सुबह खाली पेट पीते हैं चाय तो कर रहे हैं गलती, सेहत पर Bed Tea पड़ सकती है भारी 

Tea Side Effects: ऐसे कई कारण हैं जिन्हें ध्यान में रखते हुए खाली पेट चाय नहीं पी जानी चाहिए. बेड टी सेहत को बुरी तरह कर सकती है प्रभावित. 

सुबह खाली पेट पीते हैं चाय तो कर रहे हैं गलती, सेहत पर Bed Tea पड़ सकती है भारी 

Drinking Tea Empty Stomach: खाली पेट चाय पीने के हो सकते हैं नुकसान.  

खास बातें

  • खाली पेट चाय पीने से करना चाहिए परहेज.
  • शरीर पर पड़ सकता है बुरा असर.
  • सेहत होती है प्रभावित.

Healthy Tips: ऐसे अनेक लोग हैं जिन्हें बिस्तर से उठने से पहले एक कप चाय पीने की आदत होती है. वहीं, उन लोगों की गिनती भी कम नहीं जो सुबह चाय पीते हैं तो उसके साथ कुछ स्नैक्स या नाश्ता नहीं लेते. इस तरह खाली पेट (Empty Stomach) चाय पीना सेहत से समझौता साबित हो सकता है. चाय को पीने का भी एक सही तरीका होता है जिसे ध्यान में ना रखा जाए तो मेटाबॉलिज्म और पाचन प्रभावित होने लगते हैं. यहां जानिए ऐसे कौन-कौनसे कारण हैं जिन्हें ध्यान में रखते हुए खाली पेट चाय (Tea) पीने से करना चाहिए परहेज. 

नाखून चबाने की आदत से हैं मजबूर, तो यहां जानिए किस तरह छुड़ाई जा सकती है यह Bad Habit

खाली पेट चाय पीने के नुकसान | Side Effects Of Drinking Tea Empty Stomach 


डिहाइड्रेशन 


खाली पेट चाय पीने पर शरीर में पानी की कमी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि चाय (Chai) के साथ कुछ ना खाने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है क्योंकि शरीर पहले ही रातभर सोने के बाद डिहाइड्रेटेड रहता है. उसके ऊपर खाली चाय पीने पर यह पानी की कमी बढ़ सकती है और साथ ही कब्ज (Constipation) की समस्या भी हो जाती है. 

dehydration

एसिडिटी 


चाय पेट के फ्लुइड्स के एसिड बेस  और एल्कलाइन बैलेंस को भी प्रभावित करती है जिससे एसिडिटी (Acidity) हो जाती है. इसके अलावा एसिडिटी या एसिड रिफलक्स होने पर हार्टबर्न भी होने लगता है. हार्टबर्न एसिड और टी के रिएक्शन से होता है. 

c1mla8i

पोषक तत्वों पर असर 


खाली पेट चाय पीते रहने से शरीर अन्य पोषक तत्वों को ठीक तरह से सोखने में असमर्थ हो जाता है. इससे कई तरह के न्यूट्रिएंट्स की शरीर में कमी हो सकती है और व्यक्ति अलग-अलग तरह के रोगों का शिकार भी हो सकता है. 


लग सकती है लत 

चाय में निकोटिन की कुछ हद तक मात्रा पायी जाती है. रोजाना खाली पेट चाय पीते रहने से व्यक्ति को इसकी लत भी लग जाती है. रोजाना जरूरत से ज्यादा चाय पीने पर शरीर में टॉक्सिंस की मात्रा बढ़ सकती है जो कई स्किन संबंधी दिक्कतों की भी वजह बनती है. 

क्या करना है बेहतर 

आप चाय के साथ कुछ नाश्ता या स्नैक्स (Snacks) आदि लें. इससे आपको चाय पीने के बाद प्यास लगेगी और आप पानी पीते रहेंगे जिससे शरीर में पानी की कमी या कहें डिहाइड्रेशन नहीं होगी. इसके अलावा दूध वाली चाय पीने के बजाय आप हर्बल टी पी सकते हैं. 

1cptsurg

Photo Credit: Pixabay

Women's Day पर एक्सपर्ट से जानिए महिलाओं को कौनसे योगासन करने चाहिए जरूर, सेहत रहने लगेगी दुरुस्त 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.