चेहरे का ग्लो बढ़ाती हैं ये 5 देसी चीजें, एक बार लगाने पर हफ्तेभर निखरी दिखती है त्वचा 

Desi Ubtan For Face: चेहरे को दमकता हुआ बनाने में कुछ देसी चीजें बेहद असरदार साबित होती हैं. इनका उबटन बनाकर भी लगाया जा सकता है. 

चेहरे का ग्लो बढ़ाती हैं ये 5 देसी चीजें, एक बार लगाने पर हफ्तेभर निखरी दिखती है त्वचा 

Desi Skin Remedies: इन चीजों को लगाने पर चमक उठती है त्वचा.  

खास बातें

  • इस तरह दमकदार बनेगी स्किन.
  • चेहरे से दूर होगा रूखापन.
  • ग्लो करने लगेगा चेहरा.

Skin Care: स्किन केयर में आमतौर पर उन चीजों को शामिल किया जाता है जो त्वचा को दमकदार और खिला-खिला बनाने में मददगार साबित होती हैं. ऐसे में बाजार के मंहंगे केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से बेहतर ये देसी (Desi) चीजे हैं जो त्वचा को बेहतर बनाने में सहायता करती हैं. इन चीजों से चेहरे के लिए देसी उबटन (Desi Ubtan) बनाकर भी लगाया जा सकता है जो सालों से हमारी-दादी नानी तक स्किन केयर में इस्तेमाल करती आई हैं. जानिए कौनसी हैं ये देसी चीजें और किस तरह किया जा सकता है इनका इस्तेमाल. 

14kqrd9g

Women's Day: बहन हो या फिर मां और पत्नी, अपने जीवन की हर खास नारी को दीजिए महिला दिवस की बधाई कुछ ऐसे 


निखरी त्वचा के लिए देसी चीजें | Desi Things For Glowing Skin 


घी आएगा काम 

खानपान में तो घी (Ghee) स्वादिष्ट लगता ही है, साथ ही त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में भी घी का इस्तेमाल किया जा सकता है. घी त्वचा को निखारने का काम करता है, ऐसे में उंगलियों में घी लेकर चेहरे पर मलें. आप इसे कुछ देर बाद धोकर हटा सकते हैं. घी को फटे होंठों को फिर से मुलायम बनाने के लिए भी लगाया जा सकता है. 

goqbvp78


नारियल का तेल 

त्वचा की देखरेख में नारियल के तेल (Coconut Oil) को खूब इस्तेमाल किया जाता है. यह तेल त्वचा को नमी देता है और रूखी-सूखी बेजान त्वचा में जान भर देता है. इस तेल को रात के समय चेहरे पर लगाकर सोयें. अगर आपकी त्वचा जरूरत से ज्यादा ऑयली हो तो नारियल के तेल को सीधा चेहरे पर लगाने से परहेज करें. 


बेसन का उबटन 


देसी नुस्खों की बात चल रही हो और बेसन का जिक्र ना आए भला कैसे हो सकता है. बेसन (Besan) से उबटन तैयार करके लगाने पर चेहरे पर प्राकृतिक निखार नजर आने लगता है. एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन डालें और उसमें दो चुटकीभर हल्दी का पाउडर, थोड़ा चंदन और गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस तैयार उबटन को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

9ri8auk


टमाटर का रस लगाएं 


टमाटर में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में असरदार होते हैं. टमाटर के रस को कटोरी में निकालें और रूई या उंगलियों की मदद से चेहरे पर मलें. इसे कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे से गंदगी, डेड स्किन और रूखेपन को दूर करने के लिए हर दूसरे-तीसरे दिन टमाटर के रस को लगाने पर फायदा मिलता है. 


दूध से साफ होगी त्वचा 

दूध के लैक्टिक एसिड त्वचा को प्राकृतिक रूप से क्लेंज करने का काम करते हैं. रूई में दूध (Milk)  को लेकर कुछ देर चेहरे पर मलेंगे तो मैल छूटता हुआ नजर आएगा. दूध क्लेंजिंग टोनर की तरह चेहरे से डेड स्किन सेल्स की परत को हटा देता है. इसका इस्तेमाल नियमित तौर पर भी किया जा सकता है.

i5pa7rl8

रोजाना इन पत्तों को खाने पर स्किन और सेहत दोनों रहती है अच्छी, इनकी चाय भी बनती है स्वादिष्ट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.