विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 23, 2023

"मैं भी पद्मश्री लौटाऊंगा": पहलवान वीरेंद्र सिंह ने किया एथलीटों का समर्थन

दो दिन पहले मीडिया से बातचीत के दौरान रोते हुए राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट ने आरोप लगाया कि संजय सिंह के डब्ल्यूएफआई (WFI Chief Sanjay Singh) का नेतृत्व करने पर महिला पहलवानों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ता रहेगा.

Read Time: 5 mins
"मैं भी पद्मश्री लौटाऊंगा": पहलवान वीरेंद्र सिंह ने किया एथलीटों का समर्थन
पहलवान वीरेंद्र सिंह ने किया साक्षी मलिक का समर्थन
नई दिल्ली:

पहलवान वीरेंद्र सिंह अपने साथी पहलवानों से सपोर्ट (Wrestler Virendra Singh Support Sakshee Malikh) में आगे आए हैं. उन्होंने साक्षी मलिक के कुश्ती छोड़ने के फैसले का समर्थन करते हुए कहा है कि वह भी अपना पदमश्री वापस लौटा देंगे. दरअसल कुश्ती संघ के अध्यक्ष की कुर्सी पर पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खास सहयोगी के काबिज होने से आहत पहलवान साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ने का ऐलान किया था. सक्षी समेत अन्य एथलीटों ने बृज भूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. 

ये भी पढ़ें-पहलवानों के पदक लौटाने से भाजपा की असंवेदनशीलता उजागर : अशोक गहलोत

मैं भी पद्मश्री लौटा दूंगा-वीरेंद्र सिंह

अह पहलवान वीरेंद्र सिंह भी साक्षी के समर्थन में आगे आए हैं. उन्होंने एक्स पर पोस्ट में लिखा, "मैं अपनी बहन और देश की बेटी के लिए पद्मश्री भी लौटा दूंगा, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, मुझे आपकी बेटी और मेरी बहन साक्षी मलिक पर गर्व है. लेकिन मैं देश के शीर्ष खिलाड़ियों से भी अपील करूंगा कि वे अपना फैसला भी दें,'' वीरेंद्र सिंह ने एक्स पर यह पोस्ट सचिन तेंदुलकर और नीरज चोपड़ा को टैग करते हुए कहा. वीरेंद्र सिंह का यह पोस्ट पहलवान बजरंग पुनिया के पीएम मोदी को पद्मश्री लौटाने वाले पत्र लिखने के एक दिन बाद आया है.

मैं सिस्टम में विश्वास नहीं रख सकता-बजरंग पुनिया  

एक्स पर ऐलान करने के बाद ओलंपिक पदक विजेता पहलवान शुक्रवार शाम मध्य दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहुंचे. वहां उन्होंने एक फुटपाथ पर अपना पद्मश्री पदक रख दिया. जिसके बाद इसे पुलिस ने उठा लिया. बजरंग पुनिया ने शुक्रवार को मीडिया से कहा, "जब महिला पहलवानों को उचित सम्मान नहीं दिया जाता है, तो मैं भी इस सम्मान का हकदार नहीं हूं. हम 40 दिनों से सड़क पर थे, लेकिन सरकार ने जो वादे किए थे, वे पूरे नहीं हुए. हमारी लड़ाई सरकार के खिलाफ नहीं, बल्कि एक व्यक्ति के खिलाफ है. मैं न्यायपालिका में विश्वास करता हूं, लेकिन जो कुछ हो रहा है, मैं सिस्टम में विश्वास नहीं रख सकता.'' 

विजेंदर सिंह ने भी दिया साक्षी मलिक को समर्थन

ओलंपिक पदक जीतने वाले भारत के पहले मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने भी शुक्रवार को साक्षी मलिक को अपना समर्थन देने का ऐलान किया था.  उन्होंने कहा, "बेटियों के माता-पिता चिंतित होंगे कि अगर ओलंपिक पदक विजेता को न्याय नहीं मिला, तो हमें कैसे मिलेगा? पीएम, उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति सभी को आकर जवाब देना चाहिए कि ऐसा क्यों हुआ... इससे न्याय प्रणाली और लोकतांत्रिक ढांचे पर कई सवाल खड़े होते हैं."

संजय सिंह के WFI चीफ बनने से पहलवान नाराज

बता दें कि  WFI के नए अध्यक्ष संजय सिंह बृज भूषण शरण सिंह के लंबे समय से सहयोगी हैं, बृज भूषण शरण सिंह खुद 12 सालों तक कुश्ती महासंघ की कुर्सी पर काबिज थे. उत्तर प्रदेश से छह बार के बीजेपी सांसद बृजभूषण को उस समय पद से इस्तीफा देना पड़ा, जब साक्षी मलिक समेत शीर्ष पहलवानों ने उन पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था. दो दिन पहले मीडिया से बातचीत के दौरान रोते हुए राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट ने आरोप लगाया कि संजय सिंह के डब्ल्यूएफआई का नेतृत्व करने पर महिला पहलवानों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ता रहेगा. बता दें कि इस साल जनवरी में तीन पहलवानों ने बृज भूषण के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर एक बड़ा विरोध प्रदर्शन किया था.
ये भी पढ़ें-"JDU का RJD में जल्द होगा विलय": गिरिराज सिंह के दावे पर ललन सिंह बोले - ये उनका TRP स्टंट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
माइक 'कंट्रोल' के आरोप से दुखी स्पीकर बिरला ने विपक्षी सांसदों को बताई पूरी बात
"मैं भी पद्मश्री लौटाऊंगा": पहलवान वीरेंद्र सिंह ने किया एथलीटों का समर्थन
प्ले स्कूल में नकल की पाठशाला, रातभर रटवाए आंसर : जानें- कौन हैं NEET पेपर लीक के दो 'मास्टर'
Next Article
प्ले स्कूल में नकल की पाठशाला, रातभर रटवाए आंसर : जानें- कौन हैं NEET पेपर लीक के दो 'मास्टर'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;