विज्ञापन
Story ProgressBack

यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं खाने-पीने की ये चीजें, High Uric Acid से परेशान लोगों को करना चाहिए परहेज 

जिन चीजों में प्यूरिन होता है उन्हें खाने पर यूरिक एसिड बढ़ सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने पर इसके क्रिस्टल्स जोड़ों में जम जाते हैं जिससे सूजन होती है और दर्द रहने लगता है. 

Read Time: 3 mins
यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं खाने-पीने की ये चीजें, High Uric Acid से परेशान लोगों को करना चाहिए परहेज 
हाई यूरिक एसिड का कारण बनते हैं ये फूड्स

Uric Acid Control: यूरिक एसिड की दिक्कत जीवनशैली की गलत आदतों के कारण हो सकती है. वहीं, खानपान में अगर प्यूरिन से भरपूर चीजों को शामिल किया जाए तो भी यूरिक एसिड बढ़ जाता है. यूरिक एसिड एक तरह का वेस्ट प्रोडक्ट है जो शरीर में प्यूरिन (Purine) के ब्रेक होने पर बनता है. इस यूरिक एसिड को किडनी खुद ही फिल्टर करके निकाल देती है लेकिन इसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा शरीर में फैलने लगती है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जम जाते हैं और जोडों के दर्द (Joint Pain) का कारण बनते हैं. ये क्रिस्टल्स हाथ-पैरों की उंगलियों में भी जमने लगते हैं जिससे सूजन हो जाती है और दर्द रहता है. ऐसे में अगर आपको भी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण दिखने लगे हैं तो खानपान में कुछ जरूरी बदलाव करने बेहद जरूरी हैं. यहां जानिए वो कौनसी चीजें हैं जिन्हें खाने पर यूरिक एसिड बढ़ सकता है. 

इन 4 गलतियों की वजह से चेहरे पर निकलने लगते हैं दाने और फुंसिया, कहीं आप भी तो नहीं करते यही भूल 

यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Increase Uric Acid 

सोयाबीन - हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को सोयाबीन या सोया प्रोडक्ट्स का सेवन सीमित कर देना चाहिए. सोयाबीन यूरिक एसिड बढ़ाने वाला साबित हो सकता है जिस चलते इसका सेवन कम करना जरूरी है. 

सीफूड - श्रिंप और सार्डिंस जैसे सीफूड खाने पर भी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) के कारण गाउट की दिक्कत भी हो जाती है. गाउट होने पर पैर के अंगूठे में सूजन नजर आने लगती है. ऐसे में सीफूड का सेवन भी सीमित कर देना चाहिए. 

रात में क्या खाने पर घटने लगता है वजन, जानिए वेट लॉस डाइट के बारे में यहां

सोडा - आजकल बाहर का कुछ भी खाया जाता है तो साथ में सोडा या सोफ्ट ड्रिंक्स जरूर पी जाती है. इन सोफ्ट ड्रिंक्स में चाहे प्यूरिन कम होता है लेकिन फ्रुक्टोस की अत्यधिक मात्रा होती है जो यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करता है. 

ऑर्गन मीट और लाल मीट - खानपान में ऑर्गन मीट या लाल मीट को शामिल करने पर यूरिक एसिड लेवल्स में इजाफा देखा जा सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने लगा है तो इन मीट को खाने की मात्रा कम करना जरूरी होता है. 

एल्कोहल - सभी तरह की एल्कोहल यूरिक एसिड बढ़ने की वजह बन सकते हैं. इसीलिए यूरिक एसिड और ज्यादा ना बढ़े इसके लिए एल्कोहल का सेवन कम कर देने में ही समझदारी होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम
यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं खाने-पीने की ये चीजें, High Uric Acid से परेशान लोगों को करना चाहिए परहेज 
स्किन की चमक और कसाव बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी है ये Vitamin
Next Article
स्किन की चमक और कसाव बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी है ये Vitamin
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;