विज्ञापन
This Article is From Oct 25, 2022

बालों पर कमाल का असर दिखाता है यह एक फूल, जान लीजिए Long Hair के लिए इस्तेमाल करने का तरीका

Long Hair Home Remedies: ऐसी बहुत सी प्राकृतिक चीजें हैं जो बालों पर अच्छा असर दिखाती हैं. जिस फूल की यहां बात की जा रही है वो भी इन्हीं चीजों में से एक है. बिना देरी किए जान लीजिए इस फूल का नाम. 

बालों पर कमाल का असर दिखाता है यह एक फूल, जान लीजिए Long Hair के लिए इस्तेमाल करने का तरीका
Hair Problems: बालों को लंबा बनाने के लिए अच्छा है यह एक फूल. 

Hair Care: बालों के लिए एक ऐसा फूल भी है जो बालों को काला करने, लंबा करने, सिर से डैंड्रफ दूर करने और साथ ही बालों को झड़ने से रोकने का काम करता है. यह फूल आप आसानी से अपने आसपास ढूंढ सकते हैं और इसका बालों पर इस्तेमाल भी बेहद आसान है. यह कोई और नहीं बल्कि गुड़हल का फूल है. गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) को बालों के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे की तरह देखा जाता है जो विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, अमीनो एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंस से भरपूर है. यहां जानिए बालों को घना और लंबा (Long Hair) बनाने के लिए किस तरह गुड़हल का फूल बालों में लगाया जा सकता है. 

सुबह नाश्ता ना करना सेहत के लिए हो सकता है बुरा, जानिए ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसानों के बारे में

बालों के लिए गुड़हल का फूल | Hibiscus Flower For Hair 

गुड़हल का तेल 


बालों की ग्रोथ के लिए गुड़हल का तेल घर पर बनाया जा सकता है. यह स्कैल्प की कई दिक्कतों को दूर करने में असरदार है. इसे बनाने के लिए कुछ गुड़हल के फूलों को लेकर पीस लें. आप चाहे तो इन फूलों को सुखाकर और पीसकर इनका पाउडर भी बना सकते हैं. इसके बाद एक बर्तन में नारियल का तेल लेकर गर्म करें और इसमें गुड़हल के फूलों का पेस्ट डाल दें. इसके बाद इस मिश्रण को कुछ देर पकाएं जबतक की पैन के नीचे पाउडर जैसा ना नजर आने लगे. इसके बाद इस तेल (Hibiscus Oil) को अलग रखकर ठंडा कर लें. अब यह तेल इस्तेमाल के लिए तैयार है. आप हफ्ते में 2 बार इसे बालों में लगा सकते हैं. 

गुड़हल का हेयर मास्क


बालों को घना बनाने के लिए गुड़हल और आंवला को मिलाकर इस हेयर मास्क (Hair Mask) को तैयार करें. इसे बनाने के लिए मुट्ठीभर गुड़हल के फूलों का पेस्ट बना लें. अब इसमें 1 से 2 चम्मच आंवले का पाउडर मिलाएं और पानी डालकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों पर आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद धो लें. हाथ लगाते ही उंगलियां बालों से फिसलती हुई महसूस होने लगेंगी. 

गुड़हल का शैंपू 


बालों पर कई बार गंदगी की परत जम जाती है. इसे हटाने के लिए गुड़हल का शैंपू (Hibiscus Shampoo) बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. इस शैंपू को बनाने के लिए 10 से 12 गुड़हल के फूल और 5 से 6 गुड़हल की पत्तियां लें. इन्हें पानी में डालकर उबाल लें. इसके बाद इसमें 2 चम्मच बेसन डालकर मिला लें. ठंडा हो जाने पर इस मिश्रण से बालों को धोया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली 2022: वरुण धवन और नताशा दलाल ने त्‍योहार के लिए चुनी खूबसूरत ड्रेस 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health tips : अगर आप बहुत ज्यादा ही दुबले हैं तो इन चीजों को दूध में मिलाकर पीना कर दीजिए शुरू
बालों पर कमाल का असर दिखाता है यह एक फूल, जान लीजिए Long Hair के लिए इस्तेमाल करने का तरीका
This Ayurvedic juice will give relief from Cholesterol and Acidity, here's how
Next Article
इस आयुर्वेदिक जूस से Cholesterol और Acidity से मिलेगी राहत, यहां जानिए कैसे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com