: इस तरह कम होने लगेगा बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल. 

Cholesterol Control: दुनियाभर में अनेक लोग हैं जो बढ़ते कॉलेस्ट्रोल से परेशान रहते हैं. जरूरत से ज्यादा जंक फूड खाना, जीवनशैली की खराब आदतें और मोटापा भी कॉलेस्ट्रोल की वजह बनता है. हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) के कारण दिल की दिक्कतें होने लगती हैं और स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में रसोई के कुछ मसाले कॉलेस्ट्रोल कम करने में अच्छा असर दिखा सकते हैं. ये मसाले शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को छानकर निकाल देते हैं और सेहत को अलग-अलग फायदे देते हैं सो अलग. आयुर्वेद में भी इन मसालों (Spices) के सेवन की सलाह दी जाती है. 

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इन सब्जियों से बनाकर लगा लीजिए फेस मास्क, निखरी त्वचा देखती रह जाएंगी सहेलियां 

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले मसाले | Spices That Reduce High Cholesterol 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से छुटकारा दिलाती है. हल्दी में करक्यूमिन होता है जोकि कॉलेस्ट्रोल और इंफ्लेमेशन को कम करने में असर दिखाता है. इसके अलावा, हल्दी के सेवन से बुरा कॉलेस्ट्रोल कम होने के साथ-साथ अच्छा कॉलेस्ट्रोल बढ़ता भी है. हल्दी (Turmeric) कॉलेस्ट्रोल के ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया भी कम करती है, जिससे धमनियों में गंदगी नहीं जमती है. 

नारियल तेल में मिलाकर लगाएंगे ये चीजें तो झुर्रियां होने लगेंगी कम, चेहरा बेदाग भी दिखने लगेगा 

काली मिर्च 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को और कॉलेस्ट्रोल का बढ़ना कम करते हैं. काली मिर्च पाचन के लिए भी फायदेमंद साबित होती है. 

मेथी के दाने 

पीले मेथी के दाने खानपान में अलग-अलग तरह से शामिल किए जाते हैं. मेथी के दानों से एलडीएल (LDL) यानी बुरा कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है और साथ ही यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक है. पाचन को बेहतर करने और इंफ्लेमेशन को कम करने में भी मेथी के दानों का असर देखने को मिलता है. 

दालचीनी 

दालचीनी भी ऐसा ही एक हेल्दी मसाला है जो हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में असर दिखाता है. दालचीनी धमनियों में जमे कॉलेस्ट्रोल को कम करती है और शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट गुण देती है. इसके अलावा, दालचीनी शरीर के ब्लड फ्लो को बेहतर करने में भी असरदार है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.