यूपी विधान परिषद उपचुनाव में बीजेपी के दोनों उम्मीदवार जीते, सपा प्रत्याशियों को हराया

भारतीय जनता पार्टी के दो उम्मीदवारों ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों को हराकर उत्तर प्रदेश विधान परिषद उपचुनाव में जीत दर्ज की.

यूपी विधान परिषद उपचुनाव में बीजेपी के दोनों उम्मीदवार जीते, सपा प्रत्याशियों को हराया

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)ने सोमवार को विधान परिषद की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में जीत हासिल की. भाजपा के दोनों उम्मीदवारों ने प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (सपा)के प्रत्याशियों को हराया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के दोनों प्रत्याशियों को जीत की बधाई दी है.

निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद मुशहिद ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि विजयी हुए भाजपा के मानवेंद्र सिंह ने 280 वोट हासिल किए और समाजवादी पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी राम जतन राजभर को 115 वोट मिले. इसी तरह, विजयी भाजपा के पद्मसेन चौधरी को 279 मत मिले और उनके प्रतिद्वंद्वी सपा के रामकरण को 116 मत हासिल हुए. उन्होंने बताया कि दोनो पार्टियों के एक-एक वोट अमान्य करार दिए गए.

विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से भाजपा उम्मीदवारों की जीत लगभग तय मानी जा रही थी. विधान परिषद सदस्य लक्ष्मण आचार्य के इस्तीफे और बनवारी लाल दोहरे के निधन से रिक्त हुई दो सीटों के लिए मतदान हुआ. भाजपा ने मानवेंद्र सिंह और पद्मसेन चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि समाजवादी पार्टी ने राम जतन राजभर और रामकरण निर्मल को अपना उम्मीदवार बनाया है.

लक्ष्मण आचार्य कुछ समय पूर्व सिक्किम के राज्यपाल बनाए गए थे. आचार्य का कार्यकाल जनवरी 2027 तक और दोहरे का कार्यकाल छह जुलाई 2028 तक था. दो सीट पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना 11 मई को जारी की गई थी और 18 मई को नामांकन पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन था.

ये भी पढ़ें:-

"ख्याली पुलाव", MP में 150 सीटें जीतने के राहुल गांधी के दावे पर BJP

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"जमीर से समझौता": नई संसद के उद्घाटन में शामिल होने पर JDU का राज्यसभा उप सभापति पर हमला