विज्ञापन
This Article is From Oct 25, 2022

सुबह नाश्ता ना करना सेहत के लिए हो सकता है बुरा, जानिए ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसानों के बारे में

Skipping Breakfast: बहुत से लोग सुबह घर से नाश्ता किए बिना ही निकल जाते हैं. लेकिन, सेहत पर इसके विपरीत प्रभाव भी पड़ सकते हैं. 

सुबह नाश्ता ना करना सेहत के लिए हो सकता है बुरा, जानिए ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसानों के बारे में
Disadvantages Of Skipping Breakfast: सुबह-सुबह नाश्ता ना करना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक. 

Breakfast Tips:  नाश्ते को दिन का सबसे जरूरी मील कहा जाता है. अगर ब्रेकफास्ट हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होगा तो सेहत भी अच्छी और दुरुस्त रहती है. लेकिन, बहुत से लोग अपने दिन की शुरूआत बिना नाश्ता किए ही करते हैं. वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग भी अक्सर नाश्ते करने से परहेज करने लगते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि नाश्ता स्किप (Breakfast Skip) कर देने से शरीर से एक्स्ट्रा फैट कम होने में मदद मिलेगी. लेकिन, असल में ऐसा नहीं होता. जानिए नाश्ता ना करने पर शरीर किस-किस तरह से प्रभावित होता है और क्यों रोज सुबह नाश्ता करना जरूरी है. 


नाश्ता ना करने के नुकसान | Disadvantages Of Skipping Breakfast 

बढ़ सकता है वजन 

कई स्टडीज इस बात का दावा करती हैं कि नाश्ता ना करने से शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है जोकि वजन बढ़ने (Weight Gain) की वजह बन सकता है. जो लोग नाश्ता नहीं करते वे लंच तक या फिर लंच में ही जरूरत से ज्यादा फैटी फूड्स और शुगर से भरपूर चीजों का सेवन कर लेते हैं. इससे शरीर का कैलोरी इंटेक कही ज्यादा बढ़ जाता है. जबकि नाश्ता करने पर ऐसा नहीं होता. इसीलिए नाश्ता स्किप करना वजन बढ़ने की वजह बन सकता है. 

ब्लड शुगर लेवल


नाश्ता ना करने वाले लोगों का ब्लड शुगर लेवल जरूरत से ज्यादा कम हो सकता है. वहीं, कई स्टडीज बताती हैं कि नाश्ता स्किप करना टाइप 2 डायहबिटीज का कारण बनता है. जो लोग पहले से ही डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं उन्हें नाश्ता स्किप करने की भूल नहीं करनी चाहिए. 

मूड और एनर्जी लेवल्स 


दिनभर मूड खराब रहना और शरीर के एनर्जी लेवल्स का कम रहना भी नाश्ता स्किप करने का ही दुष्प्रभाव है. लोगों को कमजोरी और चक्कर आने जैसी दिक्कतें भी होने लगती हैं. स्कूल जाने वाले बच्चे कुछ देर भी अंसेबली में खड़े नहीं रह पाते और कामकाजी लोगों का ऑफिस में बिना नाश्ता किए बुरा हाल होता है सो अलग. नाश्ता ना करने से लगने वाली भूख चिढ़चिढ़ेपन का कारण भी बनती है. 

प्रोटीन की कमी 

शरीर में नाश्ता ना करने से प्रोटीन की कमी हो सकती है. आमतौर पर सुबह के समय प्रोटीन (Protein) से भरपूर नाश्ता किया जाता है. अगर आप नाश्ता नहीं करते तो यह प्रोटीन आपको नहीं मिलता जोकि हड्डियों के कमजोर होने से लेकर बालों के झड़ने तक की वजह बन सकता है.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
सुबह नाश्ता ना करना सेहत के लिए हो सकता है बुरा, जानिए ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसानों के बारे में
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com