BJP की अभूतपूर्व जीत के बाद गुजरात में शपथ ग्रहण समारोह 12 दिसंबर को

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने राज्‍य में शानदार प्रदर्शन के बड़े- बड़े दावे किए थे लेकिन पार्टी को अब तक महज छह सीटों पर बढ़त मिली है.

BJP की अभूतपूर्व जीत के बाद गुजरात में शपथ ग्रहण समारोह 12 दिसंबर को

गुजरात विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. पार्टी ने अब तक के रुझानों के अनुसार राज्‍य में अब तक 155 सीटों पर बढ़त हासिल कर ली है जबकि विरोधी पार्टी कांग्रेस काफी पीछे रह गई है. कांग्रेस को अब तक महज 18 सीटों पर बढ़त मिली है. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने राज्‍य में शानदार प्रदर्शन के बड़े- बड़े दावे किए थे लेकिन पार्टी को अब तक महज छह सीटों पर बढ़त मिली है. स्‍पष्‍ट है बीजेपी फिर से गुजरात में सत्‍ता में वापसी कर रही है. सूत्रों के अनुसार, गुजरात में शपथ ग्रहण समारोह 12 दिसंबर को दोपहर 2 बजे आयोजित होगा. बीजेपी पहले ही मौजूदा सीएम भूपेंद्र पटेल को सीएम कैंडिडेट घोषित कर चुकी है और वे राज्‍य की सत्‍ता की बागडोर संभालेंगे. 

अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा को 53.62 प्रतिशत मत मिलते दिख रहे हैं जबकि कांग्रेस को 26.57 और आप को 12.80 प्रतिशत. बीजेपी ने राज्य में 27 साल के शासन के बाद सत्ता विरोधी भावनाओं से जूझते हुए हाल का चुनाव लड़ा था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पार्टी के लिए ‘तुरुप का इक्का' थे और सत्तारूढ़ दल ने सत्ता विरोधी लहर के मुकाबले के लिये ‘ब्रांड मोदी' पर भरोसा किया था.वर्ष 2017 में भाजपा ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थी. भारतीय ट्राइबल पार्टी को दो और एक सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के खाते में गई थी जबकि तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बार मतदान प्रतिशत 2017 की तुलना में लगभग चार प्रतिशत कम हुआ था. राज्य में 2017 में 68.39 प्रतिशत के मुकाबले इस बार सिर्फ 64.33 प्रतिशत मतदान हुआ था. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा था कि वोटिंग प्रतिशत कम होने से बीजेपी को कुछ नुकसान हो सकता है लेकिन परिणामों/रुझानों ने इन तमाम अनुमानों को गलत साबित कर दिया था.