गेंहू के अलावा इन 4 आटे की रोटियां सर्दियों में बनाकर खा सकते हैं आप, ठंड लगेगी कम और सेहत रहेगी अच्छी 

Best Flour For Winters: सर्दियों में सिर्फ आम गेंहू का आटा ही नहीं बल्कि और भी कई आटे हैं जिनकी रोटिंयां टेस्टी भी होती हैं और सेहत के लिए अच्छी भी. जानिए यहां. 

गेंहू के अलावा इन 4 आटे की रोटियां सर्दियों में बनाकर खा सकते हैं आप, ठंड लगेगी कम और सेहत रहेगी अच्छी 

Healthy Flours: खानपान में शामिल करें अलग-अलग आटे की रोटियां. 

Winter Diet: सर्दियों के मौसम में कोशिश की जाती है कि उन चीजों को खानपान में शामिल किया जाए जो सेहत के लिए अच्छी हो. इस मौसम में सबसे ज्यादा चिंता सर्दी लगने की होती है. ऐसे में ये आटे (Flour) गर्माहट देने का भी काम करते हैं जिससे सेहत दुरुस्त रहने में मदद मिलती है. इन रोटियों (Roti) से शरीर को कई पोषक तत्व भी मिलते हैं. यहां जानिए कौन-कौनसे हैं वो आटे हैं जिनकी रोटियां टेस्टी होती हैं और सर्दियों में बनाने के लिए परफेक्ट भी. 

Weight Loss Drink: सर्दियों में करना है वजन कम तो इस मसाले की चाय पीना कर दीजिए शुरू, पिघलने लगेगा फैट 

शरीर के लिए सेहतमंद आटा | Healthy Flour For Body 

मक्का 


मक्के की रोटी (Makke ki roti) और सरसों के साग से बेहतर सर्दियों में खाने के लिए शायद ही कुछ और होता होगा. मक्के का आटा पोषक तत्वों का पावरहाउस होता है जिसमें विटामिन सी, ए और के, बीटा कौरोटीन और सेलेनियम भी पाया जाता है, इससे बनी रोटी सरसों के साग ही नहीं बल्कि बाकि सब्जियों के साथ भी खाई जा सकती है. इसके अलावा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी इस आटे की रोटी खाई जा सकती है. 

बाजरा 

साबुत अनाज बाजरा की रोटी खाने में काले रंग की नजर आती है लेकिन खाने में स्वादिष्ट भी बहुत होती है. इस रोटी में फाइबर, पौटेशियम, आयरन और ओमेगा-3 पाया जाता है. साथ ही यह आटा ग्लूटन फ्री भी होता है. बाजरे की रोटियां (Bajre ki roti) शरीर को गर्माहट देने के लिए भी अच्छी है. 

ज्वार 

ग्लूटन फ्री रोटी बनाने के लिए ज्वार के आटे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. बेहतर पाचन, शुगर लेवल्स को कंट्रोल करने और दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए ज्वार के आटे से रोटियां बनाकर खाई जा सकती हैं. इसके साथ ही इन रोटियों से इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होने में मदद मिलती है. 


कुट्टू 

आमतौर पर व्रत आदि में कुट्टू के आटे की रोटियां खाई जाती हैं. लेकिन, आम दिनों में भी इस आटे से रोटियां बनाई जा सकती हैं. कुट्टू का आटा विटामिन बी कॉम्पलेक्स से भरपूर होता है. इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा पेट को लंबे समय तक भरा हुआ भी रखती है. 

महंगी क्रीम नहीं बल्कि घर की ये 10 चीजें लगाने पर चेहरे पर दिखेगी चमक, Dull Skin बन जाएगी ग्लोइंग 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.