विज्ञापन
Story ProgressBack

लालू ने 'सद्दाम हुसैन' कहा और पाकिस्तान के मंत्री के सूख गए प्राण

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के संस्थापक लालू प्रसाद यादव की लोकप्रियता के पीछे एक प्रमुख कारण उनका मजाकिया लहजा रहा है

Read Time: 3 mins
लालू ने 'सद्दाम हुसैन' कहा और पाकिस्तान के मंत्री के सूख गए प्राण
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के नेता लालू प्रसाद यादव (फाइल फोटो).

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के संस्थापक लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) अपने मजाकिया लहजे के कारण हमेशा सुर्खियां बटोरते रहे हैं. बिहार (Bihar) में उनकी लोकप्रियता का एक बहुत बड़ा कारण उनका अनोखा भाषण कौशल रहा है. लालू यादव के व्यक्तित्व में हास-परिहास इस कदर समाया हुआ है कि देश तो ठीक है, विदेशों में भी वे अपनी इस स्वभावगत विशेषता के कारण सुर्खियां बटोरते रहे हैं. उन्होंने पाकिस्तान (Pakistan) में वहां के एक मंत्री को ऐसी उपमा दे डाली थी कि उनके पैरों तले की जमीन खिसक गई थी.    

लालू यादव अपने भाषणों में, पत्रकारों को दिए जाने वाले साक्षात्कारों में खास तौर पर विरोधियों को तरह-तरह की उपमाओं से नवाजते रहे हैं. कभी उन्होंने कहा- 'जब तक रहेगा समोसे में आलू, तब तक रहेगा बिहार में लालू...' कभी कहा- बिहार की सड़कों को हेमा मालिनी के गालों जैसी चिकनी बना देंगे... उनके इस तरह के बयानों पर जहां जनता तालियां बजाती रही वहीं उनके विरोधी उनकी आलोचना करते रहे. भले ही विवाद होते रहे, लेकिन लालू जैसे थे, वैसे ही बने रहे.       

सन 2003  में भारत का संसदीय प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान की यात्रा पर गया था. इस प्रतिनिधिमंडल में लालू यादव भी शामिल थे. इस यात्रा के दौरान इस्लामाबाद में एक "रोड शो" आयोजित किया गया. इसी के बीच में लालू प्रसाद यादव अचानक पाकिस्तान के तत्कालीन सूचना मंत्री शेख रशीद (Sheikh Rashid) के घर पहुंच गए. 

लालू यादव ने शेख रशीद के आवास 'लाल हवेली' में पहुंचकर उनके बारे में पूछा. वे उस समय वर्जिश करने के लिए जिम में गए थे. रशीद को जैसे ही लालू के आने की खबर मिली, वे जिम से अपने घर वापस चले आए. लालू और रशीद ने एक-दूसरे को गले लगाया और हाथ मिलाया.

'लाल हवेली' में इस आत्मीय मेल-मुलाकात के दौरान दीवार पर लटकी शेख रशीद की तस्वीर को देखते हुए लालू यादव ने ऐसी बात कही कि वे सकपका गए. लालू ने कहा, "आपकी शक्ल, कद और मूंछें बिल्कुल सद्दाम हुसैन जैसी हैं. आप वाकई पाकिस्तानी सद्दाम हुसैन हैं." सद्दाम हुसैन से तुलना किए जाने पर शेख रशीद ने कहा, "लालू जी, आप तो मुझे मरवा ही देंगे."

हालांकि लालू यादव ने इस मजाक के बाद शेख रशीद से कश्मीर के मुद्दे पर गंभीर बातचीत भी की. उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के नेताओं को आपसी मतभेदों को सुलझाने के लिए एक साथ बैठना चाहिए क्योंकि अन्य ताकतें दोंनो देशों के बीच तनाव का फायदा उठा रही हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मैं जिस सदन से आया हूं उसकी कुर्सी बहुत ऊंची... बिरला को बधाई देते हुए इशारों ही इशारों में बहुत कुछ कह गए अखिलेश
लालू ने 'सद्दाम हुसैन' कहा और पाकिस्तान के मंत्री के सूख गए प्राण
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Next Article
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;