रोजाना इन पत्तों को खाने पर स्किन और सेहत दोनों रहती है अच्छी, इनकी चाय भी बनती है स्वादिष्ट 

Healthy Leaves: ऐसे बहुत से पत्ते हैं जिन्हें खाने पर सेहत और स्किन दोनों को ही फायदा मिलता है. यहां जिन पत्तों का जिक्र किया जा रहा है उनके सेवन से आप खुद फर्क महसूस कर पाएंगे. 

रोजाना इन पत्तों को खाने पर स्किन और सेहत दोनों रहती है अच्छी, इनकी चाय भी बनती है स्वादिष्ट 

Immunity Booster: इन पत्तों के सेवन से स्किन भी होती है बेहतर. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे हैं ये पत्ते.
  • डायबिटीज में हैं फायदेमंद.
  • स्किन भी होती है बेहतर.

Healthy Food: हम अपने घरों में कई तरह के पौधे लगाते हैं. इनमें से कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो घर के वातावरण को स्वच्छ रखते हैं और कुछ केवल घर की शोभा बढ़ाने में ही काम आते हैं. वहीं, कुछ ऐसे पौधे भी हैं जिनके पत्ते स्किन और सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. ऐसे ही कुछ पत्ते हैं तुलसी के पत्ते. ये पत्ते अनेक घरों में पाए जाते हैं. इन्हें एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते इनका चाय और काढ़ा बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) के फायदे यहीं पर खत्म नहीं होते हैं. तुलसी के पत्ते शरीर और त्वचा को किन-किन तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं, जानिए यहां. 

Women's Day: बहन हो या फिर मां और पत्नी, अपने जीवन की हर खास नारी को दीजिए महिला दिवस की बधाई कुछ ऐसे 

तुलसी के पत्तों के फायदे | Benefits Of Tulsi Leaves 

toe36em

सर्दी-जुकाम होता है ठीक 


तुलसी के पत्तों को सुबह खाली पेट चबाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा तुलसी के पत्तों का काढ़ा (Tulsi Kadha) या चाय बनाकर पीने पर भी सर्दी-जुकाम जैसी श्वसन तंत्र की दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. सिर में ज्यादा दर्द हो तो तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर उबालकर पीने पर दर्द से राहत मिल जाती है. 

8i2h6u7o


एक्ने कम करने में मददगार 

चेहरे पर लाल फुंसियां निकलने को एक्ने (Acne) कहते हैं. एक्ने होने पर त्वचा की बाहरी परत लाल और दानों से भरी हुई दिखने लगती है और त्वचा अत्यधिक सेंसिटिव भी हो जाती है. ऐसे में तुलसी के पत्ते इंफेक्शन और एक्ने बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और प्राकृतिक रूप से एक्ने कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए तुलसी के पत्तों को खाने के अलावा इन्हें पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाया जा सकता है. दूसरा तरीका है कि तुलसी के तेल को नारियल तेल के साथ मिक्स करके रूई की मदद से एक्ने पर लगाएं जिससे त्वचा इसे बेहतर तरीके से सोख सके. 


डायबिटीज में तुलसी का सेवन 

डायबिटीज होने पर व्यक्ति को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. इसके अलावा ऐसी चीजों के सेवन पर जोर दिया जाता है जो ब्लड शुगर को कम करने या फिर सामान्य रखने में मदद करें. ऐसे में तुलसी के पत्तों का सेवन फायदेमंद होता है. तुलसी के पत्ते ब्लड ग्लुकोज लेवल को सामान्य रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. डायबिटीज (Diabetes) के मरीज इन पत्तों को साफ करके इन्हें चबाकर खा सकते हैं. 

j5buk958

Photo Credit: iStock


पाचन होता है बेहतर 

तुलसी एसिड रिफलक्स को बैलेंस करती है और पाचन को दुरुस्त करने में भी मददगार है. पेट में गड़बड़ी महसूस होने पर तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में पकाकर इसकी चाय पी जा सकती है. ये पत्ते हर्बल चाय में भी तरह-तरह से इस्तेमाल किए जा सकते हैं. 

मुंह की बदबू करते हैं दूर 


तुलसी के पत्तों को चबाने पर मुंह से आ रही बदबू से छुटकारा मिलता है. आप इन पत्तों को चबाना अपनी आदत भी बना सकते हैं. रोज सुबह उठकर कुछ तुलसी के पत्तों को चबा लें. इसके अलावा, जब भी मुंह से बदबू आती महसूस हो तो तुलसी के पत्ते खा लें. बदबू कम होने लगेगी. 

rqmk4a78

इम्यूनिटी होती है मजबूत 


तुलसी के पत्तों में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह पत्ते शरीर को कई इंफेक्शंस से दूर रखने में भी सहायक साबित होते हैं. ऐसे में नुकसानदायक बैक्टीरिया से लड़ने वाले इन पत्तों को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाया जा सकता है. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे हैं कुछ फूड्स, इन चीजों को बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.