कौन है विजयप्रिया नित्यानंद, जानिए- कैलासा के विवादास्पद स्‍वयंभू धर्मगुरु 'नित्यानंद' से क्‍या है रिश्‍ता?

विजयप्रिया नित्यानंद ने बताया है कि वह अमेरिका के वाशिंगटन डीसी शहर में रहती हैं और उन्हें नित्यानंद के देश कैलासा में राजनयिक का दर्जा मिला हुआ है.

नई दिल्‍ली:

विवादास्पद स्‍वयंभू धर्मगुरु नित्यानंद का कैलासा एक बार फिर चर्चा में है. कैलासा के प्रतिनिधि ने नित्‍यानंद के लिए सुरक्षा की मांग कर एक बार फिर विवाद खड़ा कर दिया है. इस विवाद के बीच एक चेहरा काफी चर्चा में है. ये हैं कैलासा की प्रतिनिधि 'विजयप्रिया नित्‍यानंद'. साड़ी, गले में रुद्राक्ष की माला, सिर पर पगड़ी और गहनों से लदी इस महिला ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में "संयुक्त राज्य कैलासा की स्थायी राजदूत" के रूप में अपना परिचय दिया था. ऐसे में सभी का ध्‍यान उनकी ओर आकर्षित हुआ. सोशल मीडिया पर भी विजयप्रिया जमकर ट्रेंड हो रही हैं.  

विजयप्रिया नित्यानंद के फेसबुक प्रोफाइल के अनुसार, वह वाशिंगटन में रहती हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर अपलोड की गई उनकी तस्वीरों में विजयप्रिया के दाहिने हाथ पर नित्यानंद का बड़ा टैटू देखा जा सकता है. प्रोफाइल खंगालने पर पता चला कि वह टेक फ्रेंडली हैं और सोशल मीडिया का एक्टिव रहती हैं. विजयप्रिय दावा करती हैं कि वह नित्‍यानंद की शिष्‍य हैं. कैलासा को चलाने में वह अहम भूमिका निभाती हैं.     

विजयप्रिया ने मैनिटोबा विश्वविद्यालय से माइक्रोबायोलॉजी में बीएससी ऑनर्स किया. वह जून 2014 में विश्वविद्यालय के डीन सम्मान सूची में शामिल थीं. लिंक्डइन प्रोफाइल से पता चलता है कि विजयप्रिया कई भाषाओं- अंग्रेजी, फ्रेंच, हिंदी और क्रियोल और पिजिन (फ्रेंच-आधारित) की जानकारी हैं. शायद यही वजह होगी कि कैलासा की ओर से विजयप्रिया को संयुक्‍त राष्‍ट्र के कार्यक्रम में प्रतिनिध बनाकर भेजा गया. हालांकि, इस बीच यूएन ने साफ किया कि विजयप्रिया को इस संस्‍था में कोई आधिकारिक पद हासिल नहीं है. 

a8820ftg

संयुक्त राष्ट्र ने साफ किया कि विजयप्रिया ने यूएन कार्यक्रम में एक एनजीओ के तौर पर शिरकत की थी. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वो जिनेवा में हुए उसके दो कार्यक्रमों में एक भगोड़े भारतीय गुरु के काल्पनिक देश के प्रतिनिधि की बातों को नजरअंदाज करेगा. संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने कहा है कि जिन विषयों पर बैठक में चर्चा हो रही थी उसके हिसाब से प्रतिनिधि का भाषण अप्रासंगिक था.

kumb576

विजयप्रिया नित्यानंद ने बताया है कि वह अमेरिका के वाशिंगटन डीसी शहर में रहती हैं और उन्हें नित्यानंद के देश कैलासा में राजनयिक का दर्जा मिला हुआ है. संयुक्त राष्ट्र में विजयप्रिया ने कई देशों के प्रतिनिधियों से बातचीत की और इसकी तस्वीरें भी शेयर की हैं. तस्‍वीरों में देखा जा सकता है कि कैलासा का प्रतिनिधि करने यूएन में पहुंची सभी महिलाएं साड़ी और रुद्राक्ष की माला पहने हुए हैं.  

इसे भी पढ़ें:- 
"हम भारत का सम्‍मान करते हैं..." UN में भाषण के बाद नित्यानंद के 'कैलासा' का स्पष्टीकरण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संयुक्त राष्ट्र की बैठक में पहुंचा नित्यानंद का 'रिपब्लिक ऑफ कैलासा', जानें क्या है उसकी मांग