विज्ञापन
Story ProgressBack

चाहते हैं बोर्ड एग्जाम में बच्चा लाए अच्छे नंबर तो उसे खिलाएं ये 5 चीजें, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगे दिमाग, अच्छे नंबरों से होगा पास

पेरेंट्स यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके लाडले और लाडली हर चैप्टर अच्छे से रिवाइज करें और एग्जाम में अच्छे नंबरों से पास हों.

चाहते हैं बोर्ड एग्जाम में बच्चा लाए अच्छे नंबर तो उसे खिलाएं ये 5 चीजें, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगे दिमाग, अच्छे नंबरों से होगा  पास
बोर्ड एग्जाम से पहले बच्चों की डाइट में दूध जरूर शामिल करें.

Board exam Tips for children : अगले महीने यानि मार्च में बच्चों के बोर्ड एग्जाम शुरू होने वाले हैं. ऐसे में मां बाप बच्चों की पढ़ाई को लेकर और सख्त हो गए हैं. उनके खान-पान से लेकर उठने बैठने की रूटीन तक पर कड़ी नजर रखते हैं. इस दौरान पेरेंट्स यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके लाडले और लाडली हर चैप्टर अच्छे से रिवाइज करें और एग्जाम में अच्छे नंबरों से पास हों. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जो उनकी मेमोरी शॉर्प करेगा. 

Valentine day 2024 : वैलेंटाइन से पहले जरूर दें ध्यान अपनी इन 5 आदतों पर रिश्ते में बढ़ेंगी नजदीकियां

बच्चों की मेमोरी शॉर्प कैसे रखें

 ब्रोकली मेंटल और फीजिकल हेल्थ दोनों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. यह फ्लेवोनोइड, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई, आयरन (Iron) और कॉपर (copper) से भरपूर होता है. वैसे हरी सब्जियां बच्चों को खाना पसंद नहीं होता है तो आप उन्हें पास्ते में मिक्स करके दे सकती हैं खाने के लिए. 

काजू भी बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है. पॉली और मोनो सैचुरेचेड फैट्स से भरपूर यह ड्राई फ्रूट्स दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे कोशिकाओं के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इससे बेहतर मानसिक विकास में मदद मिलती है. इसे भी आप नाश्ते में दे सकते हैं.

ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से दिमाग तेज होता है.यह दिमाग के सेल्स को विकसित करने में मदद करता है.अपने बच्चे को आप अखरोट और आलसी खिलाएं.यह दोनों ही ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. इससे दिमाग शार्प होता है. इसके अलावा सेलमॉन फिश में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह भी बच्चे की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बोर्ड एग्जाम से पहले बच्चों की डाइट में दूध जरूर दीजिए. क्य़ोंकि इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर हैं दाग-धब्बे तो बस इस एक चीज को लगाना कर दें शुरू, फिर फेस हो जाएगा एकदम साफ
चाहते हैं बोर्ड एग्जाम में बच्चा लाए अच्छे नंबर तो उसे खिलाएं ये 5 चीजें, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगे दिमाग, अच्छे नंबरों से होगा  पास
बच्चे को लग गए हैं दस्त तो इस तरह करें देखरेख, क्या खिलाएं क्या नहीं जानें यहां 
Next Article
बच्चे को लग गए हैं दस्त तो इस तरह करें देखरेख, क्या खिलाएं क्या नहीं जानें यहां 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;