महंगी क्रीम नहीं बल्कि घर की ये 10 चीजें लगाने पर चेहरे पर दिखेगी चमक, Dull Skin बन जाएगी ग्लोइंग 

Glowing Skin Home Remedies: निखरी त्वचा पाना तो सभी चाहते हैं लेकिन उसके लिए क्या करें यह समझने में दिक्कत होती है. यहां जानिए घर की वो चीजें जो स्किन को ग्लो देती हैं. 

महंगी क्रीम नहीं बल्कि घर की ये 10 चीजें लगाने पर चेहरे पर दिखेगी चमक, Dull Skin बन जाएगी ग्लोइंग 

Dull Skin Remedies: इस तरह चेहरे पर नजर आएगा निखार. 

Skin Care: जाहिर सी बात है कि सभी चाहते हैं उनकी स्किन ग्लोइंग, चमकदार और मुलायम दिखे. त्वचा इतनी साफ रहे कि लोग भी आ-आकर पूछें कि चेहरे पर क्या लगाती हैं. चेहरे की चमक रंगत से कोई ताल्लुक नहीं रखती यह समझना भी जरूरी है. किसी भी रंगत की स्किन पर अगर चमक दिखती है तो वह स्किन हेल्दी और सुंदर (Glowing) नजर आती है. स्किन का टेक्सचर भी मायने रखता है. यहां जिन चीजों का जिक्र किया जा रहा है वह आपकी स्किन को बेहतर करने में मदद करेंगी. आपको हाथ लगाने पर अपना चेहरा मुलायम महसूस होगा और त्वचा बेजान (Dull Skin) नहीं रहेगी. इसलिए बिना देरी किए जान लीजिए कौनसी हैं ये 10 कमाल की चीजें. 


स्किन पर निखार के लिए 10 चीजें | 10 Things For Glowing Skin 


1. दूध 


चेहरे पर कच्चा दूध (Raw Milk) किसी अच्छे क्लेंजर से कम असर नहीं दिखाता है. इसे लगाने के लिए रूई के टुकड़े को दूध में डुबाएं और चेहरे पर 2 से 3 मिनट घिसने के बाद धो लें. 


2. दही 


लेक्टिक एसिड से भरपूर होता है दही. स्किन को नमी और निखार देने के लिए इसे लगाया जा सकता है. आप उंगलियों में लेकर दही को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो सकते हैं. यह हर स्किन टाइप के लिए अच्छा है. 


3. नारियल का तेल 


ड्राई और नॉर्मल स्किन पर इसका बेहतर असर दिखता है बजाय ऑयली स्किन के. रोजाना रात में सोने से पहले नारियल के तेल को चेहरे पर लगाया जा सकता है. यह स्किन के टेक्सचर को सुधारने में सहायक है. 


4. एलोवेरा जैल 

ताजा एलोवेरा की पत्ती से एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं या फिर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें. इसे चेहरे पर कुछ देर मलकर धो लें. इसे लंबे समय तक लगाकर भी रखा जा सकता है. 


5. शहद 


एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद (Honey) स्किन केयर में खासा इस्तेमाल किया जाता है. इसे उंगलियों में लेकर पूरे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर मलने के बाद धो लें. चेहरा पर निखार और चमक दिखने लगेगी. 


6. हल्दी 


किसी भी स्किन टाइप पर हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे लगाने के लिए 2 चुटकी हल्दी लें और उसमें बेसन डालकर पानी से पेस्ट बना लें. यह पेस्ट स्किन से डेड स्किन सेल्स को दूर कर देगा. 


7. ऑलिव ऑयल 

बेजान त्वचा में जान भरने के लिए ऑलिव ऑयल लगाएं. चेहरे पर ऑलिव ऑयल के 3 से 4 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इसे गर्दन और गले पर लगाना ना भूलें. 


8. बादाम 

स्किन के लिए बादाम भी कुछ कम फायदेमंद नहीं है. बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के लिए बेहद अच्छा है. बादाम(Almond) को पीसकर इसे पानी के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखा जा सकता है. इसके अलावा रात में सोने से पहले बादाम का तेल लगा सकते हैं. 


9. चीनी 


स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए चीनी से स्क्रब तैयार करें. एक चम्मच चीनी में नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर हल्के हाथ से 2 मिनट मलने के बाद धो लें. इससे डेड स्किन सेल्स हटती हैं. 

10. पपीता 


घर में पपीता हो तो चेहरे पर लगाना ना भूलें. पपीते (Papaya) का एक टुकड़ा लेकर मसल लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद हल्के हाथ से रगड़ते हुए छुड़ा लें. स्किन से गंदगी निकलने लगेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.