विज्ञापन
3 minutes ago

पीएम मोदी आज गुजरात के वडोदरा में देश के पहले मिलिट्री एयरक्राफ्ट प्लांट का उद्घाटन करेंगे. इस प्लांट में C-295 मिलिट्री एयरक्राफ्ट का निर्माण किया जाएगा. उद्घाटन के समय पीएम मोदी के साथ स्पेन के PM पेड्रो सांचेज भी मौजूद रहेंगे.वडोदरा में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का पीएम मोदी और स्पेनिश पीएम संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे. इस प्लांट से मेक इंन इंडिया के तहत स्वदेशी विमानों के प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलेगा. दिल्ली में हवा की क्वालिटी (Delhi Air Quality) सोमवार सुबह को एक बार फिर से बहुत खराब कैटेगरी में पहुंच गई है. 

वडोदरा पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी वडोदरा पहुंच चुके हैं, जहां उनके साथ स्पेनिश पीएम पेड्रो सांचेज भी मौजूद हैं. पीएम मोदी और स्पेन के उनके समकक्ष पेड्रो सांचेज सोमवार को वडोदरा में सी-295 विमानों के निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे. दोनों नेता सोमवार सुबह हवाई अड्डे से टाटा एडवांस्ड सिस्टम केंद्र तक 2.5 किलोमीटर तक एक रोड शो का नेतृत्व करेंगे. 

हैदराबाद सुल्तान बाज़ार फायर अपडेट्स

हैदराबाद के सुल्तान बाज़ार इलाके में कल रात यहां भीषण आग लग गई, जिससे आस-पास की दुकानें और वाहन जलकर खाक हो गए. पुलिस ने बताया कि पारस फ़ायरवर्क्स नाम की यह दुकान बिना किसी लाइसेंस के अवैध रूप से स्थापित की गई थी और इस घटना में एक महिला को मामूली चोटें आई है.

भारत में बनने जा रहे C-295 एयरक्राफ्ट क्यों खास?

  • सी-295 को लेकर एयरबस और टाटा में समझौता भी हुआ है. यह विमान पुराने पड़ चुके एवरो की जगह लेगा. 
  • सी-295 करीब नौ टन तक पेलोड या 71 सैनिकों को लेकर जा सकता हैं. वायुसेना के जरूरत के मुताबिक यह छोटे रनवे पर भी लैंड या टेक ऑफ कर सकता है. 
  • इसके वायुसेना में शामिल होने से वायुसेना की ताकत में इजाफा होगा. ऐसा पहली बार होगा कि कोई निजी क्षेत्र की कंपनी सेना के लिये विमान बनाएगी. 
  • ऐसी भी संभावना है कि टाटा एयरबस जो विमान बनाएंगे वह बाद में विदेशों में निर्यात भी किया जाएगा.

  • भारत में बनने वाले 40 सी-295 सैन्य विमानों में से पहला विमान सितंबर 2026 में बनकर तैयार होने की संभावना है.
  • इन विमानों का निर्माण टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) करेगी. पीएम मोदी ने अक्टूबर 2022 में फाइनल असेंबली लाइन (एफएएल) संयंत्र की आधारशिला रखी थी.
  • रक्षा मंत्रालय ने सितंबर 2021 में 56 विमानों की आपूर्ति के लिए स्पेन की कंपनी एयरबस डिफेंस एंड स्पेस एसए के साथ 21,935 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे.
  • सूत्र ने कहा, 'भारत में बनने वाले 40 विमानों में से पहला सी-295 विमान सितंबर 2026 में वडोदरा संयंत्र में तैयार हो जाएगा बाकी 39 विमान अगस्त 2031 तक तैयार कर लिए जाएंगे.'
  • स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज 28 से 30 अक्टूबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान वह सोमवार को वडोदरा स्थित संयंत्र का दौरा करेंगे.

पीएम मोदी के गुजरात दौरे का शिड्यूल

पीएम मोदी और स्पेनिश पीएम पेड्रो सांचेज उद्योगपतियों से भी मुलाकात करेंगे. पहले वडोदरा एयरपोर्ट से दोनों नेता रोड शो करते हुए मैनुफैक्चरिंग प्लांट पहुंचेंगे. इस कार्यक्रम के बाद लक्ष्मी विलास पैलेस में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत भी होगी. इसके बाद पीएम मोदी अमरेली जाएंगे. जहां वह दुधाला में भारत माता सरोवर का उद्घाटन करेंगे. और 4,800 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे. 

गाजा स्कूल शेल्टर पर इजरायली हवाई हमले में 9 फिलिस्तीनियों की मौत

फिलिस्तीनी सूत्रों के अनुसार गाजा के पश्चिम में अल-शती शरणार्थी शिविर में विस्थापित व्यक्तियों को आश्रय देने वाले एक स्कूल को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले में तीन पत्रकारों सहित नौ फिलिस्तीनी मारे गए. स्थानीय सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों ने सिन्हुआ को बताया कि एक इजरायली विमान ने "अस्मा" स्कूल पर कम से कम एक मिसाइल से हमला किया.

देश में दिखने लगा ठंड का असर, आसमान में दिखने लगी स्मॉग की परत

देशभर के कई राज्यों में ठंड का असर दिखने लगा है. अब लोगों की सुबह की शुरुआत हल्की धुंध के साथ हो रही है. कई राज्यों में सुबह से ही स्मॉग की परत आसमान में छाई हुई दिख रही है.

वडोदरा में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन आज

पीएम मोदी और स्पेन के उनके समकक्ष पेड्रो सांचेज सोमवार को वडोदरा में सी-295 विमानों के निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे. दोनों नेता सोमवार सुबह हवाई अड्डे से टाटा एडवांस्ड सिस्टम केंद्र तक 2.5 किलोमीटर तक एक रोड शो का नेतृत्व करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि विमान परिसर का उद्घाटन करने के बाद, मोदी और सांचेज ऐतिहासिक लक्ष्मी विलास पैलेस का दौरा करेंगे, जो पूर्ववर्ती बड़ौदा राजपरिवार का निवास है, यहां पर वे द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
बाइक में लगा था तेज आवाज वाला साइलेंसर, SHO ने रोका तो बाप-बेटे ने मारा मुक्का
LIVE :  टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन के लिए वडोदरा पहुंचे पीएम मोदी, स्पेनिश पीएम भी साथ में मौजूद
पीएम मोदी ने BRICS में पुतिन को दी झारखंड की ये सौगात, आप भी जानें
Next Article
पीएम मोदी ने BRICS में पुतिन को दी झारखंड की ये सौगात, आप भी जानें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com