विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 23, 2023

रसोई का यह एक मसाला शरीर से निकाल देगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, जानिए सेवन का तरीका यहां 

Uric Acid Control: शरीर में कई कारणों से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. यूरिक एसिड बढ़ जाने पर सेहत कई तरह से प्रभावित होती है. जानिए किस मसाले के सेवन से इसे कम किया जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
रसोई का यह एक मसाला शरीर से निकाल देगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, जानिए सेवन का तरीका यहां 
High Uric Acid: इस तरह कम होगा यूरिक एसिड. 

Uric Acid: प्यूरिन से भरपूर चीजें खाने पर शरीर का यूरिक एसिड बढ़ जाता है. यूरिक एसिड जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने पर किडनी इसे सही तरह से फिल्टर नहीं कर पाती और यह शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करने लगता है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जमने के कारण ही गाउट (Gout) और जोड़ों में सूजन व दर्द की शिकायत रहने लगती है. ऐसे में सही खानपान पर ध्यान देना बेहद आवश्यक होता है. वहीं, रसोई का ऐसा भी एक मसाला है जो यूरिक एसिड कम करने में सहायक है. यह मसाला है अजवाइन. जानिए यूरिक एसिड कम करने के लिए कैसे करें अजवाइन (Carom Seeds) का सेवन. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा लिया एलोवेरा तो मुलायम और घने हो जाएंगे बाल, Aloe Vera से दिखेगा तुरंत असर 

यूरिक एसिड कम करने के लिए अजवाइन | Ajwain To Reduce Uric Acid 

अजवाइन यूरिक एसिड पर बेहद असरदार माना जाता है. इसके सेवन के लिए रोज सुबह एक गिलास पानी को उबालकर उसमें आधा चम्मच अजवाइन के दाने डाल दें. इस अजवाइन के पानी (Ajwain Water) को तब तक उबालें जबतक कि यह उबलकर आधा ना हो जाए. इसके बाद पानी छानकर कप में निकालें और चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिएं. रोज सुबह खाली पेट पीने पर शरीर पर इसका असर दिखने लगता है. 


यूरिक एसिड को कम करने के लिए अजवाइन के सेवन का एक और तरीका है कि इसे अदरक के साथ पिया जाए. इसके लिए आधा चम्मच अजवाइन में एक छोटा टुकड़ा अदरक का डालें. एक कप पानी लेकर इन दोनों चीजों को उसमें डालकर उबालें और फिर आधा सुबह और आधा शाम के समय पिएं. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अपना असर दिखाते हैं. इससे यूरिक एसिड कम होगा और जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिल जाएगा. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 


अजवाइन के दाने ही नहीं बल्कि धनिया के दाने भी यूरिक एसिड पर कमाल का असर दिखाते हैं. एक गिलास पानी में कुछ दाने धनिया के डालने के बाद उबालकर पी लें. अपने खानपान में आप धनिया के ताजा पत्ते भी शामिल कर सकते हैं. 


अदरक को हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) में सादा भी खाया जा सकता है. इसके लिए अदरक को कच्चा सुबह के समय खाली पेट चबाएं. अदरक का सेवन करते समय ध्यान रहे कि आप इसे सीमित मात्रा में ही खाएं. 


मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) भी यूरिक एसिड कम करने में कारगर होते हैं. इन दानों के सेवन के लिए इन्हें रातभर भिगोकर रखें. आपको एक चम्मच दाने ही भिगोने होंगे. इसके बाद सुबह भीगे हुए मेथी के दानों को चबाकर खाएं और इस पानी को पी लें. इससे यूरिक एसिड के कारण हुई सूजन में खासकर अच्छा असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जीवन में होना है सक्सेसफुल तो अपनाइए ये 5 हैबिट्स, सफलता चूमेगी आपके कदम
रसोई का यह एक मसाला शरीर से निकाल देगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, जानिए सेवन का तरीका यहां 
ये 4 बड़े कारण हैं गर्मियों में लीची खाने का, आइए जानते हैं
Next Article
ये 4 बड़े कारण हैं गर्मियों में लीची खाने का, आइए जानते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;