विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 14, 2022

बंगाल में बीकानेर-गुवाहाटी एक्‍सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 9 लोगों की मौत, 45 घायल

पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी के पास रेल हादसा हुआ है. यहां बीकानेर-गुवाहाटी एक्‍सप्रेस की कई बोगियां पटरी से उतर गई हैं.

Read Time: 5 mins

बंगाल के जलपाईगुड़ी के पास भीषण रेल हादसा, राहत एवं बचाव कार्य जारी

जलपाईगुड़ी:

पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी के पास रेल हादसा हुआ है. यहां बीकानेर-गुवाहाटी एक्‍सप्रेस की 12 बोगियां पटरी से उतर गई हैं. हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई और करीब 45  लोग घायल हो गए. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज सुबह घटनास्थल पर पहुंचेंगे. ट्रेन दुर्घटना के बाद मलबे में फंसे यात्रियों की परेशान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. 

पश्चिम बंगाल सरकार के सूत्रों के मुताबिक, कम से कम 50 घायलों को अब तक बचाया गया है. सूत्रों ने बताया कि 10 यात्री गंभीर रूप से जख्मी हैं. 24 लोगों को जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल जबकि 16 लोगों को मोयनागुड़ी सरकारी अस्पताल भेजा गया है. न्यू फ्रंटियर रेलवे सूत्रों ने कहा कि गंभीर यात्रियों को सिलिगुड़ी के नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया जाएगा.

रेलवे सूत्रों के अनुसार, कई यात्रियों के पटरी से उतरे डिब्बों के अंदर फंसे होने की आशंका है और क्षतिग्रस्त डिब्बों को काटने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया जा रहा है.

अधिकारियों के अनुसार, पश्चिम बंगाल के New Dimohani और New Maynaguri रेलवे स्टेशन के बीच शाम करीब पांच बजे यह हादसा हुआ, उस समय ट्रेन नंबर 15633 बीकानेर से गुवाहाटी जा रही थी. ट्रेन बुधवार को बीकानेर जंक्शन से निकली थी और उसे गुरुवार शाम गुवाहाटी पहुंचना था. मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की गई है जबकि गंभीर रूप से घायलों के लिए एक लाख रुपये की घोषणा की गई है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को ट्वीट किया, ''आज शाम न्यू मयनागुड़ी (पश्चिम बंगाल) के पास दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए. त्वरित बचाव अभियान के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर रख रहा हूं.'' उन्होंने कहा, ''माननीय प्रधानमंत्री से बात कर उन्हें बचाव अभियानों का जानकारी दी.''

रेल मंत्री ने एएनआई को बताया, "मैं शुक्रवार सुबह घटनास्थल पर पहुंच रहा हूं, मेडिकल टीम और सीनियर अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी हालातों और रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ली है. हमारा फोकस रेस्क्यू पर है. अनुग्रह राशि का भी ऐलान किया गया है." 

हेल्‍पलाइन नंबर 0361- 2731622/623

दुर्घटनास्थल से मिले वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि एलिवेटेड ट्रेन ट्रैक के बगल में पड़े कई क्षतिग्रस्त ट्रेन के डिब्बों के मलबे से लोगों को बचाया जा रहा है. स्थानीय लोगों और अन्य यात्रियों के साथ राहत और बचाव कार्यों में मदद करते हुए पुलिस को मौके पर देखा जा सकता है.

गुवाहाटी में पूर्वोत्तर प्रांतीय रेलवे (एनएफआर) के प्रवक्ता ने कहा कि दुर्घटना एनएफआर के अलीपुरद्वार संभाग के अंतर्गत एक इलाके में शाम करीब पांच बजे हुई. उन्होंने कहा कि दुर्घटना अलीपुरद्वार जंक्शन से 90 किलोमीटर से अधिक दूरी पर हुई. 

कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से दुर्घटना के बारे में जानकारी हासिल की. बनर्जी ने प्रधानमंत्री को राहत एवं बचाव कार्यों के बारे में जानकारी दी. बनर्जी ने इस संबंध में जलपाइगुड़ी के जिला मजिस्ट्रेट से बात की है.

एक यात्री ने कहा, ''हमें अचानक झटका लगा. हम सब जोर-जोर से हिल रहे थे और ऊपर की सीट पर रखा सामान इधर-उधर गिर गया.''

भारतीय रेलवे ने मृतकों लिये 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 1 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल यात्रियों के लिए 25,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, मुख्य लाइन पर हादसा होने के कारण गुवाहाटी की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को फिलहाल रोक दिया गया है. 

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जिला अधिकारियों से बात की और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. बनर्जी ने ट्वीट किया, ''मयनागुड़ी में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की दुखद दुर्घटना के बारे में सुनकर बहुत चिंतित हूं. राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, डीएम/एसपी/आईजी-उत्तर बंगाल बचाव और राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं. घायलों को जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता मिलेगी.'' (इनपुट- भाषा और एएनआई से...)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;