विज्ञापन
Story ProgressBack

उत्तराखंड हादसा : मृतकों का आंकड़ा 14 पहुंचा, 23 लोग थे सवार; PMO का 2-2 लाख की सहायता राशि का ऐलान

उत्तराखंड में एक टेम्पो ट्रैवलर के अलकनंदा नदी में गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई है. यह हादसा रुद्रप्रयाग जिले के रैतोली के पास हुआ. हादसे का शिकार पर्यटक चोपता घूमने के लिए जा रहे थे.

Read Time: 4 mins
नई दिल्ली :

उत्तराखंड (Uttarakhand) में 23 यात्रियों को ले जा रहा एक टेम्पो ट्रैवलर नदी में गिर गया. इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई. हादसा रुद्रप्रयाग जिले के रैतोली के पास ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे पर हुआ. सूत्रों ने बताया कि इस दुर्घटना में सड़क किनारे खड़े लोगों को चोटें आई हैं. उत्तराखंड की स्‍टेट डिजास्‍टर रेस्‍पोंस फोर्स से मिली जानकारी के अनुसार, हादसे के दौरान वाहन अचानक अनियंत्रित होकर सड़क से करीब 500 मीटर नीचे अलकनंदा नदी में जा गिरा. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मरने वालों के परिवारों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. 

एसडीआरएफ के मुताबिक, दुर्घटनास्थल पर गहरी खाई होने के कारण अत्यधिक विषम परिस्थितियों में कड़ी मशक्कत करते हुए बचाव और राहत दल के कर्मी नीचे पहुंचे तथा शवों एवं घायलों को बाहर निकाला. दुर्घटना के दौरान एक महिला गाड़ी से छिटककर लगभग 80 मीटर नीचे झाड़ियों में अटक गई थी. एसडीआरएफ के जवानों ने उसे सुरक्षित बाहर निकालकर अस्पताल भिजवाया. 

Latest and Breaking News on NDTV

गढ़वाल के पुलिस महानिरीक्षक के एस नगन्याल ने बताया कि हादसे का शिकार हुए पर्यटक चोपता घूमने जा रहे थे, लेकिन गंतव्य तक पहुंचने से पहले ही उनका वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उन्होंने बताया कि टेम्‍पो ट्रैवलर में सवार ज्यादातर लोग दिल्ली के रहने वाले थे. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. साथ ही उन्‍होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. 

उन्‍होंने कहा, "रुद्रप्रयाग, उत्तराखंड में एक सड़क दुर्घटना में अनेक लोगों की मृत्यु होने का समाचार दुखद है. मैं शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं."

पीएमओ ने प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से कहा, ''उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में सड़क दुर्घटना हृदय विदारक है. इसमें अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हरसंभव मदद में लगा हुआ है''

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस घटना को ''अत्यंत पीड़ादायक समाचार'' बताते हुए कहा कि जिला मजिस्ट्रेट को दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

उन्होंने एक्स पर पोस्ट में कहा, "जनपद रुद्रप्रयाग में टेम्पो ट्रैवलर के दुर्घटनाग्रस्त होने का अत्यंत पीड़ादायक समाचार प्राप्त हुआ. स्थानीय प्रशासन व SDRF की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी हुई है. घायलों को नजदीकी चिकित्सा केंद्र पर उपचार हेतु भेज दिया गया है. जिलाधिकारी को घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को श्रीचरणों में स्थान एवं शोक संतप्त परिजनों को यह असीम कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें. बाबा केदार से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं." 

पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल सात व्यक्तियों को हेलीकाप्टर एंबुलेंस के जरिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स)-ऋषिकेश में भर्ती करा दिया गया है. 

Add image caption here

धामी दुर्घटना के घायलों का हाल-चाल जानने एम्स -ऋषिकेश पहुंचे और चिकित्सकों से उनके इलाज के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हें घायलों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने को कहा. उन्होंने घायलों के परिजनों से भी संपर्क कर राज्य सरकार की ओर से उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में वाहन दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. 

रूद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि पूर्वाह्न करीब 11 बजे हुए इस हादसे की जानकारी मिलने के बाद पुलिस, एसडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया. 

ये भी पढ़ें :

* उत्तराखंड में 'प्यासे' झरने-गदेरे, टेंशन दे रही दिल्ली को पानी देने वाले उत्तराखंड की हालत
* उत्तराखंड : अल्मोड़ा के जंगलों में लगी भीषण आग को बुझाने गए चार वनकर्मियों की मौत
* वो 36 घंटे ... अपनों के शव, भीषण ठंड और मौत का डर : उत्तराखंड ट्रेकिंग ट्रेजडी की भयावह कहानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एंटी पेपर लीक कानून हुआ लागू, 10 साल की कैद और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान
उत्तराखंड हादसा : मृतकों का आंकड़ा 14 पहुंचा, 23 लोग थे सवार; PMO का 2-2 लाख की सहायता राशि का ऐलान
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Next Article
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;