राजस्थान में अगले 48 घंटों के दौरान कई जिलों में आंधी, बारिश और ओले गिरने के आसार

जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, और अजमेर संभाग में आगामी 48 घंटों के दौरान आंधी के साथ बारिश होगी, आगामी 24 घंटों में कुछ जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी जारी

राजस्थान में अगले 48 घंटों के दौरान कई जिलों में आंधी, बारिश और ओले गिरने के आसार

प्रतीकात्मक फोटो.

जयपुर:

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के विकसित होने से आगामी 48 घंटों के दौरान जयपुर समेत कई जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में कुछ जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की है. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, और अजमेर संभाग में आगामी 48 घंटों के दौरान आंधी के साथ बारिश होगी.

उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से जयपुर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, बांरा, धौलपुर, दौसा करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, कोटा, चूरू, नागौर, श्रीगंगानगर, पाली, बीकानेर और जोधुपर में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. इन सभी जिलों में आगामी 24 घंटों में 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा के चलने की भी संभावना है. उन्होंने बताया कि इस दौरान अलवर, भरतपुर, धौलपुर और दौसा में ओलावृष्टि हो सकती है.

शर्मा ने बताया कि आगामी 24 मई को भी पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में आंधी-बारिश के रूप में रहेगा. हालांकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के केवल उत्तरी भागों में ही इसका असर रहेगा. उन्होंने बताया कि 25-26 मई से राज्य में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने से मई के आखिरी सप्ताह में लू चलने की संभावना है.

बीते 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में आंधी के साथ हुई बारिश के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार धौलपुर में रविवार को अधिकतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जैसलमेर-श्रीगंगानगर में 44.5-44.5 डिग्री सेल्सियस, बाडमेर में 44.1 डिग्री, अलवर में 43.8 डिग्री, बांरा-करौली 43.5-43.5 डिग्री, कोटा-बूंदी में 43-43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य के अधिकतर स्थानों पर शनिवार रात का तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें - 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मौसम विभाग ने की भीषण गर्मी से राहत की भविष्यवाणी, उत्तर-पश्चिम भारत में तीन दिन में बारिश की संभावना