विज्ञापन
This Article is From Mar 02, 2023

इन 5 आदतों की वजह से डायबिटीज के मरीजों का बढ़ सकता है शुगर लेवल, समय रहते परहेज है जरूरी 

High Blood Sugar: डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान और जीवनशैली को सामान्य रखना आवश्यक होता है. इस दौरान कुछ आदतों पर ध्यान ना दिया जाए तो ब्लड शुगर में इजाफा भी हो सकता है. 

इन 5 आदतों की वजह से डायबिटीज के मरीजों का बढ़ सकता है शुगर लेवल, समय रहते परहेज है जरूरी 
Habits That Spike Blood Sugar: ब्लड शुगर को बढ़ाती हैं ये बुरी आदतें. 

Diabetes Tips: डायबिटीज और हाई ब्लड शुगर जीवनशैली को अनेक तरीकों से प्रभावित करते हैं. ना सिर्फ खानपान बल्कि हर छोटी-बड़ी आदत पर गौर करना भी जरूरी हो जाता है. उठने-बैठने, सोने-जागने, चलने या ना चलने और खाना खाने के समय का भी ध्यान रखना पड़ता है नहीं तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) जरूरत से ज्यादा बढ़ भी सकता है. डायबिटीज अपने साथ कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को भी लेकर आती है जिनमें पैरों पर होने वाले घाव, इंफेक्शन, त्वचा पर नजर आने वाले निशान, दिल की दिक्कतें, आंखों की रोशनी का कमजोर हो जाना और किडनी से जुड़ी दिक्कतें होना भी शामिल है. यहां जानिए कौनसी आदतें (Habits) हैं जिन्हें छोड़ देने में ही समझदारी होती है. 

रोजाना इन पत्तों को खाने पर स्किन और सेहत दोनों रहती है अच्छी, इनकी चाय भी बनती है स्वादिष्ट 

ब्लड शुगर बढ़ाने वाली आदतें | Blood Sugar Increasing Habits

नाश्ता ना करना 


सुबह का सबसे पहला मील ही होता है नाश्ता करना. नाश्ता ना करने पर ऐसा लगता है कि वजन को कम किया जा सकता है जबकि ऐसा नहीं है. डायबिटीज के मरीजों के लिए खासकर नाश्ता स्किप करना सेहत पर भारी पड़ सकता है. इससे ब्लड शुगर स्पाइक हो सकता है और तबीयत बिगड़ सकती है. सुबह नाश्ते में ज्यादा कुछ नहीं तो अंडे या ओट्स खाए जा सकते हैं जिससे ब्लड शुगर सामान्य रहने में मदद मिल सके. 

9r8g0vho
डिब्बाबंद चीजें 


अगर आपके सिर पर भी डायबिटीज का खतरा मंडरा रहा है तो आपको खासतौर से डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए. डिब्बाबंद चीजें प्रोसेस्ड होती हैं और इनमें सैचुरेटेड फैट और शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है. इसके अतिरिक्त ताजा चीजों को खाने पर जहां सेहत अच्छी रहती है वहीं इन डिब्बाबंद चीजों से तबीयत बिगड़ सकती है. 

हर समय बैठे रहना 


जरूरत से ज्यादा बैठे रहने की आदत के चलते ही व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो सकता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज हो जाने पर भी हमेशा बैठे ही रहना ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को और बढ़ाता रहता है. डायबिटीज के मरीजों को चलने-फिरने और एक्सरसाइज करने की आदत डालनी चाहिए. एक्टिव लाइफस्टाइल ही ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक होता है. 

छोटी-छोटी बात पर तनाव लेना 

तनाव कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है और साथ ही ब्लड शुगर बढ़ाने में भी योगदान देता है. व्यक्ति सकारात्मक रहता है तो उसकी सेहत भी दुरुस्त रहती है लेकिन व्यक्ति का तनाव, चिंता या नकारात्मक्ता उसे शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित करती है जिसका परिणाम बढ़ता हुआ ब्लड शुगर भी हो सकता है. ऐसे में जब भी तनाव महसूस हो तो गहंरी सांस लें और तनाव से मुक्ति पाने की कोशिश में लग जाएं. 

kqopd2no
पानी ना पीना 


पर्याप्त पानी ना पीना भी ब्लड शुगर में इजाफे की वजह बनता है. डायबिटीज के मरीजों का हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी होता है. शरीर में पानी की कमी ब्लड शुगर जरूरत से ज्यादा घटा या बढ़ा सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि ढेर सारा पानी पिएं जिससे ब्लड शुगर सामान्य रहे. 

089qdk1g


                             

चेहरे का ग्लो बढ़ाती हैं ये 5 देसी चीजें, एक बार लगाने पर हफ्तेभर निखरी दिखती है त्वचा 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
इन 5 आदतों की वजह से डायबिटीज के मरीजों का बढ़ सकता है शुगर लेवल, समय रहते परहेज है जरूरी 
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com