दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ने लगी ठंड, जानें बाकी जगह के मौसम का हाल

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर अब देश के मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि अब ठंड बढ़ने लगी है.

दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ने लगी ठंड, जानें बाकी जगह के मौसम का हाल

मैदानी इलाकों में अब और बढ़ेगी ठंड

नई दिल्ली:

दिसंबर के महीने का शुरुआती हफ्ते बीतने के साथ ही देशभर में ठंड बढ़ने लगी है. कई हिस्से में अब सर्दी अपना असर दिखा रही है. हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का असर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान समेत कई राज्यों में देखा जा रहा है.  उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में दिन में भले ही कड़ाके की धूप निकल रही हो. लेकिन रात के समय में काफी ठंड पड़ रही है. राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. आने वाले दिनों में राजधानी में और ज्यादा ठंड बढ़ने की संभावना है.

राजस्थान में शनिवार रात चूरू सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लेकिन आने वाले दिनों में पारा और गिरेगा. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, शनिवार रात फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री, करौली में 7.1 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 7.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 8.0 डिग्री, पिलानी में 8.6 डिग्री, सीकर में 9.0 डिग्री और संगरिया में 9.7 डिग्री सेल्सियस रहा.  मौसम केंद्र ने बताया कि 12 और 13 दिसंबर को दक्षिणी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं. हालांकि, राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा.

यूपी में आज कोहरा छाया रह सकता है. वेदर रिपोर्ट के मुताबिक यूपी में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं मंगलवार को 12 डिग्री, बुधवार को यह 11 डिग्री और गुरुवार को 9 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. बिहार में में भी कोहरा छाया रह सकता है. बिहार में आज न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस जा सकता है. आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं आने वाले दिनों में बिहार में न्यूनतम तापमान और गिरने की संभावना जताई गई है. दक्षिणी भारत के कई हिस्सों में चक्रवाती तूफानम मैंडूस का असर देखने को मिला. अब ये कमजोर होकर भारत के इलाकों से जा चुका है. लेकिन आज भी कई जगहों पर बारिश की संभावना है.

आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तट पर भी बारिश होने की गुंजाइश है. लक्षद्वीप और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में भी पड़ने लगा है. 13 दिसंबर तक उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती हैं. मुंबई में बादल छाए रहेंगे और अलग-अलग हल्की बारिश होगी. उमरिया, दमोह, जबलपुर, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, बैतूल, होशंगाबाद, खंडवा और खरगोन में भी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें : गुजरात में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद पीएम मोदी ने अहमदाबाद में रोड शो किया

ये भी पढ़ें : भगवान परशुराम जयंती पर हरियाणा में राजपत्रित अवकाश रहेगा: CM खट्टर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : अपनी खुशहाली के साथ विश्व कल्याण भारत का लक्ष्य और संघ इसमें लगा हुआ है: होसबाले