विज्ञापन
Story ProgressBack

'वे बोल नहीं सकते थे...' 7 मासूमों को बचानें में क्यों हुई देर, बचावकर्मियों ने NDTV को बताई दर्दनाक बेबसी

विवेक विहार का बेबी केयर सेंटर जब धू-धूकर जल रहा था, तब रेस्क्यू में लगी फायर ब्रिगेड की टीम नवजात बच्चों को निकालने के लिए एक अलग तरह की मुश्किल से जूझ रही थी. जिन बच्चों को आग से बचाना था, वो इतने छोटे थे कि अपना दर्द किसी को बता नहीं सके.

Read Time: 3 mins

दमकल विभाग ने आग से 12 बच्चों को रेस्क्यू किया लेकिन इनमें से 7 नवजात शिशुओं की मौत हो गई थी.

नई दिल्ली:

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में स्थित एक बेबी केयर सेंटर (Delhi Baby Care Centre Fire) में शनिवार देर रात आग लगने के कारण 7 नवजात शिशुओं की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक, दमकल विभाग के पास रात को 11 बजकर 32 मिनट पर आग लगने की सूचना आई थी और इसके तुरंत बाद ही 9 दमकल की गाड़ियों को भेज दिया गया था. पुलिस और दमकल विभाग ने आग से 12 बच्चों को रेस्क्यू किया लेकिन उनमें से 7 नवजात शिशुओं की मौत हो गई. इस बारे में बात करते हुए चीफ फायर ऑफिसर ने कहा, 'बच्चे छोटे थे. वे बोल नहीं सकते थे. उन्हें खोजने और निकालने में समय लग गया. हमें पता नहीं था कि कितने बच्चे हैं...'  

दिल्ली के विवेक विहार का बेबी केयर सेंटर जब धू-धूकर जल रहा था, तब रेस्क्यू में लगी फायर ब्रिगेड की टीम नवजात बच्चों को निकालने के लिए एक अलग तरह की मुश्किल से जूझ रही थी. जिन बच्चों को आग से बचाना था, वो इतने छोटे थे कि अपना दर्द किसी को बता नहीं सके. धुएं और अंधेरे को चीरते हुए जब तक बचावकर्मी किसी तरह उन तक पहुंचे, तब तक 7 बच्चों की सांसें उखड़ चुकी थी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बच्चों के अस्पताल में लगी आग की ये घटना हृदयविदारक है. इस घटना के कारणों की जांच की जा रही है और इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा. यह घटना पूर्वी दिल्ली एडवांस्ड केयर हॉस्पिटल की है. 

अस्पताल में किस वजह से लगी थी आग

जानकारी के मुताबिक शुरुआती जांच में सामने आया है कि बेबी केयर सेंटर के नजदीक बिजली के खंबे में आग लगी थी. इसके बाद आग नीचे खड़ी गाड़ी में लग गई और फिर ऑक्सिजन सिलेंडर ने आग पकड़ ली. इससे आग और अधिक फैल गई और फिर 4 से 4 ब्लास्ट भी हुए. इतना ही नहीं आग लगने के कारण ऑक्सिजन सिलेंडर फट कर 50 मीटर दूर जाकर गिरा. 

दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने नवजात शिशुओं की मौत पर स्वास्थ्य सचिव से रिपोर्ट तलब की है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि दोषियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाएगी. जो भी व्यक्ति दोषी हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस दुख की घड़ी में सहानुभूति के सारे शब्द कम हैं.

यह भी पढ़ें : 

दिल्ली : बेबी केयर सेंटर में लगी आग, 7 बच्चों की मौत, कई घायल

Rajkot, Delhi Fire News: राजकोट और फिर दिल्ली, 7 घंटे में  15 बच्चों की मौत से सदमे में देश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या है रेलवे का 'कवच सिस्‍टम', कैसे रोक सकता है पश्चिम बंगाल जैसा ट्रेन हादसा, जानें
'वे बोल नहीं सकते थे...' 7 मासूमों को बचानें में क्यों हुई देर, बचावकर्मियों ने NDTV को बताई दर्दनाक बेबसी
5 महीने... 461 किसानों की आत्‍महत्‍या... पश्चिमी विदर्भ में नहीं थम रहा किसानों के जान देने का सिलसिला 
Next Article
5 महीने... 461 किसानों की आत्‍महत्‍या... पश्चिमी विदर्भ में नहीं थम रहा किसानों के जान देने का सिलसिला 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;