पतली आइब्रो को बनाना है घना और मोटा तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम, भरी हुई दिखने लगेंगी Eyebrows 

Eyebrow Thickness: बहुत सी महिलाओं की आइब्रो चेहरे पर सिर्फ इसलिए नहीं फबती क्योंकि वो जरूरत से ज्यादा पतली लगती हैं. इस पतली आइब्रो की दिक्कत को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. 

पतली आइब्रो को बनाना है घना और मोटा तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम, भरी हुई दिखने लगेंगी Eyebrows 

Thick Eyebrows Home Remedies: इस तरह घनी दिखेंगी भौहें.  

खास बातें

  • खूबसूरत आइब्रो मिलेगी इस तरह.
  • आइब्रो हो जाएंगी घनी.
  • कुछ नुस्खे आते हैं बेहद काम.

Skin Care: चेहरे की खूबसबरती में चार-चांद लगाने का काम करती है आइब्रों. अगर आइब्रो जरूरत से ज्यादा पतली (Thin Eyebrow) और हल्की होती है तो उसे शेप देने में दिक्कत होती है. ऐसे में मेकअप से आइब्रो को मोटा दिखाया जा तो सकता है लेकिन सिर्फ कुछ देर के लिए ही. वहीं, मेकअप करना ना आए तो आइब्रो इतनी बनावटी लगती हैं कि देखने वाले खुद ही आकर कह देते हैं कि आपको आइब्रो बनानी नहीं आती. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए गए हैं जिनकी मदद से आइब्रो को काला, मोटा और घना (Thick Eyebrow) बनाया जा सकता है. 

नाखून चबाने की आदत से हैं मजबूर, तो यहां जानिए किस तरह छुड़ाई जा सकती है यह Bad Habit

घनी आइब्रो पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Thick Eyebrows 


नारियल का तेल 

आइब्रो को घना करने के लिए रोजाना नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाया जा सकता है. इस तेल को लगाने पर आइब्रो पर नए बाल उगने शुरू हो जाएंगे. उंगली पर नारियल का तेल लेकर आइब्रो पर मलें और हल्के हाथ से मसाज करें और रातभर लगाए रखें. 

qd54f04g


एलोवेरा और तेल 


ताजा एलोवेरा की पत्ती से गूदा निकाल लें. इस गूदे को आइब्रो पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें. कुछ देर बाद नारियल का तेल लगाकर रखें. जब आपको लगे कि आइब्रो ने एलोवेरा और तेल सोख लिया है तो साफ पानी से धोकर साफ कर लें. 

dftif4u


प्याज और शहद


सिर के बाल झड़ते हैं तो प्याज के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है जिससे एकबार फिर बाल उगना शुरू हो जाएं. इसी तरह आइब्रो के हल्के बालों को घना बनाने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्याज के रस (Onion Juice) में शहद मिलाएं और इसे आइब्रो पर लगाकर कुछ देर रखकर धो लें. इस नुस्खे का नियमित इस्तेमाल आइब्रो घनी बना देता है. 

1e74jku8


कच्चा केला 

आइब्रो के बाल उगाने में कच्चा केला (Raw Banana) मददगार साबित होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए कच्चे केले को छीलकर मसल लें और इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को आइब्रो पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 1-2 बार इस नुस्खे को अपनाने पर आइब्रो घनी हो सकती है. 

h85d4um

Photo Credit: iStock

बालों को बनाना है घना और चमकदार तो इन बीजों का कर लें इस्तेमाल, Shiny Hair पा लेंगी आप 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.