पेट की गैस से परेशान हैं तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा बेहद आराम

What Relieves Stomach Gas : पेट में गैस न बने इसके लिए आप हेल्दी आदतें अपना सकते हैं, जैसे खुद को हाइड्रेट रखना और रेगुलर एक्सरसाइज करना.

पेट की गैस से परेशान हैं तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा बेहद आराम

Symptoms of Gas in stomach : पेट की गैस से राहत पाने के लिए अपनाएं हेल्थी आदतें.

खास बातें

  • खराब खानपान की वजह से अक्सर पेट खराब हो जाता है.
  • खाना आराम से बैठकर चबा-चबाकर खाएं.
  • रेगुलर एक्सरसाइज या योगा करने से गैस की समस्या दूर होती है.

Stomach Gas : खराब लाइफस्टाइल और खानपान की बुरी आदतों की वजह से अक्सर पेट में गैस बन जाती है. खराब हो जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग तरह-तरह के घरेलु उपाय आजमाते है. हालांकि इससे आराम मिल जाता है. लेकिन, अगर अपनी बुरी आदतों में सुधार नहीं किया, तो हो सकता है कि पेट में गैस बनने की समस्या बनी रहे. वहीं अब सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी वजह है जिससे पेट में गैस बन सकती है और किस तरह हेल्दी आदतों की वजह से गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अदरक की चाय इन 4 तरीकों से बाल को पहुंचाती है फायदा

Latest and Breaking News on NDTV

पेट में गैस बनने का कारण |  Thing that causes stomach gas  

चबा-चबाकर खाना खाएं 

आजकल जिसको देखो जल्दबाजी में नजर आता है. यहां तक कि लोगों के पास फुरसत से बैठकर आराम से खाना खाने का भी समय नहीं है. ऐसे में लोग हड़बड़ी में और जल्दी खाना खाते है.  खाना खाने यह तरीका सही नहीं है. एक्सपर्ट बताते है कि जल्दबाजी में खाना खाने के बजाय,  जरूरी है कि आप खाना आराम से बैठकर चबाते हुए खाना खाएं. चबाकर खाने से खाना अच्छे डाइजेस्ट हो जाता है. 

खुद को रखें हाइड्रेट 

एक्सपर्ट बताते है कि पानी पीने से हमारी हेल्थ पर बहुत अच्छा असर पड़ता है. वैसे भी इन दिनों गर्मियों का मौसम आ रहा है. ऐसे में जरुरी है कि हर व्यकि पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे. खुद को हाइड्रेट रखने से न सिर्फ बॉडी के टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद मिलती है, बल्कि पाचन तंत्र भी अच्छा रहता  है. साथ ही,  पेट में गैस बनने की शिकायते भी होने लगती है.

एक्सरसाइज करें 

ब्लोटिंग, कब्ज और पेट से जुडी तरह तरह की समस्याएं न हो, इसके लिए बेहद जरुरी है कि आप नियमित रुप से एक्सरसाइज करें. एक्सपर्ट के अनुसार रेगुलर एक्सरसाइज या योगा करने से गैस की समस्या दूर होती है. यहां तक कि एक्सरसाइज से पेट में फंसी गैस को निकालने में मदद मिलती है. हर किसी को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए. अगर किसी को शारीरिक समस्या है, तो सही रहेगी कि वह हैवी वर्कआउट न करें या फिर एक्सरसाइज करने में  किसी कि मदद लें.


फैटी फूड से दूर रहें 

 फैटी फूड उसे कहते हैं,  जिसमें काफी ज्यादा मात्रा में फैट होता है. फैटी फूड खाने की आदत भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. एक्सपर्ट की मानें, शरीर में ज्यादा मात्रा में फैट होने से ब्लोटिंग, वजन बढ़ना, गट हेल्थ का कमजोर होने जैसी  समस्याएं हो सकती है. यहीं नहीं फैट की वजह से डाइजेशन धीमा हो जाता है. ऐसे में लंबे समय तक खाना डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में फंसा रहता है, जिससे पेट में गैस बनने लगती है. इस तरह की समस्या से राहत के लिए आवश्यक है कि आप फैटी फूड्स को अपनी डाइट से निकाल बाहर करें. "
 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com