विज्ञापन
Story ProgressBack

अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा

दिल्ली के कई हिस्सों में अलग-अलग मात्रा में बारिश दर्ज की गई. पालम में 17.6 मिलीमीटर, लोधी कॉलोनी में 9.6 मिलीमीटर और रिज में 6.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Read Time: 4 mins
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
नई दिल्ली:

उमस भरी गर्मी झेल रहे दिल्लीवालों को कुछ राहत तो मिली है. अब दिल्लीवासियों को और खुशी मिलने वाली है.आईएमडी ने एक बयान में कहा कि अगले दो से तीन दिन के दौरान दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है. शुक्रवार की सुबह शहर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई, जिससे चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिली और तापमान गिरकर 35.4 डिग्री सेल्सियस हो गया.

दिल्ली के कई हिस्सों में अलग-अलग मात्रा में बारिश दर्ज की गई. पालम में 17.6 मिलीमीटर, लोधी कॉलोनी में 9.6 मिलीमीटर और रिज में 6.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

आईएमडी का कहना है कि अगले 2-3 दिनों में दिल्ली में मानसून आने की संभावना है. गुरुवार को मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात के शेष हिस्सों, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पूर्वी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और पंजाब के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. इस लिहाज से दिल्ली में 27 जून को झमाझम बार‍िश देखने को म‍िली थी.

आर्थिक राजधानीी की स्थिति

मुंबई में बृहस्पतिवार शाम हुई झमाझम बारिश से तापमान में गिरावट के साथ ही लोगों को भीषण गर्मी तथा उमस राहत मिली, लेकिन कई इलाकों में लोगों को यातायात जाम जूझना पड़ा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
रात आठ बजे तक पिछले 12 घंटे की अवधि के दौरान शहर में 25.22 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि महानगर के पूर्वी उपनगरों में 31.44 मिलीमीटर और पश्चिमी भाग में 25.75 मिलीमीटर बारिश हुई.

एक अधिकारी ने बताया कि उपनगरीय रेल सेवाएं थोड़ा विलंब से चलीं, जबकि सड़कों पर जलभराव के कारण कई इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ.

मुंबई में मानसून का आगमन सामान्य तौर पर 11 जून को होता है, लेकिन इस बार इसने नौ जून को ही दस्तक दे दी, लेकिन पिछले 15 दिन में बारिश न के बराबर रही.

बृहस्पतिवार सुबह भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे में शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया था.

मौसम विभाग के ‘नाउकास्ट' ने रात करीब नौ बजे अगले तीन से चार घंटों में मुंबई शहर और उपनगरों, ठाणे, रायगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की.

यहां से गुजरेगा मानसून

मानसून उत्तरी सीमा बाड़मेर, जयपुर, आगरा, बांदा, सिद्धि, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, पटना, महाराजगंज, देहरादून, ऊना, पठानकोट और जम्मू से होकर गुजरता है. आईएमडी ने कहा क‍ि दक्षिण-पश्चिम मानसून के राजस्थान के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है. ऐसे में मानसून मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के शेष हिस्से, यूपी, दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा के कुछ और हिस्से, पंजाब के कुछ और हिस्से, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्से में अगले 2-3 दिनों पहुंचने की उम्‍मीद है.

राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम?

राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून की सक्रियता से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है.
मौसम विभाग के अनुसार जैसलमेर में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 39.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 39 डिग्री सेल्सियस, फलोदी में 38.4 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 38.3 डिग्री सेल्सियस और अन्य प्रमुख स्थानों पर अधिकतम तापमान 38 -32.1 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

विभाग के मुताबिक बीती रात अधिकतर हिस्सों में (न्यूनतम) तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 18.4 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

जयपुर मौसम केन्द्र के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटे में भरतपुर, अजमेर एवं कोटा संभागों के कुछ भागों में मेघ-गर्जन के साथ मूसलाधार वर्षा हुई जबकि जोधपुर एवं बीकानेर संभागों के कुछ भागों तथा उदयपुर एवं जयपुर संभागों के अनेक भागों में मेघ-गर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश हुई.

मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस दौरान धौलपुर, ब्यावर, भरतपुर, भीलवाड़ा, टोंक, जयपुर एवं कोटा जिलों में कहीं मूसलाधार एवं कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है. उनके अनुसार धौलपुर में सर्वाधिक बारिश 131 मिमी दर्ज की गई है.

विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान बदनोर (भीलवाड़ा) में नौ सेंटीमीटर, आसींद (भीलवाड़ा) में नौ सेंटीमीटर, मसूदा (अजमेर) में आठ सेंटीमीटर, कोटा हवाई अड्डा (कोटा ) में सात सेंटीमीटर, फागी (जयपुर) में सात सेंटीमीटर, बाड़ी (धौलपुर) में छह सेंटीमीटर, अराई (अजमेर) में छह सेंटीमीटर, जवाजा (अजमेर) में छह सेंटीमीटर, बारां (बारां) में छह सेंटीमीटर, आबूरोड (सिरोही) में छह सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पंजाब: लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ से जुड़े तीन लोग गिरफ्तार
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
जय हो! सिक्किम में बाढ़ से टूटा संपर्क तो सेना ने 72 घंटे में बना दिया 70 फीट लंबा बेली ब्रिज
Next Article
जय हो! सिक्किम में बाढ़ से टूटा संपर्क तो सेना ने 72 घंटे में बना दिया 70 फीट लंबा बेली ब्रिज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;