डायबिटीज के मरीजों के लिए इन 3 तरह के आटे की रोटी खाना है बेहद फायदेमंद, ब्लड शुगर रहता है सामान्य 

High Blood Sugar: डायबिटीज में खानपान का विशेष ध्यान रखना आवश्यक होता है. चावल या गेंहू के बजाय यहां बताए गए आटे की रोटियां ब्लड शुगर लेवल कम करने में असरदार साबित हो सकती हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए इन 3 तरह के आटे की रोटी खाना है बेहद फायदेमंद, ब्लड शुगर रहता है सामान्य 

Flour For Diabetes Patients: जानिए डायबिटीज में फायदेमंद हैं किस आटे की रोटियां. 

खास बातें

  • डायबिटीज में जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना.
  • इन खास आटे की रोटियां है फायदेमंद.
  • ब्लड शुगल लेवल कम होने में मिलती है मदद.

Diabetes Diet: डायबिटीज के रोगियों को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की आवश्यक्ता होती है. इस कंडीशन में खानपान में जरा सी भी गलती की गई तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है और तबीयत बिगड़ सकती है. घर में आमतौर पर गेंहू का आटा ही खाया जाता है लेकिन डायबिटीज के मरीज कुछ खास आटे से बनी रोटियों को खा सकते हैं जिससे शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है और सेहत दुरुस्त रहती है. इसके अलावा ब्लड शुगर सामान्य रहने में भी मदद मिलती है. यहां जानिए किस आटे (Flour) की बनी रोटियां हैं डायबिटीज के लिए अच्छी. 

रसोई का यह एक मसाला शरीर से निकाल देगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, जानिए सेवन का तरीका यहां 


ब्लड शुगर मैनेज करने वाला आटा | Flour That Manages Blood Sugar Levels 

अमरनाथ का आटा 


डायबिटीज में अमरनाथ का आटा खाया जा सकता है. इस आटे से बनी रोटियां प्रोटीन से भरपूर भी होती हैं और नॉन-ग्लूटन वाली भी. इसके अलावा इस आटे में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है जो डायबिटीज में सहायक है. अमरनाथ के आटे की रोटियां खाने पर ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने में भी मदद मिलती है. इसमें विटामिन, खनिज और लिपिड्स भी पाए जाते हैं. 

c18ngqu8


ज्वार का आटा 


ज्वार एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें आयरन, कैल्शियम और बी विटामिन की भी अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और पाचन को बेहतर करने में भी असरदार है. ज्वार के आटे (Jowar Flour) से रोटियां ही नहीं बल्कि डोसा, इडली और उपमा आदि बनाकर भी खाए जा सकते हैं. 

2gggkfg8

ओट्स का आटा 


ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं. इन्हें पीसकर आटा तैयार किया जा सकता है. इस आटे से बनी रोटियां ब्लड शुगर को सामान्य रखती हैं जिससे डायबिटीज के मरीज की सेहत दुरुस्त रहती है. इस आटे की रोटियां या परांठे भी बनाए जा सकते हैं. हरी सब्जियों को मिलाकर या पालक-सरसों के पत्तों को पीसकर ओट्स (Oats) के आटे में मिलाएं और फिर रोटियां बनाएं. इसे डायबिटीज के मरीजों के अलावा घर के सभी सदस्य भी चाव से खा सकेंगे. 

r1bpjob

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा लिया एलोवेरा तो मुलायम और घने हो जाएंगे बाल, Aloe Vera से दिखेगा तुरंत असर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.