गर्मियों में चेहरे से चिपचिपाहट और गंदगी हटाते हैं घर पर बने ये 5 स्क्रब, चमक जाती है त्वचा 

चेहरे को निखारने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए घर पर कुछ स्क्रब बनाए जा सकते हैं. हफ्ते में एक बार भी यहां दिए स्क्रब का इस्तेमाल किया जाए तो फायदा नजर आने लगता है. 

गर्मियों में चेहरे से चिपचिपाहट और गंदगी हटाते हैं घर पर बने ये 5 स्क्रब, चमक जाती है त्वचा 

इन होममेड स्क्रब्स से निखर जाती है त्वचा. 

Skin Care: चेहरे पर कई कारणों से स्क्रब किया जाता है. स्क्रब चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं, स्किन को मुलायम बनाते हैं, त्वचा पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, बंद छिद्र खुलने लगते हैं और त्वचा बेहतर तरह से स्किन केयर प्रोडक्ट्स को सोख पाती है. बाजार में भी कई तरह के स्क्रब्स (Scrubs) मिलते हैं लेकिन आप घर पर भी बेहद आसानी से स्क्रब्स बनाकर लगा सकते हैं. गर्मियों में स्किन धूल-मिट्टी और धूप की चपेट में आने से बेजान नजर आने लगती है और त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जम जाती हैं. ऐसे में घर पर ही स्क्रब तैयार करके चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. स्किन निखरती भी है और बेदाग नजर आने लगती है सो अलग. 

यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं खाने-पीने की ये चीजें, High Uric Acid से परेशान लोगों को करना चाहिए परहेज 

गर्मियों के लिए होममेड स्क्रब | Homemade Scrub For Summer 

कॉफी स्क्रब - एंटी-ऑक्सी़डेंट गुणों के चलते कॉफी चेहरे को निखारने में असरदार होती है. वहीं, इस स्क्रब को बनाने में नारियल के तेल का भी इस्तेमाल होता है जिससे त्वचा को हाइड्रेटिंग गुण मिलते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चौथाई कप पिसी कॉफी लें और उसमें 2 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच चीनी मिला लें. तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मलें. एक से डेढ़ मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें, त्वचा निखर जाएगी. 

इन 4 गलतियों की वजह से चेहरे पर निकलने लगते हैं दाने और फुंसिया, कहीं आप भी तो नहीं करते यही भूल 

दही का स्क्रब - गर्मियों में चेहरे से टैनिंग दूर करने के लिए इस स्क्रब को लगाया जा सकता है. दही का स्क्रब (Curd Scrub) बनाने के लिए आपको एक चम्मच दही में एक चम्मच संतरे का रस और एक आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. इस तैयार स्क्रब को चेहरे पर मलें और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. त्वचा निखरती है. 

शुगर और लेमन स्क्रब - नींबू के रस और चीनी को मिक्स करके इस फेस स्क्रब को बनाया जाता है. एक चम्मच चीनी में आधा चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इसमें नींबू के छिलके को घिसकर भी डाल दें. बस तैयार है आपका स्क्रब. इसे चेहरे पर मलने से स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं. 

कॉफी और दूध का स्क्रब - सुबह की शुरूआत तो आपने दूध वाली कॉफी पीकर जरूर की होगी, अब जानिए कॉफी में दूध मिलाकर किस तरह स्क्रब बनाया जाता है. आपको 2 चम्मच कॉफी पाउडर लेना है और उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लेना है. इस मिश्रण को चेहरे पर मलकर 2 से 3 मिनट रखें और फिर धोकर हटा लें. टैनिंग हटाने (Tanning Removal) में इस स्क्रब का अच्छा असर नजर आता है. 

एलोवेरा और टमाटर - इस स्क्रब से चेहरे को कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. एक चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच ही टमाटर का पल्प मिला लें. दोनों चीजों को साथ मिक्स करें और चेहरे पर कुछ देर मलने के बाद धोकर हटा लें. इस पेस्ट को फेस मास्क की तरह भी लगाकर रखा जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold