बच्चों के लिए सेहत से भरपूर हैं ये 6 फूड्स, रोजाना खिलाएंगे तो हेल्थ रहेगी एकदम चकाचक 

Healthy Diet For Kids: खाने की ऐसी बहुत सी चीजे हैं जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ाने में करती हैं सहायता. रोजाना की डाइट में कर सकते हैं शामिल. 

बच्चों के लिए सेहत से भरपूर हैं ये 6 फूड्स, रोजाना खिलाएंगे तो हेल्थ रहेगी एकदम चकाचक 

Healthy Foods For Children: बच्चों की सेहत अच्छी रखते हैं ये फूड्स.  

खास बातें

  • बच्चों के लिए अच्छे हैं ये फूड्स.
  • खाने पर सेहत रहती है अच्छी.
  • दिमाग भी होता है तेज.

Healthy Foods: बच्चे लगभग हर खाने की चीज ही चुन-चुन कर खाते हैं. कोई सैंडविच में से सब्जियां अलग करने में लगा रहता है तो किसी की जद्दोहद सब्जी से पालक और मेथी छांटने में लगी रहती है. ऐसे में बच्चों को बहुत से पोषक तत्व ठीक तरह से नहीं मिल पाते और उनकी सेहत को नुकसान होने लगता है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स की सूची दी जा रही है जिन्हें बच्चों की डाइट (Children's Diet) में जरूर शामिल करना चाहिए. इन फूड्स से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता मिलती है. 

सुबह खाली पेट पीते हैं चाय तो कर रहे हैं गलती, सेहत पर Bed Tea पड़ सकती है भारी 


बच्चों के लिए सेहतमंद फूड्स |Healthy Foods For Children 


अंडे 


ज्यादातर बच्चे अंडे (Eggs) खाने से आनाकानी नहीं करते और यह उनकी सेहत के लिए अच्छा भी साबित होता है. अंडे से बच्चों को विटामिन डी, विटामिन बी12 और आयरन मिलता है. कई अंडे ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं जिससे उनकी दिमागी सेहत भी बेहतर होती है. 

8crj9kdo


शकरकंदी 


आलू के फ्राइज तो बच्चों को खूब अच्छे लगते हैं लेकिन यह उनकी सेहत पर अच्छे साबित नहीं होते. इस चलते आलू के बजाय बच्चों को शकरकंदी के फ्राइज बनाकर खिलाए जा सकते हैं. शकरकंदी को आलू की जगह पर कई डिशेज के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है. इनमें विटामिन ए, फाइबर और पौटेशियम की पर्याप्त और अच्छी मात्रा पायी जाती है. 


दूध 


बच्चों के लिए गाय का दूध बेहद फादयेमंद साबित होता है. इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है और यह हड्डियों की सेहत (Bones Health)  दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाता है. वीगन बच्चों के लिए सोया मिल्क अच्छा रहता है जिससे विटामिन डी भी प्राप्त होता है. 

3n685g48


बेरीज 


स्ट्रोबेरी, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. इन्हें रोजाना खाने पर बच्चों को फाइबर और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में  मिलते हैं. विटामिन सी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाती है. 

v3asf7mg


पूर्ण अनाज 


रोटी के अलावा भी बच्चों को कई तरह से पूर्ण अनाज दिया जा सकता है. पूर्ण अनाज फाइबर का अच्छा स्त्रोत होते हैं और पाचन को खासकर अच्छा रखते हैं. बच्चों को पूर्ण अनाज वाले पास्ता, ओट्स या ब्रेड आदि खिलाएं. शुरू से ही बच्चे मैदे से दूर रहेंगे तो उन्हें मैदा खाने की आदत भी नहीं पड़ेगी. 


सेब 


रोगों को दूर रखने के लिए सेब (Apple) से बेहतर भला कौनसा फल होगा. रोजाना एक मध्यम आकार का सेब बच्चों को विटामिन सी, फाइबर और एसेंशियल केमिकल्स प्रदान करता है जो वृद्धि और विकास को बढ़ाते हैं. 
 

पतली आइब्रो को बनाना है घना और मोटा तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम, भरी हुई दिखने लगेंगी Eyebrows 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.