विज्ञापन
This Article is From Mar 19, 2022

योगी आदित्यनाथ का शपथग्रहण समारोह : योजनाओं के लाभार्थियों को न्योता, विपक्षी नेता भी आमंत्रित

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि शपथ ग्रहण समारोह में केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को भी आमंत्रित किया गया है. समारोह में खास तौर से महिला लाभार्थियों को न्योता दिया गया है.

योगी आदित्यनाथ का शपथग्रहण समारोह : योजनाओं के लाभार्थियों को न्योता, विपक्षी नेता भी आमंत्रित
Yogi Adityanath 25 मार्च को लेंगे यूपी में मुख्यमंत्री पद की शपथ
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की लगातार दूसरी बार सरकार में मुख्यमंत्री के तौर पर योगी आदित्यनाथ का शपथग्रहण समारोह कई मायनों में अलग होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा बीजेपीशासित की राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हो सकते हैं. समारोह 25 मार्च शाम चार बजे लखनऊ में शहीद पथ के निकट अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में किया जाएगा. बीजेपी सूत्रों का कहना है कि इस शपथ ग्रहण (UP Yogi Adityanath swearing in ceremony) में केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तमाम लाभार्थियों को भी बुलाया जाएगा. इन योजनाओं का बीजेपी की सत्ता में वापसी में अहम योगदान माना जाता है.

शपथ ग्रहण समारोह को शानदार तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासन जोरशोर से तैयारियों में जुटा हुआ है. अपर मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने शनिवार दोपहर इकाना स्टेडियम का दौरा किया. सहगल ने स्टेडियम में समारोह से जुड़े इंतजामों के साथ तैयारियों का जायजा लिया. सहगल ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां मुख्य सचिव डीएस मिश्रा के नेतृत्व में की जा रही हैं. शपथ ग्रहण समारोह में करीब 75 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है.

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि शपथ ग्रहण समारोह में केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को भी आमंत्रित किया गया है. समारोह में खास तौर से महिला लाभार्थियों को न्योता दिया गया है. बीजेपी विधायक दल के नेता का चुनाव 21 मार्च को होने का अनुमान है. योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश में बीजेपी विधायक दल का नेता फिर से चुना जाना तय है. बीजेपी सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) , केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के शपथ ग्रहण में शामिल होने की संभावना है.

साथ ही केंद्र सरकार के कई मंत्रियों, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों, संघ और भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारियों के भी शामिल होने की संभावना है. समारोह में बीएसपी सुप्रीमो मायावती, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी सहित विपक्षी दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा. यूपी में सरकार गठन को लेकर गृह मंत्री अमित शाह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को क्रमशः पर्यवेक्षक व सह पर्यवेक्षक बनाया गया है.

शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची को योगी के गोरखपुर से लखनऊ पहुंचने पर अंतिम रूप दिया जाएगा. गौरतलब है कि बीजेपी ने 403 सीटों वाली विधानसभा में 255 सीटें जीतीं हैं. एनडीए गठबंधन के सहयोगियों ने 18 सीटें जीती हैं. इसके साथ बीजेपी ने यूपी में 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी का रास्ता साफ किया है. वहीं सपा गठबंधन 125 सीटों पर ही सिमट गया. कांग्रेस को दो और बीएसपी को महज एक सीट ही मिल सकी. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव हुए और 10 मार्च को नतीजे घोषित किए गए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com