विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 06, 2022

यूपी के BSP सांसद अतुल राय रेप केस में बरी, पीड़िता ने SC के बाहर खुद को आग लगाकर दे दी थी जान

एक 24 वर्षीय युवती ने राय पर साल 2019 में बलात्कार का आरोप लगाया था. युवती ने बाद में अपने पुरुष दोस्त के साथ सुप्रीम कोर्ट के गेट पर खुद को आग लगा ली थी, जिसमें उसकी मौत हो गई थी.

Read Time: 4 mins
यूपी के BSP सांसद अतुल राय रेप केस में बरी, पीड़िता ने SC के बाहर खुद को आग लगाकर दे दी थी जान
लखनऊ:

2019 से जेल में बंद उत्तर प्रदेश के बसपा सांसद अतुल राय को वाराणसी की एक कोर्ट ने शनिवार को बलात्कार के आरोप से बरी कर दिया. हालांकि, उनके खिलाफ अन्य लंबित मामलों के कारण उन्हें जेल से रिहा नहीं किया जाएगा. कोर्ट ने सबूतों के अभाव में बसपा सासद अतुल राय को बरी किया है. वाराणसी एमपी-एमएलए कोर्ट के एडिशनल (अपर) जिला न्यायाधीश सियाराम चौरसिया इस मामले की सुनवाई कर रहे थे. नैनी जेल में बंद अतुल राय वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अदालत में पेश हुए थे. 

अतुल राय बहुजन समाज पार्टी से राज्य के पूर्वी हिस्से की घोसी लोकसभा सीट से सांसद हैं. बलिया की रहने वाली एक 24 वर्षीय युवती ने राय पर बलात्कार का आरोप लगाया था. मामला दर्ज होने के बाद सांसद अतुल राय फरार हो गए थे, लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने सरेंडर कर दिया था. इस मामले में पिछले 36 महीने से वह प्रयागराज की नैनी जेल में बंद हैं.

सुप्रीम कोर्ट के सामने आत्मदाह करने वाली लड़की की मौत, बसपा सांसद पर लगाया था रेप का आरोप

युवती ने बाद में अपने पुरुष दोस्त (जो इस केस का चश्मदीद भी था) के साथ सुप्रीम कोर्ट के गेट पर खुद को आग लगा ली थी. जिसके बाद दोनों को गंभीर हालत में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां 9 दिनों के बाद दोनों की मौत हो गई थी. पीड़िता ने आरोप लगाया था कि वाराणसी पुलिस, जहां उसने मामला दर्ज करवाया था, जेल में बंद सांसद और उनके रिश्तेदारों के साथ मिलीभगत कर रही थी.खुद को आग लगाने से पहले महिला और उसके दोस्त ने फेसबुक लाइव वीडियो किया था. वीडियो में, उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस पर सांसद और उनके रिश्तेदारों के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया था. दोनों ने कहा था कि उन्हें न्याय की उम्मीद नहीं है. राय इस मामले में यूपी पुलिस द्वारा दायर आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में भी आरोपी हैं और जुलाई में इस मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उनकी जमानत खारिज कर दी थी.

आत्मदाह की घटना के बाद यूपी सरकार ने पूरे प्रकरण की जांच डीजी और एडीजी को सौंपी गई थी. वहीं इस हाई प्रोफाइल प्रकरण में वाराणसी में जांच अधिकारी तत्कालीन भेलूपुर सीओ अमरेश सिंह बघेल को निलंबित कर दिया गया था. जानकारी के मुताबिक, सीओ अमरेश सिंह बघेल मामले के जांच अधिकारी थे और उन्होंने जांच के बाद बसपा सांसद को क्लीनचिट दे दी थी. वहीं, रेप पीड़िता की मौत के बाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को इस मामले की जांच कराकर कार्रवाई के निर्देश दिए थे. 

लोकसभा चुनाव के बीच रेप का आरोप लगने के बाद फरार चल रहे BSP सांसद ने किया सरेंडर

मई 2019 में, महिला ने घोसी के सांसद अतुल राय के खिलाफ मामला दर्ज कराया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने वाराणसी में अपने आवास पर उसके साथ बलात्कार किया था. उसने एक महीने बाद सरेंडर कर दिया और तब से वह जेल में हैं. नवंबर 2020 में, राय के भाई ने वाराणसी में महिला के खिलाफ भी जालसाजी का मामला दर्ज कराया था.

साल 2020 में, सुप्रीम कोर्ट ने पैरोल पर रहते हुए अतुल राय को सांसद के रूप में शपथ लेने की अनुमति दी थी. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उन्हें शपथ के लिए दो दिन की पैरोल दी थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
असम : बाढ़ से बिगड़े हालात के बीच 6 लोगों की मौत, 21 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित
यूपी के BSP सांसद अतुल राय रेप केस में बरी, पीड़िता ने SC के बाहर खुद को आग लगाकर दे दी थी जान
डूब रहा असम, उत्तराखंड में रेड तो दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, कुदरत का ये कैसा रौद्र रूप
Next Article
डूब रहा असम, उत्तराखंड में रेड तो दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, कुदरत का ये कैसा रौद्र रूप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com