विज्ञापन
Story ProgressBack

आत्महत्या करने वाले भाई के लिए न्याय मांग रहे होमगार्ड जवान ने भी की खुदकुशी, पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप

पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की पूरी जिम्मेदारी हाथरस के अपर पुलिस अधीक्षक को दे दी गई थी. आगरा पुलिस ने बताया है कि सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है, जिसकी जांच की जा रही है.

Read Time: 3 mins
आत्महत्या करने वाले भाई के लिए न्याय मांग रहे होमगार्ड जवान ने भी की खुदकुशी, पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के आगरा में पुलिस की प्रताड़ना से तंग आकर दो भाइयों के आत्महत्या करने का मामला सामने आया है. सादाबाद पुलिस के रवैये से परेशान बरहन निवासी 40 साल के संजय कुमार ने पहले शनिवार को फांसी लगाकर खुदकुशी की. इसके बाद पुलिस के कार्रवाई नहीं करने और मुकदमा नहीं लिखे जाने पर उसके बड़े भाई और होमगार्ड जवान प्रमोद कुमार ने भी सोमवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. घटना से आक्रोशित लोगों ने थाने का घेराव किया और जमकर प्रदर्शन किया.

दरअसल हाथरस के रहने वाले लक्ष्मण नाम के शख़्स पर हाथरस की ही नाबालिग अल्पसंख्यक लड़की को अगवा करने का आरोप था. हाथरस पुलिस ने लक्ष्मण की तलाश शुरू की तो पता चला कि वो आगरा में अपने जीजा के यहां है. हाथरस पुलिस ने लक्ष्मण के जीजा संजय को हिरासत में लेकर पूछताछ की और अगले दिन छोड़ दिया.

संजय के घरवालों का आरोप है कि पुलिस ने उसको थाने ले जाकर प्रताड़ित किया और पैसे मांगे. इसके बाद संजय ने पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप लगाकर आत्महत्या कर ली. इसको लेकर संजय के भाई प्रमोद ने पुलिस में शिकायत की, लेकिन मुक़दमा दर्ज नहीं हुआ. इससे नाराज़ होकर प्रमोद ने भी आज आत्महत्या कर ली. प्रमोद यूपी पुलिस में होमगार्ड में तैनात थे.

आक्रोशित लोगों ने कहा कि ये बेहद शर्मनाक घटना है. कहीं की घटना को लेकर किसी और तरीके से उन्हें प्रताड़ित किया गया, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसका संज्ञान लेकर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करनी चाहिए. हमारा विरोध प्रदर्शन न्याय होने तक जारी रहेगा. 

मामला सामने आने के बाद सादाबाद के थानेदार को सस्पेंड कर दिया गया है और एक एडिशनल एसपी को जांच के आदेश दिए गए हैं.

इस पूरे मामले में हाथरस एसपी निपुण अग्रवाल ने बताया कि हिरासत में लिए जाने और पूछताछ के बाद छोड़े जाने के 10 दिन बाद संजय नाम के शख्स ने आत्महत्या की. पीड़ित परिवार ने जिस पुलिसकर्मी पर प्रताड़ना का आरोप लगाया उसे लाइन हाजिर किया गया और एडिशनल एसपी इसकी जांच कर रहे हैं. बाद में पता चला कि उनके भाई ने भी खुदकुशी कर ली, इसके बाद दारोगा को भी निलंबित कर दिया गया. इस पूरे मामले की जांच की जा रही है और जो भी उचित कार्रवाई होगी की जाएगी.

पुलिस का कहना है कि परिजनों ने जांच करने वाले पुलिसकर्मी पर उत्पीड़न और पैसों के लेन-देन का आरोप लगाया था. जिसके दौरान तत्काल उसे लाइन हाजिर कर दिया गया था और प्रकरण के जांच की पूरी जिम्मेदारी हाथरस के अपर पुलिस अधीक्षक को दे दी गई थी. आगरा पुलिस के द्वारा बताया जा रहा है कि सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है, जिसकी जांच की जा रही है.

हेल्पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ 9999666555 या help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीट पेपर लीक : हजारीबाग के स्कूल प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और पत्रकार को सीबीआई ने किया गिरफ्तार 
आत्महत्या करने वाले भाई के लिए न्याय मांग रहे होमगार्ड जवान ने भी की खुदकुशी, पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप
CM अरविंद केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, हाई कोर्ट ने अंतरिम जमानत पर लगी रोक जारी रखी
Next Article
CM अरविंद केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, हाई कोर्ट ने अंतरिम जमानत पर लगी रोक जारी रखी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;