विज्ञापन

बहराइच में हिंसा NDTV LIVE: हाथ में डंडे, हथियार... दंगाइयों ने चुन-चुन कर फूंकी दुकानें, शोरूम में धू-धू कर जलीं नई बाइकें

Bahraich violence in Murti Visarjan: प्रतिमा विसर्जन के दौरान जो हंगामा हुआ, उस पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका. इस मामले में पुलिस पर भी कार्रवाई की गई है.

UP Bahraich Violence: बाजारों में तोड़फोड़ और आगजनी

लखनऊ:

Bahraich violence News : उत्तर प्रदेश के बहराइच में रविवार रात दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान बवाल ने सोमवार सुबह और हिंसक रूप ले लिया. महाराजगंज में उपद्रवियों की भीड़ सोमवार सुबह सड़कों पर उतर आई. लाठी-डंडों से लैस इस भीड़ का आतंक कुछ ऐसा था कि हालात संभालने गए पुलिस ही बैकफुट पर आ गई. हाथों में डंडे और हथियार लिए दंगाइयों की इस भीड़ ने चार घंटे तक जो चाहा वह किया. दुकानें, अस्पताल फूंक दिए गए. बाइक के शो-रूम में जमकर उपद्रव काटा गया. वहां खड़ी नई बाइकों को फूंक दिया गया. इसके अलावा भीड़ में शामिल लोगों ने चुन-चुनकर घरों और दुकानों को निशाना बनाया. मोबाइल की दुकान में तोड़फोड़ कर उसे लूटा गया. घर के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई. अस्पताल और मीडिया को भी दंगाइयों ने नहीं बख्शा. अस्पताल में आगजनी की गई. और कहीं चेहरे न दिख जाएं, इस डर से मीडियावालों पर भी भीड़ न हमला किया. घटना की रिपोर्टिंग कर रही एनडीटीवी के पत्रकार और कैमरामैन भी दंगाइयों का निशान बने. महाराजगंज के पास राजी चौराहे पर जमकर आगजनी की गई. सीएम योगी आदित्यनाथ ने ADG कानून व्यवस्था और STF चीफ अमिताभ यश को बहराइच भेजा है. महाराजगंज में सोमवार रात दुर्गा प्रतिमा विसर्जन यात्रा के दौरान दो गुटों में झड़प हुई थी. इसमें एक युवक की मौत हो गई थी. जिसके बाद हालात भयावह होते चले गए. इस वक्त 30 लोग हिरासत में हैं. बहराइच के ताजा अपडेट्स है, यहां जानिए...

Latest and Breaking News on NDTV

टॉप अपडेट्स: दंगाइयों ने दुकानें-गाड़ियां फूंकीं, इंटरनेट बंद  

  • आखिर हुआ क्या: रविवार रात दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो गुटों में झड़प हो गई थी. ये झड़प इतनी बढ़ी कि पथराव और फायरिंग तक हो गई. इस दौरान हुई फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई. जिसके बाद इस मामले ने और तूल पकड़ लिया और हालात बिगड़ते चले गए.
  • सोमवार को फिर बढ़ा तनाव: सोमवार की सुबह फिर से इलाके में तनाव पसरा और आगजनी हुई. बाजार की दुकानों में जमकर तोड़फोड़ की गई. लोग हाथों में लाठी डंडे लिए सड़कों पर आ गए हैं जो पुलिस से भी नहीं रुक रहे.
  • उपद्रवियों ने दुकानें -गाड़ियां फूंकीं: लोगों ने मेडिकल स्टोर तक फूंक डाले. लोग चुन-चुन कर दुकानों में आगजनी और तोड़फोड़ कर रहे हैं.
  • मीडिया को भी नहीं छोड़ा: इलाके में डर और तनाव का माहौल है. दंगाई अभी भी मानने को तैयार नहीं. भीड़ मीडिया वालों तक को निशाना बनाने से नहीं चूक रही. पुलिस पर भी पथराव हुआ. जिसके बाद स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए.
  • योगी ने अमिताभ यश को भेजाः  इलाके के हालात बिगड़ते देख यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ADG क़ानून व्यवस्था और STF चीफ़ अमिताभ यश को बहराइच जाने के आदेश दिए हैं, ताकि बिगड़ी हुई स्थिति पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सकें.
  • इंटरनेट बंदः  बहराइच में उपद्रव बढ़ने के बाद प्रशासन ने इंटरनेट बंद कर दिया है. महाराजगंज, महसी और बहराइच के प्रभावित इलाकों में फिलहाल इंटरनेट सेवा बंद है.
Latest and Breaking News on NDTV

6 पुलिसकर्मी भी निलंबित

इस मामले में 6 पुलिसकर्मी भी निलंबित कर दिए गए हैं. कुछ लड़कों ने आज दुकानों में आग लगा दी, जिसके बाद स्थिति और भयावह नजर आई. आज हुई आगजनी से इलाके में डर का माहौल है. दूसरी तरफ इस मामले में पुलिस की कार्रवाई जारी है. सीएम योगी भी इस मामले में सख्त कार्रवाई के निर्देश दे चुके हैं. एनडीटीवी के रिपोर्टर रणवीर ने आंखों देखा हाल बयां करते हुए बताया कि गाड़ी जल रही है, महाराजगंज के बाजार में आज फिर तोड़फोड़ हुई है.

Latest and Breaking News on NDTV

दुकानों में तोड़फोड़, गाड़ियों में आगजनी

हिंसक लोग गाड़ियों और दुकानों में आग लगा रहे हैं. इसके साथ ही तोड़फोड़ की जा रही है. हालांकि पुलिस स्थिति को संभालने में लगी है. जैसे ही बाजार में घुसते हैं, वहां दुकानों में तोड़फोड़ नजर आ रही है. गाड़ी में आग की लपटे दहक रही है. सैलून की कुर्सियां भी तोड़ी गई है. जल रही गाड़ी से ब्लास्ट की आवाज किसी को भी डरा देगी. स्थानीय लोग हाथों में हथियार लिए हुए हैं और वो प्रदर्शन कर रहे हैं. पूरे इलाके में अघोषित कर्फ्यू लगा है. इलाके में पुलिस और पीएसी भी तैनात है.

Latest and Breaking News on NDTV

इलाके में कैसे पसरा तनाव

कल जिस रास्ते से दुर्गा प्रतिमा जा रही थी, इसी दौरान रास्ते में झंडा लगाने और डीजे बजाने को लेकर विवाद हुआ. जो बढ़ता चला गया, इस दौरान पथराव हुआ और फायरिंग भी हुई. इस हंगामे में एक शख्स की मौत हो गई. जिसके बाद हंगामा और बढ़ गया. फिर इलाके में जमकर तोड़फोड़ हुई, बाइकों को तोड़ दिया गया. रास्ते में तोड़ी गई बाइक के पार्टस बिखेर हुए हैं. हालात इतने भयावह बन गए कि पूरी रात पुलिसवाले मौजूद रहे, जिसके बाद से शुरू हुआ अघोषित कर्फ्यू अभी तक जारी है.

Latest and Breaking News on NDTV

इस इलाके में पहले भी छोटी-छोटी घटनाएं हो चुकी है, लेकिन ऐसा तनाव यहां पहले कभी नहीं पसरा. अब वीडियो क्लिप के आधार पर लोगों की पहचान कर कार्रवाई हो रही है. एनडीटीवी रिपोर्ट रणवीर सिंह के सामने ही लोगों ने ना सिर्फ दुकानों को तोड़ा बल्कि उनमें लूटपाट भी की. लोगों ने दुकानों के बोर्ड तक फाड़ डाले, फिर ऑटो को तोड़ा इसके बाद वहां खड़ी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया.

पुलिस को चुनौती दे रही भीड़

हाथ में लाठी-डंडे लिए भीड़ मानने को राजी नहीं है, भीड़ पुलिस को भी चुनौती दे रही है. घबराएं हुए लोग अपनी छतों पर खड़े हुए पूरे इलाके के माहौल को देख रहे हैं. अभी भी आगजनी का दौर जारी है, जिन लोगों को रोका गया वो जमकर नारेबाजी कर रहे हैं. भीड़ कितनी बेकाबू है इसका अंदाजा इसी से लगा लीजिए कि एनडीटीवी की टीम को भी वो डंडे दिखा रहे हैं. 

मेडिकल स्टोर फूंके, मीडिया कर्मी को भी बना रहे निशाना

इस इलाके में लोगों ने मेडिकल स्टोर तक जला डाले, मेडिकल स्टोर में रखी गई दवाइयां भी जला दी गई. पूरी सड़क लोगों से भरी हुई है. एक तरफ लोग हैं तो दूसरी तरफ पुलिस. कुछ लोग ये भी कह रहे हैं कि उनके समुदाय के लोग असुरक्षित जगहों पर फंसे हुए हैं. भीड़ मीडिया के लोगों को भी नहीं बख्स रही, उन पर भी पत्थर फेंक रही है. मीडियाकर्मी अपनी जान खतरें में डालकर लोगों तक यहां का सच पहुंचा रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

चुन-चुन कर जलाईं दुकानें, शोरूम में धू-धू कर जलीं नई बाइकें

इस वक्त इलाके में हालात बेहद बिगड़े हुए हैं. चुन-चुन कर दुकानें जलाई जा रही है. हीरो के पूरे शोरूम में आ लगा दी. सारी बाइक जल चुकी है. भीड़ को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़ी गई. जो भी सामने आया पुलिस ने लाठीचार्ज करके भगाया. लोग काफी हिंसक हो गए. बगल में ही अस्पताल जल गया है. पुलिस ने लोगों को खेतों में भी खदेड़ा. एसपी, डीएम सब मौके पर हैं. दंगाई धान की आड़ में छिपे हुए. पुलिस की कोशिश थी कि भीड़ को छांट दिया जाए. 50 से ज्यादा प्रशासन की गाड़ियां मौके पर हैं. महाराज गैस तहसील में हर तरफ धुआं ही धुआं है. भीड़ को तितर-बितर करना पुलिस की पहली कोशिश थी. दंगाई लगातार दंगा करते जा रहे हैं,.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए ये निर्देश

यूपी के सीएम योगी ने ADG क़ानून व्यवस्था और STF चीफ़ अमिताभ यश को बहराइच जाने के आदेश दिए हैं. इस मामले में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. लेकिन फिलहाल यहां जो स्थिति है, वो काफी बिगड़ चुकी है, उस पर काबू नहीं पाया जा सका.

एनडीटीवी रिपोर्टर पर पथराव, कैमरा तोड़ने की कोशिश

भीड़ दौड़ती तरफ एनडीटीवी की टीम के पास पहुंचकर बोली कि इनका कैमरा तोड़ दो. हालांकि कई लोगों ने उन्हें समझाया. यहां तक कि एनडीटीवी रिपोर्टर भी पथराव की चपेट में आ गए. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में बड़ा खुलासा, आरोपी मोहम्मद जीशान अख्तर के डॉजियर से ये बात आई सामने
बहराइच में हिंसा NDTV LIVE: हाथ में डंडे, हथियार... दंगाइयों ने चुन-चुन कर फूंकी दुकानें, शोरूम में धू-धू कर जलीं नई बाइकें
ताजे फल से लेकर हीटिंग सॉल्‍यूशन तक, लेह में ऐसे कर रहा DRDO सैनिकों की मुश्किलें आसान
Next Article
ताजे फल से लेकर हीटिंग सॉल्‍यूशन तक, लेह में ऐसे कर रहा DRDO सैनिकों की मुश्किलें आसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com