Kisan Rin Portal क्या है, जानें इससे कैसे मिलेगा किसानों को लाभ

अब तक 7 करोड़ 50 लाख किसान KCC धारक हैं.लेकिन डेढ़ करोड़ किसान अब भी इसके दायरे से बाहर है उनको इसमें शामिल किया जाएगा.

Kisan Rin Portal क्या है, जानें इससे कैसे मिलेगा किसानों को लाभ

नई दिल्ली:

किसानों को कर्ज मिलने में होने वाली परेशानी को देखते हुए सरकार ने किसानों के लिए एक नए पोर्टल की शुरुआत की है.  वित्त मंत्रालय की तरफ से  Kisan Rin Portal की शुरुआत की गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन  (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को इसकी शुरुआत की. इस पोर्टल के माध्यम से KCC खाता धारकों का सत्यापन आधार से किया जाएगा. इस पोर्टल में लाभार्थियों का डेटा रहेगा. मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि तीन लाख का कर्ज 7 फीसदी ब्याज पर इसके माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा. एक साल में ये कर्ज चुकता करने पर 3 फीसदी ब्याज का पैसा भी किसानों के खाते में वापस आ जाएगा यानि चार फीसदी ब्याज दर पर ये कर्ज दिया जाता है.

Kisan Rin Portal कैसे करेगा काम?

किसान ऋण पोर्टल पर आधार नंबर से किसान  रजिस्टर्ड होंगे, इससे जो किसान रजिस्टर्ड नहीं है उनको भी रजिस्टर्ड किया जाएगा. इसके अलावा घर घर KCC अभियान का शुभारंभ भी किया जाएगा. इसके तहत डेढ़ करोड़ नए किसान जुड़ सकते हैं. इस योजना के तहत किफायती कर्ज उपलब्ध होगा. बैंकों और नाबार्ड के साथ पंचायत के सहयोग से इसका काम किया जाएगा. अभी तक KCC का सत्यापन मैनुअल होता था इससे मॉनिटरिंग मुश्किल होती थी. बैंक की शिकायत रहती थी कि उनका अदायगी वक्त से नहीं होता था. 

अब तक 7 करोड़ 50 लाख किसान KCC धारक हैं

जानकारी के अनुसार अब तक 7 करोड़ 50 लाख किसान KCC धारक हैं.लेकिन डेढ़ करोड़ किसान अब भी इसके दायरे से बाहर है उनको इसमें शामिल किया जाएगा.दो साल के किसानों से संबंधित डाटा को इसमें फीड किया जा रहा है.

 WIND One Nation One Weather को भी लॉंच किया गया है. हर ब्लॉक में एक automatic weather station लगाया जाएगा. एक जगह पर मौसम से संबंधित केंद्रीयकृत डाटा रहेगा.

किसानों के लिए WIND पोर्टल भी हुआ लॉन्च

इसमें हर राज्य,हर जिले के मौसम से संबंधित जानकारी रहेगी. अब तक हर राज्य का अपना अलग-अलग प्लेटफार्म था.  ये डाटा सबके लिए होगी, कंपनियां भी इसका उपयोग कर सकती है. फसल बीमा, किसानों को सलाह आदि दी जा सकती है. Yestech यानि Automation of Yield Estimation भी इसमें होगा. ताकि चावल और गेंहू के फसल की पैदावार पर पूर्व अनुमान लगाया जा सकता है. इसके तहत PM फसल योजना में इस बार रिकार्ड 2 करोड़ 40 लाख किसानों ने इसमें इनरोल किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-