चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इन सब्जियों से बनाकर लगा लीजिए फेस मास्क, निखरी त्वचा देखती रह जाएंगी सहेलियां 

Vegetable Face Mask: ऐसी कई सब्जियां हैं जिनसे बनने वाले फेस मास्क चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. इन फेस मास्क को बनाना आसान भी है और असरदार भी. 

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इन सब्जियों से बनाकर लगा लीजिए फेस मास्क, निखरी त्वचा देखती रह जाएंगी सहेलियां 

Vegetable Face Mask For Glowing Skin: इन फेस मास्क से निखर जाएगा चेहरा. 

Skin Care: सब्जियों में अनेक गुण पाए जाते हैं जो सेहत को तो अच्छा रखते ही हैं, साथ ही स्किन को निखारने में भी काम आते हैं. सब्जियों से बने फेस मास्क से त्वचा को विटामिन, खनिज, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. चेहरे को बेदाग बनाने, पिंपल्स को दूर करने, स्किन को नमी देने, निखारने और चमकदार बनाने के लिए सब्जियों से फेस पैक्स (Vegetable Face Packs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. जानिए घर की किन सब्जियों का इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है और किस तरह सब्जियों से फेस मास्क बनाए जाते हैं. 

नारियल तेल में मिलाकर लगाएंगे ये चीजें तो झुर्रियां होने लगेंगी कम, चेहरा बेदाग भी दिखने लगेगा 

सब्जियों से बने फेस मास्क | Vegetable Face Masks

आलू का फेस मास्क 

आलू का असर खासतौर से डार्क सर्कल्स कम करने और दाग-धब्बे हल्के करने में नजर आता है. आलू (Potato) का असर झाइयां कम करने में सबसे अच्छा नजर आता है. फेस मास्क बनाने के लिए आलू को घिसकर उसका रस निकालें. इस रस में एक चम्मच बेसन, बादाम के तेल की 2 बूंदे और नींबू का रस मिला लें. इस फेस मास्क को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आलू उबालकर भी फेस मास्क बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

सर्दियों में यूरिक एसिड की वजह से बढ़ सकता है जोड़ों का दर्द, जानिए Uric Acid और Joint Pain से छुटकारा पाने के तरीके 

टमाटर का फेस मास्क 

चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए टमाटर का फेस पैक (Tomato Face Pack) लगाया जा सकता है. इस फेस पैक से त्वचा का एक्सेस ऑयल भी निकल जाता है जिससे पिंपल्स की दिक्कत नहीं होती है. फेस मास्क बनाने के लिए एक टमाटर का गूदा ले लें. इसमें एक चम्मच बेसन और एक चम्मच ही नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस फेस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा चमक जाता है. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

खीरे का फेस मास्क 

ड्राई स्किन के लिए यह फेस मास्क सबसे अच्छा असर दिखाता है. फेस मास्क बनाने के लिए आधा खीरा लें और उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें. इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा रखें और फिर चेहरा धो लें. चेहरे को नमी देने के लिए इस मास्क को लगाया जा सकता है. 

कद्दू का फेस मास्क 

स्किन के लिए कद्दू का ब्राइटनिंग फेस मास्क (Pumpkin Face Mask) मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए 4 चम्मच पिसा हुआ कद्दू लें और एक चम्मच दही में मिला लें. बस तैयार है फेस मास्क. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. हफ्ते में 2 बार इस फेस मास्क को लगाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Made In India Fame Alisha Chinai को कैसे मिला पहला Bollywood गाना