विज्ञापन
Story ProgressBack

एक्सप्लेनरः देवगौड़ा के MLC पोते और प्रज्जवल के भाई पर अननेचुरल सेक्स वाला आरोप क्या है?

सूरज रेवन्‍ना पर शनिवार को हासन जिले के होलेनरसिपुरा ग्रामीण पुलिस स्टेशन में कुछ दिन पहले एक पार्टी कार्यकर्ता का कथित तौर पर यौन शोषण करने का मामला दर्ज किया गया. उन पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें “अप्राकृतिक यौनाचार के अपराध” भी शामिल हैं.

Read Time: 6 mins
एक्सप्लेनरः देवगौड़ा के MLC पोते और प्रज्जवल के भाई पर अननेचुरल सेक्स वाला आरोप क्या है?
जद (एस) नेता सूरज रेवन्ना के खिलाफ दुराचार मामले की जांच सीआईडी को सौंपी गई
नई दिल्‍ली:

कर्नाटक में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के परिवार की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. अब देवगौड़ा के MLC पोते और प्रज्जवल के भाई पर एक पार्टी कार्यकर्ता के साथ अननेचुरल सेक्स करने का आरोप लगा है? सूरज के भाई एवं हासन से पूर्व सांसद प्रज्वल रेवन्ना कई महिलाओं का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने को लेकर पुलिस हिरासत में हैं. हासन लोकसभा सीट से चुनाव हारने वाले प्रज्‍ज्‍वल को जर्मनी से लौटने के तुरंत बाद 31 मई को गिरफ्तार कर लिया गया था. दुष्कर्म और धमकी देने का मामला दर्ज होने के बाद प्रज्‍ज्‍वल जर्मनी चला गया था. एच.डी. रेवन्ना और उनकी पत्नी भवानी जमानत पर हैं. उन पर यौन उत्पीड़न की कथित पीड़िता का अपहरण करने और उसे बंधक बनाकर रखने का आरोप है. हालांकि एच.डी. रेवन्‍ना ने इन आरोपों को राजनीतिक साजिश करार दिया है.


14 दिन की न्यायिक हिरासत में सूरज रेवन्‍ना 

पार्टी के एक पुरुष कार्यकर्ता के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार जद(एस) के विधान परिषद सदस्य सूरज रेवन्ना को रविवार को यहां एक मजिस्ट्रेट अदालत के समक्ष पेश किया गया, जिसने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. मामले की जांच दिन में ही आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) को सौंप दी गई थी, जिसके बाद सूरज को हासन से बेंगलुरु स्थानांतरित कर दिया गया और 42वें अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अदालत (एसीएमएम) के न्यायाधीश के समक्ष उनके आवास पर पेश किया गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

CID करेगी कुकर्म के आरोपों की जांच

कर्नाटक के गृहमंत्री जी परमेश्वर ने रविवार को कहा कि जनता दल-सेक्युलर (जद-एस) के विधान पार्षद सूरज रेवन्ना के खिलाफ पार्टी के एक पुरुष कार्यकर्ता की ओर से दर्ज कराए गए दुराचार मामले की जांच का जिम्मा आपराधिक जांच विभाग (CID) को सौंप दिया गया है. रेवन्ना को पार्टी के एक कार्यकर्ता से दुराचार करने के आरोप में रविवार को गिरफ्तार किया गया था.  पुलिस सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूरज रेवन्ना के खिलाफ पार्टी के एक कार्यकर्ता के साथ कुछ दिन पहले दुराचार करने के आरोप में भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत शनिवार को मामला दर्ज किया गया था.  पुलिस महानिदेशक एवं महानिरीक्षक कार्यालय से पुलिस महानिदेशक (सीआईडी) ​​एसं पुलिस अधीक्षक को भेजे गए संदेश में कहा गया है, "हासन जिले के होलेनरसीपुर ग्रामीण पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 377, 342, 506, 34 के तहत दर्ज मामले की जांच तत्काल प्रभाव से सीआईडी ​​को सौंपी जाती है. सीआईडी को मामले की फाइल सौंपी जानी चाहिए." इसमें कहा गया है कि हासन जिले के पुलिस अधीक्षक को मामले की फाइल संबंधित जांच अधिकारी के पास भेजकर व्यक्तिगत रूप से सीआईडी ​​के जांच अधिकारी को सौंपने का निर्देश दिया जाता है.


राजनीति या ब्‍लैकमेलिंग ?

पुलिस में 27-वर्षीय एक व्यक्ति ने यह शिकायत दी थी कि होलेनरसीपुर के विधायक एच डी रेवन्ना के सबसे बड़े बेटे सूरज रेवन्ना ने 16 जून को घन्नीकाड़ा स्थित अपने फार्महाउस में उसके साथ दुराचार किया था. इस शिकायत के आधार पर होलेनरसीपुर पुलिस ने शनिवार देर शाम जद(एस) नेता के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 377 (दुराचार), 342 (बंधक बनाना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया था. सूरज रेवन्ना (37) ने हालांकि आरोपों को सिरे से खारिज किया है. सूरज ने यह भी आरोप लगाया था कि उस व्यक्ति ने उससे 5 करोड़ रुपये ऐंठने के लिए “झूठी शिकायत” दर्ज कराई थी. शुक्रवार को पुलिस ने सूरज रेवन्ना के करीबी सहयोगी शिवकुमार की शिकायत पर जनता दल(सेक्युलर) कार्यकर्ता के खिलाफ जबरन वसूली का मामला दर्ज किया.

पिता ने कहा- सूरज के खिलाफ हुई साजिश

जनता दल-सेक्युलर (जद-एस) विधायक एवं कर्नाटक के पूर्व मंत्री एच.डी. रेवन्ना ने रविवार को अपने बेटे एवं विधान पार्षद (एमएलसी) सूरज रेवन्ना के खिलाफ पार्टी के एक पुरुष कार्यकर्ता का यौन उत्पीड़न करने के आरोपों को ‘साजिश' करार दिया और कहा कि उन्हें भगवान और न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है. किसी भी बात पर प्रतिक्रिया देने से बचते हुए उन्होंने कहा कि समय आने पर वह सब कुछ बयां करेंगे. एच.डी. रेवन्ना ने कहा, "मैं कोई प्रतिक्रिया नहीं दूंगा. उन्हें (सीआईडी) काम (जांच) करने दीजिए. किसने कहा कि (जांच) मत कीजिए? मैं इस पर कुछ नहीं कहूंगा. मेरे मन में न्यायपालिका के लिये सम्मान है. मैं जानता हूं कि राज्य में क्या हो रहा है." उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "मुझे ईश्वर और न्यायपालिका पर भरोसा है. मैं ऐसी साजिशों से नहीं डरूंगा. मुझे पता है कि यह क्या है, समय फैसला करेगा." यह पूछे जाने पर कि साजिश के पीछे कौन है, तो रेवन्ना ने कहा, "मुझे नहीं पता, आपको (मीडिया को) ही इस बारे में पता लगाना होगा कि इसके पीछे कौन है. मैं यह काम आप पर छोड़ता हूं... हम इसका सामना करेंगे, देश में न्यायपालिका भी है. सूरज (पुलिस के पास) गया है, सभी जानते हैं कि पिछले कुछ दिनों में क्या-क्या हुआ है."

गृहमंत्री परमेश्वर ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि शिकायत मिलने पर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है, सूरज रेवन्ना को हिरासत में ले लिया है और जांच जारी है. उन्होंने कहा कि जांच सीआईडी को सौंपी जा रही है. परमेश्वर ने कहा, "इसी प्रकार के कई मामले सीआईडी को सौंपे गए हैं और इसे भी सीआईडी को सौंपा जा रहा है." परिवार के खिलाफ साजिश रचे जाने के सूरज रेवन्ना के अरोपों पर परमेश्वर में कहा, "शिकायत आई है और उसके आधार पर कानून के अनुसार जो भी कार्रवाई होनी चाहिए वह की जा रही है. इसके अलावा मुझे वैसी किसी राजनीतिक साजिश के बारे में जानकारी नहीं है, जिसका उन्होंने आरोप लगाया है." सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तारी से पहले सूरज से यहां सीईएन पुलिस थाने में रातभर पूछताछ की गई. बाद में उन्हें मेडिकल जांच के लिए हासन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एचआईएमएस) ले जाया गया.
(भाष इनपुट के साथ...)

ये भी पढ़ें :- ब्‍लैकमेल, यौन उत्‍पीड़न और 5 करोड़... प्रज्‍ज्‍वल रेवन्ना के भाई को पुलिस ने किया गिरफ्तार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"जो करेगा जाति की बात उसको मारूंगा लात...", केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आखिर क्यों कही ये बात
एक्सप्लेनरः देवगौड़ा के MLC पोते और प्रज्जवल के भाई पर अननेचुरल सेक्स वाला आरोप क्या है?
कठुआ में आतंकी हमला: देश पर कुर्बान हो गए उत्तराखंड के पांच लाल
Next Article
कठुआ में आतंकी हमला: देश पर कुर्बान हो गए उत्तराखंड के पांच लाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;