आईपीएल : कोलकाता नाइटराइडर्स की डेल्ही डेयरडेविल्स से टक्कर कल

आईपीएल : कोलकाता नाइटराइडर्स की डेल्ही डेयरडेविल्स से टक्कर कल

गौतम गंभीर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईपीएल में रविवार को दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स की टक्कर डेल्ही डेयरडेविल्स से होगी। दिल्ली ने एक बार फिर टीम में बदलाव कर नई शुरुआत की है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि टीम इस बार अंक तालिका में रहती है।

कोलकाता नाइटराइडर्स अपने धरेलू मैदान पर कितनी मजबूत है यह सबको पता है। दिल्ली के साथ मुकाबले में टीम की कोशिश शुरुआत से ही विनिंग कॉम्बिनेशन तलाशने की होगी। 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन रह चुकी शाहरुख खान ने टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं। पहले की तरह यहां टीम के टॉप ऑर्डर में कोई बदलाव नहीं किया गया है, हालांकि टीम में तीन नए ऑल-राउंडर जरूर दिखेंगे।

कोलकाता ने कॉलिन मुनरो को 30 लाख, जेसन होल्डर को 7 लाख और जॉन हेस्टिंग्स को 1.3 करोड़ में खरीदा है। पिछले कुछ सीज़न से कोलकाता की सफलता कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर टिकी रही है। बल्लेबाजी में कप्तान गौतम गंभीर और ओपनर रॉबिन उथप्पा तो गेंदबाजी में शाकिब अल हसन और सुनील नरेन। जाहिर है नरेन की गेंदबाजी एक्शन को आईसीसी से हरी झंडी मिलने से के बाद नाइटराइडर्स के हौसले बढ़ गए होंगे। यहां देखना दिलचस्प होगा कि नरेन बदले हुए एक्शन के बाद बल्लेबाजों को कितना परेशान कर पाते हैं।

दूसरी तरफ इस बार दिल्ली का बेड़ा पार लगाने की जिम्मेदारी ज़हीर खान के कंधों पर है। टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का तालमेल होने के साथ दिल्ली ने ऑक्शन में तीन बड़े दांव खेले हैं। इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स, संजू सैमसन और कार्लोस ब्रेथवेट टीम में तीन दमदार चेहरे नजर आएंगे। बिलिंग्स को दिल्ली ने 30 लाख, सैमसन और ब्रेथवेट को 4.2 करोड़ में खरीदा है।

ब्रेथवेट के चार छक्कों ने वेस्ट इंडीज़ को चैंपियन बनाया। अगर दिल्ली के लिए भी वे इसी अंदाज़ में खेलते हैं तो टीम की किस्मत जरूर पलट सकती है। हालांकि टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही कप्तान ज़हीर जेपी ड्यूमिनी और क्विंटन डी कॉक जैसे बल्लेबाजों पर भरोसा जता चुके हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे दिल्ली के लिए एक और खास बात है कि टीम इंडिया के मिस्टर भरोसेमंद खिलाड़ी राहुल दविड़ टीम के कोच हैं। आईपीएल में दिल्ली को सफल बनाना ज़हीर के साथ-साथ दविड़ के लिए भी बड़ी अग्निपरीक्षा होगी। पिछले सीज़न में कोलकाता सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी तो दिल्ली सातवें स्थान पर रही। ऐसे में दोनों टीमों की कोशिश पहले मैच में जीत हासिल कर लय पकड़ने की होगी।