विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 30, 2020

यूपी में कोरोनावायरस के 11 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 72 हुई

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोविड-19 संक्रमण के कुल 11 नये मामले सामने आने के साथ इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 72 हो गयी.

Read Time: 20 mins
यूपी में कोरोनावायरस के 11 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 72 हुई
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है.
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोविड—19 संक्रमण के कुल 11 नये मामले सामने आने के साथ इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 72 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में रविवार को कोविड—19 संक्रमण के 11 नये मामले सामने आये हैं. इनमें नोएडा और मेरठ में चार—चार, गाजियाबाद में दो और एक बरेली का है. इस तरह संक्रमितों की संख्या बढ़कर 72 हो गयी है. नोएडा में अब तक 31 मामले सामने आये हैं. इसके अलावा आगरा में 10, लखनऊ में आठ, गाजियाबाद में सात, मेरठ में पांच, वाराणसी और पीलीभीत में दो—दो तथा लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर, शामली, बागपत तथा बरेली में एक—एक मामला सामने आया है.

Advertisement

संक्रमितों में से 14 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. बाकी 54 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. सभी मरीजों की हालत स्थिर है. इस बीच, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कहीं भी कोविड—19 के ''सामुदायिक प्रसार'' का मामला सामने नहीं आया है. जहां—जहां भी पॉजिटिव मामले आ रहे हैं, उनके सम्पर्कों को क्वारंटाइन किया जा रहा है. मेरठ में पांच प्रकरण सामने आये, वहां से तीन किलोमीटर के दायरे में कंटेनमेंट का काम किया जा रहा है. वहां से 50 लोगों को चुना गया, जो उनके बेहद करीबी थे या किसी में लक्षण दिखाये पड़े. 18 लोगों को मेडिकल कॉलेज और 32 को फेसिलिटी क्वारंटाइन में रखा गया है.

उन्होंने कहा कि हमारी नजर नोएडा पर भी है, जहां एक फैक्ट्री के काफी कर्मचारी संक्रमित हुए हैं, उनके परिवारों तथा जिनमें कुछ लक्षण मिले, उन सभी को फेसिलिटी क्वारंटाइन में रखा गया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद और नोएडा के अधिक मामले सामने आने पर एक वरिष्ठ अधिकारी को हालात का जायजा लेने और मुस्तैदी से काम करने के लिये भेजने को कहा था,ऐसे में हमने वरिष्ठ सहयोगी ए.पी. चतुर्वेदी को एक महीने के लिये तैनात किया है. दोनों ही जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक उन्हें रिपोर्ट देंगे.

Advertisement

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड—19 संक्रमण परीक्षण के लिये आठ लैब काम कर रही हैं जिनमें से तीन प्रयोगशालाएं लखनऊ में जबकि अलीगढ़, वाराणसी, मेरठ, इटावा और गोरखपुर में एक—एक प्रयोगशाला है. उन्होंने कहा कि अभी तक कुल 2284 सैम्पल लिये गये हैं. इनमें से 2171 नेगेटिव आये हैं और 45 अभी टेस्टिंग की प्रक्रिया में हैं.

Advertisement

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 200 अतिरिक्त वेंटिलेटर खरीदने का प्रस्ताव एचएएल को भेजा है ताकि वेंटिलेटर के बेड और बढ़ाये जा सकें. हालांकि अभी 68 में से किसी की भी स्थिति ऐसी नहीं हुई कि उन्हें वेंटिलेटर पर रखना पड़ा हो.

Advertisement

उन्होंने बताया कि हम पूरे प्रदेश में इलाज के लिये त्रिस्तरीय व्यवस्था बना रहे हैं और हर जिले में जो एल 1 अस्पताल बनने थे, वे बन चुके हैं. उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में एक से ज्यादा भी बन चुके हैं तथा एल 2 अस्पतालों का काम भी एक—दो दिन में शुरू होगा. बहुत से निजी क्षेत्र के अस्पतालों ने भी पेशकश की है. हम उनका भी पैकेज बना रहे हैं. उन्हें डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाया जाएगा.

Advertisement
लगातार बढ़ रहा कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नोएडा के 'रईसजादे' की करतूत वायरल; एमिटी यूनिवर्सिटी के पास लड़कियों को रोज करता है परेशान
यूपी में कोरोनावायरस के 11 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 72 हुई
"350 बार कॉल किया...जिंदगी नरक बना दी है...": बिजली गुल रहने से चढ़ा गुरुग्राम के लोगों का पारा
Next Article
"350 बार कॉल किया...जिंदगी नरक बना दी है...": बिजली गुल रहने से चढ़ा गुरुग्राम के लोगों का पारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;