EXPLAINER :  G20 की बैठक में किसी राष्ट्रप्रमुख के शामिल ना होने का यह कोई पहला मौका नहीं है

G20 की शिखर बैठकों के सिलसिले पर निगाह डालें तो 2008 से लेकर अब तक कुल 16 ऐसी बैठकें हुई हैं . 2020 में सऊदी अरब की मेजबानी में हुई जी20 शिखर बैठक कोरोना महामारी की वजह से वर्चुअल तरीक़े से हुई थी. 

EXPLAINER :  G20 की बैठक में किसी राष्ट्रप्रमुख के शामिल ना होने का यह कोई पहला मौका नहीं है

दिल्ली में आयोजित होगी जी20 की बैठक

नई दिल्ली:

दिल्ली में इसी सप्ताह जी20 सम्मेलन का आयोजन होना है. इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली आएंगे. हालांकि, ऐसी खबरें आ रही हैं कि इस सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग शामिल नहीं होने वाले हैं. राष्ट्रपति पुतिन की जगह रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव इस बैठक में हिस्सा लेंगे, जबकि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की जगह चीन के प्रधानमंत्री के शामिल होने की बात सामने आ रही है. हालांकि, अभी तक चीन के राष्ट्रपति के इस सम्मेलन में शामिल ना होने को लेकर भारत को कुछ भी लिखित में नहीं दिया गया है. बता दें कि जी20 जैसे बड़े सम्मेलन में किसी देश के राष्ट्रप्रमुख के शामिल ना होने का यह  कोई पहला मौका नही है. 

गौरतलब है कि जी20 में भारत सहित 19 देश और यूरोपीय यूनियन लगा कर कुल 20 सदस्य हैं. लेकिन ऐसा कम ही हुआ है कि सभी सदस्य देशों के प्रमुखों ने इसमें शिरक़त किया हो. कई मौक़े पर कई देशों के राष्ट्रप्रमुख इनमें हिस्सा लेने में असमर्थ रहे हैं. वजह अपनी अपनी रही है. शिखर बैठकों के सिलसिले पर निगाह डालें तो 2008 से लेकर अब तक जी20 की कुल 16 ऐसी बैठकें हुई हैं . 2020 में सऊदी अरब की मेजबानी में हुई जी20 शिखर बैठक कोरोना महामारी की वजह से वर्चुअल तरीक़े से हुई थी. 

बात करते हैं आमने सामने बैठ कर हुई जी20 शिखर बैठकों की

आमने सामने की 16 शिखर बैठकों में से 2008 और 2009 में हुई पहली 3 बैठकों के अलावा यानि कि 2010 से अब तक कभी ऐसा नहीं हुआ कि किसी भी एक बैठक में सभी देशों के प्रमुख उपस्थित हुए हों. वर्ष 2010, 2011, 2012, 2013, 2016 और 2017 की 6 शिखर बैठकों में किसी न किसी एक देश के राष्ट्रप्रमुख शामिल नहीं हुए. उनकी जगह उनके देश की नुमाइंदगी किसी और ने की.

5 शिखर बैठकों में 2 देशों के राष्ट्रप्रमुख शामिल नहीं हुए

यूक्रेन रूस युद्ध के शुरू होने के बाद 2022 में इंडोनेशिया में हुई शिखर बैठक में 3 देशों के प्रमुख शामिल नहीं हुए. 2021 में रोम में हुई शिखर बैठक में तो 6 देशों के राष्ट्रप्रमुखों की जगह उनके नीचे के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. 

एक नज़र जी20 सदस्य देशों के प्रमुखों की हिस्सेदारी के रिकार्ड पर

भारत, कनाडा, जर्मनी, इटली, साउथ कोरिया, टर्की, यूके, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन. ये सभी ऐसे सदस्य हैं जिनके प्रमुखों ने हमेशा ही जी20 में हिस्सा लिया. जबकि अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, रूस के राष्ट्रप्रमुख दो बार जी20 शिखर बैठक में नहीं आए. वहीं, चीन, फ्रांस, इंडोनेशिया, जापान और दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रप्रमुख ख़ुद एक-एक बार जी20 बैठक में शामिल नहीं हो पाए. मेक्सिको की तरफ से 3 बार ऐसा हुआ कि वहां के राष्ट्रप्रमुख ने हिस्सा नहीं लिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सऊदी अरब ऐसा देश है जहां के राष्ट्रप्रमुख ने सबसे अधिक 9 बार जी20 बैठक में हिस्सा नहीं लिया. देश का प्रतिनिधित्व किसी और ने किया. 2021 में इटली में हुए जी20 शिखर बैठक में तो 6 सदस्य देशों के हेड ऑफ़ स्टेट या हेड आफ़ गवर्नमेंट की बजाय उनसे नीचे के स्तर के प्रतिनिधियों ने शिरक़त की. कुल मिला कर ये कि अध्यक्ष देश, मेजबान के तौर पर सभी सदस्य देशों के राष्ट्रप्रमुखों को आमंत्रित करता है. किसी मेहमान के आने न आने का फ़ैसला और उसके पीछे की वजह उनका अपना होता है.