विज्ञापन
Story ProgressBack

ठंड से राहत अभी नहीं! दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया रहेगा घना कोहरा, जानें- बारिश और बर्फबारी पर अपडेट

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने कहा कि आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के कई हिस्सों में ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थिति बरकरार रह सकती है. विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

Read Time: 5 mins
ठंड से राहत अभी नहीं! दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया रहेगा घना कोहरा, जानें- बारिश और बर्फबारी पर अपडेट
दिल्ली में अधिकतम तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.
नई दिल्ली:

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत के तमाम राज्यों में सर्दी (Winters in Delhi) का जबरदस्त असर है. कई राज्य कोल्ड वेव की चपेट में हैं. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी (Snowfall)की संभावना जताई गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में अगले 5 दिन तक घना कोहरा छाया रहेगा. कुछ इलाकों में बारिश का भी पूर्वानुमान है. दक्षिण के राज्यों में कोहरे या कोल्ड वेव (Cold Wave)का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. तमिलनाडु और पुडुचेरी में बारिश (Rainfall)की आशंका जताई गई है. कर्नाटक में भी बारिश होने के आसार हैं. आइए जानते हैं आपके शहर में अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम:-

दिल्ली का मौसम 
उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप बरकरार रहा, हालांकि दिन में आसमान साफ होने और धूप खिलने की वजह से अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई. दिल्ली में शुक्रवार को सबसे ज्यादा ठंड रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने कहा कि आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के कई हिस्सों में ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थिति बरकरार रह सकती है. विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पालम वेधशाला में दृश्यता का स्तर शून्य हो गया.

राजस्थान का मौसम
राजस्थान में 14 जनवरी तक कोल्ड वेव की स्थिति रहेगी. राजस्थान के सीकर में तापमान 0º के करीब बना हुआ है. राजस्थान के गंगानगर में तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान के कुछ इलाकों में जमीन पर बर्फ की परत भी देखने को मिल सकती है.

बिहार का मौसम
बिहार में शुक्रवार को भी शीत लहर का प्रकोप जारी रहा. कई जिलों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया.
IMD के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में सबसे कम तापमान गया में दर्ज किया गया. IMD के मुताबिक गया में तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बांका में सबसे कम 6.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इसके बाद मोतिहारी (6.8 डिग्री), भागलपुर के सबौर में 7 डिग्री, डेहरी में (7.2 डिग्री) और कैमूर में (7.6 डिग्री) तापमान दर्ज किया गया. अगले चार से पांच दिन में पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 9 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. इस बीच, पटना के डीएम चंद्र शेखर सिंह ने कड़ाके की ठंड के कारण आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है.

हरियाणा का मौसम
हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पंजाब के लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमशः 11.4 डिग्री सेल्सियस और 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग छह डिग्री कम रहा.

उत्तर प्रदेश का मौसम
उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से शीत लहर का दौर शुरू हो गया. ठंडी पछुआ हवाओं ने हाड़ कंपाना शुरू कर दिया है. कोहरा लगातार घना होता जा रहा है. कई इलाकों में कोल्ड डे कंडीशन बनी हुई है. कानपुर और आगरा शीत लहर की चपेट में रहे. वाराणसी में भी घना कोहरा छाया रहा. तीन डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ कानपुर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा. आगरा 3.9 डिग्री तापमान के साथ ठंड में दूसरे स्थान पर रहा. पूरे प्रदेश में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा और दो से तीन डिग्री तक की कमी दर्ज की गई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, शीत लहर जैसे हालात की शुरुआत हो चुकी है.


ट्रेनों और फ्लाइट्स पर भी पड़ा असर
कोहरे का असर ट्रेनों और फ्लाइट्स पर भी पड़ा. दिल्ली में जीरो विजिबिलिटी के चलते 39 ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर स्टेशन नहीं पहुंच सकीं. राजस्थान से आने वाली ट्रेनें 6 घंटे तक लेट हुईं. वहीं, अमृतसर में 5 फ्लाइट्स भी निर्धारित समय पर उड़ान नहीं भर सकीं.

ये भी पढ़ें:-

'सर्दियों में इतना सूखा गुलमर्ग कभी नहीं देखा'' : उमर अब्दुल्ला ने मौसम को लेकर जताई चिंता

Jammu Kashmir Weather Report : कश्मीर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड, बर्फबारी का इंतजार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या दुश्मनों को सरकार में जगह दी जानी चाहिए? भाजपा के 'मित्रों की सरकार' तंज पर हिमाचल सरकार
ठंड से राहत अभी नहीं! दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया रहेगा घना कोहरा, जानें- बारिश और बर्फबारी पर अपडेट
लैपटॉप पर काम करते-करते मौत! आखिर क्यों 'खोखले' हो रहे हम, यह रिपोर्ट पढ़िए
Next Article
लैपटॉप पर काम करते-करते मौत! आखिर क्यों 'खोखले' हो रहे हम, यह रिपोर्ट पढ़िए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;