Heat Stroke: इस गर्मी लू से बचना है तो आजमाएं ये आसान और घरेलू नुस्खे, सेहत रहेगी अच्छी और तंदरुस्त

Heat Stroke Home Remedies: गर्मी के मौसम में गर्म हवा यानी लू सबसे ज्यादा मुसीबत का सबब बनती हैं. इससे बचने के कई उपाय भी हैं जो सदियों से हमारी दादी नानी हमें बताती रही हैं. आइए जानें ये नुस्खें कौनसे हैं.

Heat Stroke: इस गर्मी लू से बचना है तो आजमाएं ये आसान और घरेलू नुस्खे, सेहत रहेगी अच्छी और तंदरुस्त

Heat Stroke: इन चीजों को खाने पर नहीं लगती लू.

Home Remedies: गर्मी अकेले नहीं आती बल्कि अपने साथ परेशानी और कई तरह की समस्याएं भी लेकर आती है. इन समस्याओं में उमस, गर्म हवाएं, चिलचिलाती धूप और बीमार कर देने वाली लू शामिल है. गर्मी के मौसम में गर्म हवा यानी लू (Heatstroke) सबसे ज्यादा मुसीबत का सबब बनती है. हालांकि, इससे बचने के कई उपाय भी हैं जो सदियों से हमारी दादी-नानी हमें बताती रही हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) जो आपको लू से बचाने में मदद करेंगे. 

 लू से बचने के घरेलू नुस्खे | Heat Stroke Home Remedies 

कच्चे आम 

कच्चे आम से बना सुपर टेस्टी पन्ना आपकी बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देता है. कच्चे आम (Raw Mango) और मसालों जैसे काली मिर्च और काला नमक से बना आम पन्ना बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट लेवल को बैलेंस्ड करने के लिए जाना जाता है. अच्छे रिजल्ट के लिए दिन में कम से कम 2 बार कच्चे आम के पन्ने का सेवन करें. इसमें आप लू से खुद को बचा सकते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर 

एक गिलास ठंडे पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. ये मिश्रण शरीर में खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करेगा.

छाछ 

 छाछ, जिसे 'छास' के नाम से भी जाना जाता है मिनरल्स और विटामिन से भरा होता है जो आपके बॉडी के तापमान को रेग्युलेट करने में मदद कर सकता है. ये टेस्टी समर ड्रिंक न केवल आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि आपको लू और गर्मी से भी बचाने में मदद करता है.

प्याज का रस 

 जब आप लू के कारण बॉडी के हाई टेम्प्रेचर से जूझ रहे हों तो प्याज के रस को कानों के पीछे, पैरों के नीचे और छाती पर लगाने से राहत मिल सकती है. प्याज का रस लू से बचने का एक बहुत ही कारगर और रामबाण उपाय है. 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा (Aloe Vera) एक चमत्कारिक पौधे की तरह है जिसके एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं. एलोवेरा मिनरल्स और विटामिंस से भरा हुआ है और ये आपके शरीर को मौसम में बदलाव को अडैप्ट करने में मदद करता है. एलोवेरा चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडा रहने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com