विज्ञापन

कई 'तालों' में बंद रहेगा UPPSC का पेपर, जानिए यह डिजिटल लॉक है क्या

अगर आप भी अपने दस्तावेज को किसी डिजिलॉकर में सेफ रखना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको अपने आईडी प्रूफ के साथ एक लॉग इन क्रिएट करना होगा.

कई 'तालों' में बंद रहेगा UPPSC का पेपर, जानिए यह डिजिटल लॉक है क्या
UPPSC परीक्षा के प्रश्नपत्र को डिजिलॉकर में रख रही है यूपी सरकार (फोटो AI जेनरेटेड है)
नई दिल्ली:

पेपर लीक के बढ़ते मामलों को देखते हुए तमाम राज्यों की सरकारें अब पहले से भी कहीं ज्यादा सतर्क दिख रही हैं. यही वजह है कि उत्तर प्रदेश में होने वाले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की परीक्षा के प्रश्न पत्र की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है. UPPSC के प्रश्न पत्र किसी भी तरीके से लीक ना हो इसके लिए सरकार विशेष प्रबंध कर रही है. बताया जा रहा है कि इस बार UPPSC समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र को सुरक्षित रखने के लिए  डिजिटल लॉक का इस्तेमाल किया जा रहा है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार भविष्य में भी अब इसी तरीके से तमाम तरह की भर्ती परीक्षाओं के प्रश्न पत्र को सुरक्षित रखने की योजना है. राज्य सरकार का मानना है कि डिजिटल लॉकर से प्रश्न पत्र को लीक करा पाना किसी के लिए भी असंभव सा है. अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि जिस डिजिटल लॉकर को लेकर यूपी की योगी सरकार इतनी कॉन्फिडेंड दिख रही है, आखिर वो है क्या? और इसकी खासियत क्या है ? चलिए आज हम आपको डिजिटल लॉकर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

डिजिटल लॉकर के बारे में विस्तार से बताने से पहले आपको हम ये बता दें कि इसकी शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में की थी.  डिजिलॉकर केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम का हिस्सा है. इसकी मदद से आप सभी जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी संभाल कर रख सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV


आखिर होता क्या है डिजिटल लॉकर 

अगर सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें तो डिजिटल लॉकर और डिजि लॉकर एक वर्चुअल लॉकर होता है. इसमें आप अपने जरूरी कागजात की सॉफ्ट कॉपी रख सकते हैं. इसमें अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है. इसमें आप कई तरह के सरकारी प्रमाण पत्र आदि भी स्टोर कर सकते हैं. डिजि लॉकर में अपने कागजात रखने से उसके चोरी होने की आशंका, भीगने या फटने का कोई खतरा नहीं होता है. 

ऐसे सेफ रहता है डिजिलॉकर में दस्तावेज

डिजिलॉकर में रखे गए दस्तावेज को बेहद सेफ माना जाता है. इसकी कई वजह भी हैं. अगर आपका अकाउंट डिजिलॉकर में है तो उसे खोलने और उससे दस्तावेज निकालने के लिए आपको पहले अपना यूजर नेम और पासवर्ड यूज करना होगा. इसके बाद आपके फोन नंबर पर ओटीपी आएगा. बैगर ओटीवी के इस्तेमाल से आपके लॉकर को कोई खोल नहीं पाएगा. यही वजह है कि आपके अकाउंट को हैक करना असंभव सा है. 

Latest and Breaking News on NDTV


डिजिलॉकर में कोई कैसे बना सकता है अपना अकाउंट

अगर आप भी अपने दस्तावेज को किसी डिजिलॉकर में सेफ रखना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको अपने आईडी प्रूफ के साथ एक लॉग इन क्रिएट करना होगा. डिजिलॉकर में दस्तावेज रखने के लिए आपको पहले https://digilocker.gov.in/ पर जाकर साइन अप करना होगा. इसके बाद आपको उस साइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. फिर आपके फोन पर ओटीपी आएगा जिसको अंकित करते ही आप डिजिलॉकर बनाने के अगले चरण तक पहुचेंगे. इसके बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा. इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी को वेरीफाई करना होगा. जिसके लिए जरूरी होगा आपका आधार कार्ड. आधार कार्ड के लिंक होते ही आपका डिजिलॉकर बनकर तैयार हो जाएगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

NEET-UG का हुआ था पेपर लीक

बीते दिनों NEET-UG का पेपर लीक हुआ था. इसे लेकर बिहार समेत देश के कई राज्यों में फिलहाल पुलिस की कई टीमें जांच कर रही है. इस मामले में पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार भी किया है. इस पेपर लीक को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार भी लगाई थी. बिहार पुलिस की जांच में जो अभी तक पता चला है उसके मुताबिक इस पेपर लीक के पीछे एक सॉलवर गैंग सक्रिया था. इस सॉलवर गैंग के तार यूपी और महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों तक फैले हैं. कुछ दिन पहले ही गुजरात से भी इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
EXIT POLL: हरियाणा में कांग्रेस की आंधी, आखिर बीजेपी क्यों फेल हो गई?
कई 'तालों' में बंद रहेगा UPPSC का पेपर, जानिए यह डिजिटल लॉक है क्या
वाराणसी में हमले के बाद ग्रामीणों ने भेड़िए को पीट-पीटकर मार डाला
Next Article
वाराणसी में हमले के बाद ग्रामीणों ने भेड़िए को पीट-पीटकर मार डाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com