तेज धूप से घर आने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, तबीयत हो सकती है खराब

कड़ी धूप से घर आने के बाद ऐसे कई काम हैं जिन्हें करने पर सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. ये काम तबीयत बिगाड़ने वाले साबित होते हैं. 

तेज धूप से घर आने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, तबीयत हो सकती है खराब

सेहत अच्छी रहे इसके लिए गर्मियों में कुछ बातें जान लेना जरूरी है. 

Healthy Tips: गर्मियां आते ही धूप का कहर बढ़ने लगता है. जरूरत से ज्यादा गर्मी ना सिर्फ त्वचा बल्कि पूरी सेहत के लिए नुकसानदेह होती है. व्यक्ति चाहे कितनी ही कोशिश कर ले लेकिन धूप में जाने से पूरी तरह से परहेज नहीं कर पाता है. लेकिन, परेशानी तब आती है जब व्यक्ति धूप (Sun Exposure) से आकर ऐसे कुछ काम करता है जो उसकी सेहत खराब करने वाले साबित होते हैं. चाहे धूप में तपकर आने के बाद तुरंत नहाना हो या फिर गलत चीजें खाना, सेहत प्रभावित होने लगती है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह चिलचिलाती गर्मियों में बीमार होने से बचा जा सकता है और कौनसे काम हैं जो धूप से आकर नहीं करने चाहिए. 

गर्मियों में चेहरे से चिपचिपाहट और गंदगी हटाते हैं घर पर बने ये 5 स्क्रब, चमक जाती है त्वचा 

धूप से आकर नहीं करने चाहिए ये काम 

घर आते ही AC चला लेना - बाहर की गर्माहट से जब एकदम AC की हवा में आया जाता है तो ठंडे-गर्म के कारण तबीयत बिगड़ सकती है. जबतक पसीना सूख ना जाए और शरीर का तापमान कम ना हो जाए तबतक AC नहीं चलाना चाहिए. 

यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं खाने-पीने की ये चीजें, High Uric Acid से परेशान लोगों को करना चाहिए परहेज 

धूप से आते ही नहा लेना - धूप में बहुत ज्यादा देर रहने से शरीर का तापमान जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है. अगर घर आते ही तुरंत नहा लिया जाए तो लू लगने की संभावना बढ़ जाती है. इससे मांसपेशियों में जकड़न भी बढ़ती है. इसीलिए धूप से आकर फौरन नहीं नहाना चाहिए. 

ठंडा पानी पीना - शरीर गर्म हो और उसपर ठंडा पानी (Cold Water) पी लिया जाए तो सबसे पहले तो गला खराब होता है. फिर लू लग सकती है और कई बार व्यक्ति को बुखार भी आ जाता है. ऐसे में धूप से घर आने के बाद कुछ देर पानी नहीं पीना चाहिए और पानी पीना भी है तो सामान्य तापमान का पानी पीना चाहिए. इससे बीमार पड़ने का खतरा कम होगा. 

ठंडा खाना खाना - जिस तरह धूप से आते ही कुछ ठंडा नहीं पीना चाहिए उसी तरह घर आने के तुरंत बाद कुछ ठंडा खाने से भी परहेज करना चाहिए. पहले कुछ देर आराम करें, शरीर का तापमान सामान्य होने दें और उसके बाद ही कुछ खाएं. 

हाइड्रेशन की कमी - कई बार लोग धूप से घर आते हैं और आते ही सो जाते हैं. बिना कुछ खाए-पिए ही सो जाने पर शरीर में पानी की कमी (Dehydration) हो सकती है जिससे लू लग जाती है. इसीलिए घर आने के बाद कुछ देर रुकें और उसके बाद कोई शरबत, नींबू पानी या सत्तू वगैरह पिएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold