Weather Update : दिल्ली और जयपुर में सुहाना रहा शनिवार का मौसम, रविवार को भी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में 21 जून तक बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है. वहीं राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के अनेक इलाकों में बारिश का दौर अभी जारी रहने की उम्मीद है.

Weather Update : दिल्ली और जयपुर में सुहाना रहा शनिवार का मौसम, रविवार को भी बारिश का अनुमान

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

मानसून (Monsoon) अब देश के अधिकतर राज्यों में सक्रिय हो गया है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस होने के कारण मौसम सुहावना रहा. वहीं राजस्थान में राजधानी जयपुर सहित अनेक शहर में बीते चौबीस घंटों में बारिश हुई है. जयपुर में भी शनिवार को मानसून पूर्व की पहली बारिश हुई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में 21 जून तक बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है. रविवार को अधिकतम 32 तो न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. शनिवार को न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से चार डिग्री नीचे था.

वायु गुणवत्ता का पता लगाने वाली सरकारी संस्था सफर के अनुसार, शनिवार को शहर में वायु गुणवत्ता इंडेक्स 'संतोषजनक' दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

Weather Updates: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, सुबह में गरज के साथ हल्की बारिश से पारा लुढ़का; गर्मी से मिली राहत

वहीं राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के अनेक इलाकों में बारिश का दौर अभी जारी रहने की उम्मीद है. राजधानी जयपुर के अनेक हिस्सों में शनिवार दोपहर और शाम को बारिश हुई.

मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में मानसून पूर्व बारिश का दौर जारी है. पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. सवाई माधोपुर, अलवर और भरतपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हुई. इस दौरान गंगानगर, हनुमानगढ़ व बीकानेर शहरों में भी बारिश दर्ज की गई.

मौसम केंद्र के मुताबिक इस दौरान सर्वाधिक बारिश सवाई माधोपुर के खंडार में 89 मिमी दर्ज की गई. इसी तरह अलवर के कोटकासिम में 80 मिमी, भरतपुर में 71 मिमी, धौलपुर के सपाऊ में 64 मिमी, सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा में 63 मिमी और हनुमानगढ़ के रावतसर में 47 मिमी बारिश हुई. 

मौसम केंद्र के अनुसार बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में आगामी तीन-चार दिनों तक मानसून पूर्व गतिविधियां जारी रहने की प्रबल संभावना है. इस दौरान गर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार है.

ये भी पढ़ें:

बरसात के मौसम में झड़ने लगते हैं बाल तो जरूर रखें इन 5 बातों का ख्याल, Hair Fall की दिक्कत हो जाएगी दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heat Stroke: इस गर्मी लू से बचना है तो आजमाएं ये आसान और घरेलू नुस्खे, सेहत रहेगी अच्छी और तंदरुस्त



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)