कौन होगा कर्नाटक का अगला CM, रेस में कांग्रेस के सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार आगे

कर्नाटक में कांग्रेस को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि कर्नाटक में किसके सिर बंधेगा मुख्‍यमंत्री का सेहरा? सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार में किसका पलड़ा है भारी.

नई दिल्‍ली:

कर्नाटक में अगली सरकार कांग्रेस पार्टी की बनती नजर आ रही है. रुझानों में कांग्रेस पार्टी 139 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं, भाजपा सिर्फ 62 सीटों पर आगे चल रही है. ऐसे में अब ये सवाल भी उठ रहा है कि अगर कांग्रेस सत्‍ता में आती है, तो कर्नाटक का अगला मुख्‍यमंत्री कौन होगा? क्‍या कांग्रेस सिद्धारमैया को मुख्‍यमंत्री बनाएगी या फिर डीके शिवकुमार को इस बार सत्‍ता सौंपी जाएगी? कर्नाटक का अगला मुख्‍यमंत्री कौन होगा, इसे लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं.   

सिद्धारमैया ने कहा- वह भी एक दावेदार
मुख्‍यमंत्री पद की रेस में सिद्धारमैया सबसे आगे चल रहे हैं. सिद्धारमैया घोषणा कर चुके हैं कि ये उनका आखिरी चुनाव था. इसके बाद वह राजनीति से संन्‍यास ले रहे हैं. ऐसे में सिद्धारमैया को मौका दिया जा सकता है. हालांकि, सिद्धारमैया से जब पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने अभी तक अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. हां, वह एक दावेदार है. वैसे बता दें कि कांग्रेस में प्रथा रही है कि पार्टी कभी भी परिणाम से पहले मुख्यमंत्री के चेहरे का खुलासा नहीं करती, खासकर कर्नाटक में. यह एक बहुत ही लोकतांत्रिक प्रक्रिया जो सालों से चलता आ रहा है. अगर पार्टी बहुमत के साथ सत्ता में आती है तो पहले चुने हुए विधायक अपनी राय देंगे. फिर 'हाईकमान' फैसला करेगा.' बता दें कि सिद्धारमैया साल 2013 से लेकर साल 2018 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री का पद संभाल चुके हैं.

m4dib5vo

डीके शिवकुमार ने कुछ इस अंदाज पेश की दावेदारी
कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित नजर आने के बाद शनिवार को भावुक हो गए और प्रदेश का नेतृत्व करने के लिए उनमें विश्वास जताने के लिए गांधी परिवार का आभार जताया. शिवकुमार ने कहा कि उन्होंने पार्टी आलाकमान को बताया था कि वह कर्नाटक में पार्टी की जीत सुनिश्चित करेंगे. उन्‍होंने कहा, "मैंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से कहा था कि हम कर्नाटक जीतकर देंगे. इससे पहले शुक्रवार को डीके शिवकुमार ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के रूप में अपनी तीन सालों की मेहनत का ट्रेलर का वीडियो साझा करते हुए कहीं ना कहीं मुख्यमंत्री पद की दावेदारी पेश कर दी. लेकिन मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी के आरोप उनके सीएम पद की राह में बाधा बन सकते हैं. 

9b4ladcg

मल्लिकार्जुन खरगे बोले- आलाकमान पर्यवेक्षक भेजेगा 
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टी के अच्छे प्रदर्शन को ‘जनता जनार्दन' की जीत करार देते हुए कहा कि लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के खराब प्रशासन और कांग्रेस की पांच गारंटी के पक्ष में वोट किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी नवनिर्वाचित विधायकों से आज शाम तक बेंगलुरु पहुंचने के लिए कहा गया है, ताकि सरकार की गठन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा सके. खरगे ने कहा, "हमने सभी (नवनिर्वाचित विधायकों) को संदेश भेजा है कि वो आज शाम तक यहां पहुंचें. वे शाम तक यहां आएंगे. इसके बाद आलाकमान पर्यवेक्षक भेजेगा और फिर सरकार गठन की प्रक्रिया होगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-